Post Office Scheme : इस योजना में हर महीने जमा करें 1500 रुपये और पाए 35 लाख , यहाँ देखे

Post Office Scheme : डाकघर द्वारा देश के लोगों के लिए कई विशेष योजनाएं चलाई जाती हैं ! आप इन योजनाओं में निवेश ( Investment In Post Office Scheme ) करके लाखों रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं !

Post Office Scheme

Post Office Scheme

Post Office Scheme

आज हम आपको एक ऐसी योजना ( Schemes ) के बारे में बता रहे हैं ! जहां आप 1500 रुपए प्रति माह यानी 50 रुपए प्रतिदिन जमा करके 35 लाख रुपए का लाभ उठा सकते हैं ! इस योजना का नाम डाकघर घास सुरक्षा योजना ( Post Office Grass Security Yojana ) है ! अगर आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते हैं ! तो आज हम आपको इस योजना के फायदे बता रहे हैं !

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना क्या है : Post Office Scheme 

यह डाकघर की एक तरह की बीमा योजना ( Post Office Bima Yojana ) है ! इसमें 19 से 55 साल का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है ! इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये है ! वहीं अगर अधिकतम राशि की बात करें तो यह 10 लाख रुपये है !

प्रीमियम का भुगतान कैसे करें

इस योजना के तहत, किसी भी निवेशक को प्रीमियम राशि का भुगतान करने के लिए कई विकल्प मिलते हैं ! इस योजना ( Post Office Yojanaye ) में आप तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर निवेश कर सकते हैं ! इसके अलावा प्रीमियम के भुगतान पर आपको 30 दिनों की छूट भी मिलती है !

Advertising
Advertising

31 से 35 लाख लाभ मिलते हैं

इस योजना के तहत आपको 31 से 35 लाख रुपये का लाभ मिलता है ! इस योजना ( High Investment Schemes ) के तहत कोई भी निवेशक ऋण का लाभ ले सकता है ! इसके अलावा आपको जीवन बीमा ( Jeevan Bima ) का लाभ भी मिलता है ! हालांकि, आप पॉलिसी खरीदने के 4 साल बाद ही लोन ले सकते हैं !

35 लाख का लाभ कैसे प्राप्त करें

अगर आप 19 साल की उम्र से निवेश ( Best Investment Plan ) करना शुरू करते हैं ! और 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदते हैं ! तो आपको 55 साल के लिए 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये का मासिक प्रीमियम ( Monthly Premium Schemes ) देना होगा ! 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा !

योजना के तहत समर्पण कर सकते हैं : Post Office Scheme 

इस योजना के तहत आपको ऋण लेने का विकल्प मिलेगा ! साथ ही आप योजना को सरेंडर भी कर सकते हैं ! कोई भी निवेशक इस योजना को 3 साल बाद सरेंडर ( Post office Schemes Maturity ) कर सकता है ! आप इस पॉलिसी को पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं ! इसमें ग्राहकों को बोनस भी दिया जाता है !

यह भी जाने : –

Sukanya Samriddhi Scheme : इस योजना में ब्याज से जुड़े ये नियम जरूर जाने , यहाँ देखे

PPF Investment : हर महीने जमा करें 12500 रुपये, पाएं 1 करोड़ रुपये का मुनाफा , यहाँ देखे

PF Account Holders : बेसिक सैलरी 20 हजार रुपए, तो मिलेगा 2.79 करोड़ रुपए का मुनाफा, यहाँ देखे