Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस योजना में हर महीने 12000 जमा करके पाएं 1 करोड़ का मुनाफा, जानिए कैसे

Post Office Scheme PPF : इस योजना ( Public Provident Fund ) की खासियत यह है कि इसमें आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है ! यह बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित नहीं होता है ! अगर आप पैसे का सही तरीके से निवेश करना जानते हैं, तो ऐसी कई योजनाएं हैं जो आपको अमीर बना सकती हैं ! ऐसी ही एक योजना है डाकघर की सार्वजनिक भविष्य निधि ( Post Office PPF Scheme ) योजना ! डाकघर ( Post Office ) की यह योजना लंबी अवधि में बड़ा कोष बनाने में काफी मददगार है !

Post Office Scheme PPF

"<yoastmark

इस योजना ( Public Provident Fund ) की खासियत यह है कि इसमें आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है ! यह बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित नहीं होता है ! ये ब्याज दरें सरकार द्वारा तय की जाती हैं, जिसकी तिमाही आधार पर समीक्षा की जाती है ! डाकघर में फिलहाल पीपीएफ योजना ( Post Office PPF Scheme ) पर 7.1 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है !

बैंक शाखा में खोला जा सकता Public Provident Fund

आप डाकघर या बैंक शाखा में सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) खाता खोल सकते हैं ! यह खाता सिर्फ 500 रुपये से खोला जा सकता है ! इसमें ( Post Office ) सालाना 1.50 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं ! डाकघर की इस पीपीएफ योजना ( Post Office PPF Scheme ) में खाते की परिपक्वता अवधि 15 वर्ष है ! लेकिन, मैच्योरिटी के बाद 5-5 साल के ब्रैकेट में इसे और बढ़ाने की सुविधा है !

हर महीने 12,500 रुपये का निवेश कर बनाएंगे करोड़पति

अगर आप हर महीने पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खाते में 12,500 रुपये जमा करते हैं ! और इसे 15 साल तक बनाए रखते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे ! इसमें आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा, जबकि 18.18 लाख रुपये ब्याज से आपकी आय होगी ! यह गणना अगले 15 वर्षों के लिए 7.1% प्रतिवर्ष की ब्याज दर मानकर की गई है ! ब्याज दर में परिवर्तन होने पर परिपक्वता राशि बदल सकती है ! यहां जानिए कि पीपीएफ ( Post Office PPF ) में सालाना आधार पर कंपाउंडिंग होती है !

Advertising
Advertising

ऐसे होगा करोड़ों का मुनाफा : Open PPF Account

अगर आप इस योजना ( Public Provident Fund ) से करोड़पति बनना चाहते हैं ! तो आपको इसे 15 साल बाद 5-5 साल के लिए दो बार बढ़ाना होगा ! यानी अब आपके निवेश की अवधि 25 साल हो गई है ! इस प्रकार, 25 वर्षों के बाद आपका कुल कोष 1.03 करोड़ रुपये हो जाएगा ! इस अवधि में योजना ( India Post PPF Scheme ) में आपका कुल निवेश 37.50 लाख रुपये होगा ! जबकि ब्याज आय के रूप में आपको 65.58 लाख रुपये की आय होगी !

ध्यान रहे कि अगर आप पीपीएफ अकाउंट ( PPF Account ) को और आगे बढ़ाना चाहते हैं ! तो मैच्योरिटी से एक साल पहले आवेदन देना होगा ! परिपक्वता के बाद खाते ( Public Provident Fund ) को बढ़ाया नहीं जा सकता है !

Post Office PPF कर लाभ

पीपीएफ योजना ( Public Provident Fund Scheme ) का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर लाभ प्रदान करती है ! इसमें योजना ( Post Office PPF Scheme ) में 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर डिडक्शन लिया जा सकता है ! पीपीएफ ( PPF Account ) में अर्जित ब्याज और मैच्योरिटी राशि भी टैक्स फ्री है !

Public Provident Fund

इस तरह पोस्ट ऑफिस पीपीएफ ( Post Office PPF Scheme ) में निवेश ‘ईईई’ कैटेगरी में आता है ! सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सरकार छोटी बचत योजनाओं को प्रायोजित करती है ! इसलिए सब्सक्राइबर्स को इसमें निवेश पर पूरी सुरक्षा मिलती है ! सार्वजानिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) में अर्जित ब्याज पर सॉवरेन गारंटी होती है !

यह भी जाने :- Ration Card Good News Update : राशन कार्ड धारकों के लिए गुड न्यूज़, लेकिन इनका रद्द होगा Ration Card