Post Office SCSS Account : Post Office की सुपरहिट स्कीम, मिलेगा 2 लाख रु का इंटरेस्ट, यहाँ जाने

Post Office SCSS Account : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के इस लेख में आपका स्वागत है ! अगर हमें बुढ़ापे में पैसों को लेकर किसी और पर निर्भर न रहना पड़ता ! तो रिटायमेंट के बाद जिंदगी बेहतर गुजरती। इसके लिए जरूरी है कि मेहनत की कमाई का सुरक्षित निवेश किया जाए। पोस्ट ऑफिस यानी डाकघर की एक जबरदस्त स्कीम है। इसमें निवेश पर सुरक्षित और गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है। ये योजना वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) है।

Post Office SCSS Account

Post Office SCSS Account

Post Office SCSS Account

इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना की सबसे खास बात यह है कि यह केंद्र सरकार चला रही है। इसमें निवेशकों को एक साथ पैसा जमा करने पर जबरदस्त रिटर्न मिलता है ! जो बैंक एफडी से भी ज्यादा है। आपको बता दें कि इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) में फिलहाल 8.2 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है ! जिसमें हर तिमाही बदलाव भी होता है।

बुजुर्गों के लिए यह Post Office योजना है बेहद खास

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) एससीएसएस खासतौर पर 60 साल से अधिक उम्र वालों के लिए है। इसके साथ ही यह योजना उन लोगों के लिए भी है ! जिन्होंने वीआरएस लिया है। फिलहाल इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) पर 8.2 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

Post Office SCSS Account

इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) में सीनियर सिटीजन 5 लाख रुपये एक साथ जमा कर केवल ब्याज से हर तिमाही 10,250 रुपये कमा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में 5 साल में सिर्फ ब्याज से होगी 2 लाख रुपये तक की कमाई। यहां जानिए पूरा कैलकुलेशन !

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

  • एक साथ जमा पैसा: 5 लाख रुपये
  • जमा पीरियड: 5 साल
  • ब्याज दर: 8.2%
  • मेच्योरिटी अमाउंट: 7,05,000 रुपये
  • ब्याज से आय: 2,05,000 रुपये
  • तिमाही आय: 10,250 रुपये

Post Office Senior Citizen Savings Scheme Benefits

  • यह वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) भारत सरकार चला रह है। इसे निवेश के लिए विश्वसनीय और सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है।
  • इनकम टैक्स एक्ट सेक्शन 80C के तहत इसमें निवेशकों को हर साल 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट का लाभ मिलता है !
  • डाकघर ( Post Office ) की इस योजना का खाता देश के किसी भी सेंटर में ट्रांसफर किया जा सकता है। योजना के तहत हर 3 महीने में ब्याज का पेमेंट किया जाता है।

How To Open Post Office SCSS Account

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) में इसके लिए किसी भी पोस्ट ऑफिस या सरकारी/प्राइवेट बैंक में खाता खोलने के लिए एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म के साथ 2 पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान प्रमाण पत्र और अन्य केवाईसी दस्तावेजों की कॉपी जमा करनी होगी। बैंक खाता खोलने का फायदा यह है ! कि जमा राशि पर मिलने वाला पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) का ब्याज सीधे बैंक खाते में ही जमा किया जा सकता है।

यह भी जाने :- 

DA Hike New Update : क्या 27 सितंबर को सरकार करेगी DA बढ़ाने का ऐलान, साथ मिलेगा 2 महीने का DA एरियर