Post Office SCSS Interest Rate : वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुनहरा मौका, इस स्कीम में बंपर ब्याज, यहाँ जाने

Post Office SCSS Interest Rate : डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर आकर्षक ब्याज दरों के साथ कर कटौती की पेशकश करती है ! आइए जानते हैं इस डिटेल की पूरी जानकारी ! इस योजना की सबसे खास बात यह है ! कि इसमें खाताधारकों को पोस्ट ऑफिस की सभी योजनाओं ( Post Office SCSS ) से ज्यादा ब्याज का लाभ मिलता है !

Post Office SCSS Interest Rate

Post Office SCSS Interest Rate

Post Office SCSS Interest Rate

अगर आप वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizen Savings Scheme ) की श्रेणी में आते हैं ! और अपना पैसा किसी ऐसी योजना में निवेश करना चाहते हैं ! जहां आपको टैक्स लाभ के साथ बेहतरीन ब्याज दर भी मिले ! तो पोस्ट ऑफिस की योजनाएं ( Post Office SCSS ) आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकती हैं !

Post Office SCSS Interest Rate

डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर आकर्षक ब्याज दरों के साथ कर कटौती की पेशकश करती है ! आइए जानते हैं ! इस डिटेल की पूरी जानकारी ! ( Post Office SCSS ) इस योजना की सबसे खास बात यह है ! कि इसमें खाताधारकों को पोस्ट ऑफिस की सभी योजनाओं से ज्यादा ब्याज का लाभ मिलता है !

जानिए कितना है ब्याज

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम ( Senior Citizen Savings Scheme ) में खाता खोलने पर बुजुर्गों को 8.2 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दिया जाता है ! खास बात यह है कि यह ब्याज दर पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली सभी योजनाओं ( Post Office SCSS ) की ब्याज दर से भी ज्यादा है !

Senior Citizens Savings Scheme

वहीं, यह SCSS ( Senior Citizen Savings Scheme ) ब्याज दर कई बैंक एफडी द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर से भी ज्यादा है ! पोस्ट ऑफिस एससीएस योजना ( Post Office SCSS ) के तहत ब्याज का भुगतान 31 मार्च, 30 सितंबर और 31 दिसंबर को किया जाता है !

कर लाभ प्राप्त करें

डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Post Office ) वरिष्ठ नागरिकों को आकर्षक ब्याज दरों के साथ-साथ कर लाभ भी प्रदान करती है ! डाकघर की इस SCSS ( Senior Citizen Savings Scheme ) योजना में खाताधारकों को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत कर कटौती का लाभ मिलता है !

Post Office SCSS Interest Rate

डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Post Office SCSS ) में 60 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी भारतीय व्यक्ति अपना खाता खोल सकता है ! इसके अलावा 55 साल की उम्र वाले और रिटायरमेंट ले चुके लोग भी इस SCSS ( Senior Citizen Savings Scheme ) योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकते हैं !

यह भी जाने :- 

NPS Pension Update : पत्नी के नाम पर खोलें ये खाता, हर महीने मिलेंगे 45000 रुपये, यहां जानें स्कीम, जाने