Post Office की मजेदार स्कीम, 5 लाख का निवेश हर 3 महीने में होगी 10 हजार की इनकम

Post Office SCSS Scheme : अगर आप भी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है ! अब आपको बुढ़ापे में किसी पर भी निर्भर होने की जरूरत नहीं है ! अब आप सही तरह से पैसे को निवेश करके पोस्ट ऑफिस  सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Post Office Senior Citizen Saving Scheme ) का फायदा ले सकते हैं ! इस निवेश में आपको गारंटीड रिटर्न की सुविधा मिलेगी ! आज हम आपको एक ऐसे निवेश के बारे में बताएंगे, जिसमें 5 लाख रुपये लगाने पर पूरे 2 लाख रुपये ब्याज से ही मिल जाएंगे !

Post Office SCSS Scheme

Post Office SCSS Scheme

Post Office SCSS Scheme

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) सीनियर सिटीजन के लिए जबरदस्त सेविंग स्कीम ऑफर करता है ! इसमें गारंटीड और सुरक्षित मिलता है ! ऐसी ही एक पोस्ट ऑफिस  सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Post Office Senior Citizen Saving Scheme ) है, जिसमें निवेशकों को निवेश की रकम पर सालाना 8 फीसदी का गारंटीड ब्याज मिलता है ! सबसे खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम की शुरुआत 1000 रुपए से की जा सकती है ! अधिकतम निवेश की रकम 15 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए !

हर तिमाही ब्याज दरों में होता है बदलाव

अगर आप भी रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस  सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Post Office Senior Citizen Saving Scheme ) आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है ! ऐसा इसलिए क्योंकि निवेश की रकम पर गारंटीड रिटर्न तो मिलता ही है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) साथ में सेक्शन 80C के तहत टैक्स डिडक्शन का फायदा मिलता है ! ब्याज दरों की बात करें तो यह हर तिमाही में बदलती है !

₹5 लाख का निवेश, हर 3 महीने में मिलेगा ₹10 हजार

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम में 5 लाख रुपए के निवेश पर निवेशक को हर 3 महीने में 10 हजार रुपए की इनकम होगी ! 1 जनवरी, 2023 के मुताबिक इस स्कीम में 8% का ब्याज मिल रहा ! इस लिहाज से 5 लाख रुपए का निवेश 5 साल में 7 लाख रुपए हो जाएगा ! पोस्ट ऑफिस  सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Post Office Senior Citizen Saving Scheme ) यानी निवेश की रकम पर ब्याज से हुई कमाई रकम 2 लाख रुपए है !

Post Office की इस स्‍कीम के कई फायदे

  • पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) खाते को पूरे भारत में कहीं भी ट्रांसफर किया जा सकता है.
  • स्‍कीम में निवेश करने पर सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष टैक्स छूट का क्लेम कर सकते हैं.
  • पोस्ट ऑफिस  सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Post Office Senior Citizen Saving Scheme ) में ब्‍याज का भुगतान हर 3 महीने में किया जाता है ! ब्याज प्रत्येक अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के पहले दिन आपके अकाउंट में आ जाता है !

अभी मिल रहा 8.2 फीसदी ब्याज

पोस्ट ऑफिस  सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Post Office Senior Citizen Saving Scheme ) के तहत आपको ब्याज से पूरे 2 लाख रुपये मिल जाएंगे ! यह केंद्र सरकार की सबसे बेस्ट स्कीम है, जिसमें एकमुश्त पैसा जमा करने पर निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न का फायदा मिलेगा ! आपको इसमें बैंक एफडी से भी ज्यादा फायदा मिलेगा ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) इस समय पर सेविंग्स स्कीम पर 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा !

Post Office SCSS Scheme : किन लोगों को मिलेगा 2 लाख रुपये ब्याज

पोस्ट ऑफिस  सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Post Office Senior Citizen Saving Scheme ) में 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग पैसा लगा सकते हैं ! इसके साथ ही जिन भी लोगों ने वीआरएस ले लिया है वह भी इसका फायदा ले सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) अगर आप इसमें 5 लाख रुपये एकमुश्त जमा करते हैं तो आपको हर तिमाही 10,250 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे ! इसके अलावा सालाना आधार पर 2,05,000 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे ! आइए चेक करें कैलकुलेशन-

कैसे ओपन करवा सकते हैं अकाउंट

आप इस खाते को किसी भी पोस्ट ऑफिस  सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Post Office Senior Citizen Saving Scheme ), सरकारी बैंक या फिर प्राइवेट बैंक में ओपन करवा सकते हैं ! इस खाते को ओपन करने के लिए आपको एक फॉर्म फिल करना होगा ! इसके साथ ही आपके पास में 2 पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए ! इसके अलावा पहचान प्रमाण पत्र व KYC के अन्‍य डॉक्युमेंट्स की कॉपी फॉर्म के साथ जमा करना होगा ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) इसमें आपको ब्याज का पैसा सीधे बैंक खाते में मिल जाएगा !

EPFO Pension Rule 2023 : नियम बदला, जानें अब 30,000 X 30/70 से कितनी होगी आपकी EPFO पेंशन

PF Transfer Rule Change : अब बिना झंझट के PF का पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे, जॉन कैसे

LIC Aadhaar Shila Policy : महिलाओं के लिए खुला पिटारा, 87 रुपये जमा करें, मिलेंगे पूरे 11 लाख