Post Office SCSS : इस स्‍कीम में हर साल 1.11 लाख होगी कमाई, 5 साल बाद पूरा निवेश भी हो जाएगा वापस

Post Office SCSS : डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) रिटर्न के मामले में कुछ शीर्ष छोटी बचत में शामिल है ! इस कारण यह निवेश के लिए काफी लोकप्रिय योजना है ! सुकन्या समृद्धि योजना के बाद रिटर्न देने के मामले में यह दूसरी सबसे अच्छी योजना है ! इस योजना ( SCSS Yojana ) की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है और इस पर ब्याज 7.4 प्रतिशत प्रतिवर्ष है !

Post Office SCSS

Post Office SCSS

Post Office SCSS

यह एससीएसएस योजना ( SCSS Scheme ) वरिष्ठ नागरिकों के नाम पर है ! और इसमें निवेश करने पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट मिलेगी ! Senior Citizen Saving Scheme में निवेश की प्रक्रिया काफी सरल है ! आप भारत में किसी भी अधिकृत बैंक या किसी भी डाकघर में SCSS Account खोल सकते हैं !

अधिकतम 15 लाख का निवेश कर सकते हैं

इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है ! पोस्ट ऑफिस एससीएसएस योजना ( Post Office SCSS Yojana ) में केवल 60 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय नागरिक ही खाता खोल सकते हैं ! जिन लोगों ने VRS लिया है, वे 60 साल की उम्र से पहले इस योजना में खाता खुलवा सकते हैं !

इसके अलावा इस योजना के तहत व्यक्ति अपने जीवनसाथी के साथ संयुक्त या संयुक्त रूप से एक से अधिक खाते रख सकते हैं ! लेकिन एक साथ निवेश 15 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए ! एससीएसएस खाता ( SCSS Account ) खोलने के लिए न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये है ! 1 लाख रुपये से अधिक के निवेश ( Investment ) का भुगतान नकद में नहीं किया जाएगा बल्कि चेक द्वारा देना होगा !

15 लाख पर मिलेंगे 20.55 लाख ( Post Office SCSS )

निवेश की राशि: 15 लाख
सालाना ब्याज: 7.4 फीसदी
समय: 5 साल
तिमाही ब्‍याज- 27750 रुपये
मेच्योरिटी पर मिलने वाली राशि: 20,55,000 रुपये
ब्याज का फायदा: 5,55,000
हर साल इनकम: 1;11 लाख रुपये

Senior Citizen Savings Scheme खाता पोस्ट ऑफिस में खोलें

आप देश के सभी भारतीय डाकघरों (Post Office ) में एक वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता खोल सकते हैं ! आपको खाता खोलने का फॉर्म ( SCSS Account Form ) भरना होगा ! और केवाईसी दस्तावेजों की कॉपी के साथ जमा करना होगा ! जिसमें पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण और उम्र के प्रमाण के साथ 2 हालिया पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ शामिल हैं !

खाते मैच्योर ( SCSS Account Mature ) होने पहले प्राथमिक खाता धारक की मृत्यु की स्थिति में, खाता बंद कर दिया जाएगा ! और सभी मैच्योर इनकम कानूनी वारिस / नामित व्यक्ति को ट्रान्सफर कर दी जाएगी ! मृत दावों के लिए, नामांकित व्यक्ति या कानूनी वारिस को खाता बंद करने की सुविधा! के लिए डेथ सर्टिफिकेट के साथ निर्धारित फ़ॉरमेट में लिखित आवेदन भरना होगा !

मैच्‍योरिटी के बाद बढ़ा सकते हैं स्‍कीम

डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) के तहत परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है ! लेकिन परिपक्वता के बाद इसे और 3 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है ! समय से पहले बंद करने पर जुर्माना लगाया जाता है ! अगर निवेश ( Investment ) के एक साल बाद लेकिन 2 साल से पहले खाता बंद कर दिया जाता है, तो निवेशक को 1.5 प्रतिशत शुल्क देना होगा ! 2 साल बाद लेकिन 5 साल से पहले खाता बंद करने पर 1% का जुर्माना है ! जबकि 1 साल से पहले वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता ( Senior Citizen Saving Scheme Account ) बंद करने पर ब्याज नहीं मिलता है !

यह भी पढ़े :- Post Office MIS Yojana : शानदार रिटर्न चाहिए तो इस सरकारी स्कीम में लगाएं पैसा, मिलेगा अधिक फायदा