Post Office Saving Schemes : डाकघर की सभी बचत योजनाओ की ब्याज दर, देखे यहाँ पर

Post Office Small Saving Schemes : भारतीय डाक ( Indian Post Office ) विभिन्न निवेशकों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए विविध निवेश विकल्प प्रदान करता है ! सभी डाकघर बचत योजनाएं ( Saving Scheme ) रिटर्न की गारंटी देती हैं ! क्योंकि वे भारत सरकार द्वारा समर्थित हैं ! इसके अलावा, अधिकांश डाकघर निवेश योजनाएं धारा 80 सी के तहत कर-मुक्त हैं ! यानी 1,50,000 रुपये तक की कर छूट की अनुमति है !

Post Office Small Saving Schemes

Post Office Small Saving Schemes

Post Office Small Saving Schemes

सार्वजनिक भविष्य निधि ( PPF ), सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र ( NSC ), 5 साल की अवधि के लिए डाकघर समय जमा, और सहित डाकघर द्वारा दी जाने वाली विभिन्न छोटी बचत योजनाओं ( Small Saving Schemes ) के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें ! वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS ) और बहुत कुछ !

डाकघर की सेविंग योजनाओं में ब्याज दर

योजनाएँ  ब्याज दर टैक्स में छूट

Public Provident Fund 
7.1% प्रति वर्ष वार्षिक रूप से संयोजित अधिकतम जमा 1,50,000 रुपये एक वित्तीय वर्ष में को धारा 80C के तहत छूट दी गई है !

Post Office Savings Account
4.00% प्रति वर्ष व्यक्तिगत/संयुक्त खातों पर अर्जित ब्याज 10,000 रुपये तक कर मुक्त है ! प्रति वर्ष वित्तीय वर्ष 2012-13 से

Post Office Recurring Deposit Account
5.8% प्रति वर्ष व्यक्तिगत/संयुक्त खातों पर _

Post Office Time Deposit Account
5.5% (1 to 3 वर्ष ) और 6.7% ( 5 वर्ष ) 5 साल के टीडी के तहत निवेश 1 अप्रैल 2007 से आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के लाभ के लिए योग्य है !

Post Office Monthly Income Savings Account (MIS)
6.6% प्रतिवर्ष देय मासिक अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख और  संयुक्त खाते में 9 लाख रूपए  एकल खाते में
Senior Citizen Savings Scheme 7.4% प्रति वर्ष अधिकतम सीमा रुपये से अधिक नहीं है ! 15 लाख और इस योजना के तहत निवेश 1 अप्रैल 2007 से आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के लाभ के लिए योग्य है !
Kisan Vikas Patra 6.9% सालाना चक्रवृद्धि                     –
National Savings Certificate 6.8% सालाना चक्रवृद्धि लेकिन परिपक्वता पर देय जमाराशियां आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर छूट और सालाना अर्जित ब्याज के लिए योग्य हैं ! लेकिन आईटी अधिनियम की धारा 80सी के तहत पुनर्निवेश माना जाता है !
Sukanya Samriddhi Accounts 7.6% प्रति वर्ष वार्षिक आधार पर गणना अधिकतम जमा 1,50,000 रूपए एक वित्तीय वर्ष में

Post Office Saving Yojana के लाभ

डाकघर बचत योजनाओं ( Pos Office Saving Scheme ) में निवेश करने के कुछ प्रमुख लाभ यहां दिए गए हैं !

सरल दस्तावेज़ीकरण और प्रक्रिया : न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण और परेशानी मुक्त प्रक्रियाएं डाकघर निवेश योजनाओं को निवेश ( Investment ) और नामांकन में आसान बनाती हैं ! ये बचत योजनाएं शहरी और ग्रामीण दोनों निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं ! जिनका लाभ देश भर के डाकघरों में उठाया जा सकता है !

Advertising
Advertising

सक्षम ब्याज दरें और जोखिम मुक्त : डाकघर बचत योजना की ब्याज दरें बैंक ब्याज दरों के साथ अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं और वर्तमान में 4% से 7.6% के बीच हैं ! साथ ही, इन निवेशों में शामिल जोखिम न्यूनतम है क्योंकि इन्हें सरकार द्वारा समर्थित किया जाता है !

कर छूट : इनमें से अधिकतर डाकघर बचत योजनाएं ( Post Office Schemes ) जमा राशि के लिए धारा 80 सी के तहत कर छूट के लिए पात्र हैं ! एसएसएस (सुकन्या समृद्धि योजना), पीपीएफ आदि जैसी कुछ योजनाओं में भी अर्जित ब्याज राशि पर कर छूट है !

डाकघर बचत खाता

डाकघर बचत खाता ( Post Office Saving Account ) एक बैंक के साथ बचत खाते की तरह है ! सिवाय इसके कि यह डाकघर के पास होता है ! एक डाकघर में केवल एक ही खाता खोला जा सकता है और एक डाकघर से दूसरे डाकघर में अंतरित किया जा सकता है ! आप नाबालिग के नाम से भी खाता ( Saving Account ) खुलवा सकते हैं !

बचत खाते की ब्याज दर ( Post Office Saving Account Interest Rate ) 4% है और यह पूरी तरह से कर योग्य है ! हालांकि, इस पर कोई टीडीएस नहीं काटा जाता है ! गैर-चेक सुविधा के तहत, न्यूनतम शेष राशि जो बनाए रखने की आवश्यकता है वह 50 रुपये है ! हालाँकि, आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80TTA के तहत डाकघर बचत ब्याज सहित आपके कुल बचत खाते ( Saving Account ) के ब्याज पर प्रति वर्ष 10,000 रुपये की कटौती उपलब्ध है !

LIC Bima Shree Plan : Insurance के साथ पाए 125 % रिटर्न की ग्यारंटी, आज ही करे निवेश