Post Office TD Calculation : एकमुश्त जमा करें ₹5 लाख, 5 साल बाद ब्याज सहित मिलेंगे सिर्फ ₹2.25 लाख

Post Office TD Calculation : पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) की स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स एक बेस्‍ट ऑप्‍शन हैं ! इनमें एक पोस्‍ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम  पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) हैं ! इस स्‍कीम में 1, 2, 3 और 5 साल की मैच्‍योरिटी के लिए एकमुश्‍त डिपॉजिट कर सकते हैं ! इसमें पैसा जमा करने पर ब्‍याज दरों का भुगतान सालाना आधार पर किया जाता है !

Post Office TD Calculation

Post Office TD Calculation

New Post Office TD Calculation

सरकार ने पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) की स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स में टाइम डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में 1 जुलाई 2023 से बढ़ोतरी की है ! बिना रिस्‍क उठाए गारंटीड रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office TD Scheme ) एक सुपरहिट स्‍कीम में है ! इसमें 1, 2, 3 और 5 साल की मैच्‍योरिटी के लिए एकमुश्‍त डिपॉजिट कर सकते हैं ! इस स्‍कीम में ब्‍याज दरों का भुगतान सालाना आधार पर किया जाता है ! हालांकि, ब्‍याज की कम्‍पाउंडिंग तिमाही आधार पर होती है !

Post Office TD : जानिए ब्याज दरों का विवरण

पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) की 1 साल की टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.90 फीसदी और 2 साल पर 7 फीसदी है ! इसके अलावा 3 साल की जमा पर 7 फीसदी और 5 साल की जमा पर 7.5 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है ! पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) ये ब्याज दरें 1 जुलाई-30 सितंबर 2023 तक लागू हैं !

Post Office TD Calculation : 5 साल में ₹5 लाख पर ₹2.25 लाख ब्याज

पोस्ट ऑफिस टीडी कैलकुलेटर ( Post Office TD Calculator ) के मुताबिक, अगर आप 5 साल के लिए 5 लाख रुपये जमा करते हैं तो मैच्योरिटी राशि 7,24,974 रुपये होगी ! यानी ब्याज से 2,24,974 रुपये की कमाई होगी ! पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) लघु बचत योजनाओं की जमा दरों की सरकार हर तिमाही समीक्षा करती है ! इसका मतलब यह है कि ब्याज दरें हर तिमाही में बदल सकती हैं ! पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) हालाँकि, सावधि जमा में, जमा के समय निर्धारित ब्याज दरें पूरी परिपक्वता अवधि के लिए रहती हैं !

5 साल की टीडी पर टैक्स कटौती मिलेगी

पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) में 5 साल की टीडी पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है ! इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स कटौती का दावा किया जा सकता है ! पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) यहां ध्यान रखें कि टीडी में मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर टैक्स लगता है !

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) के तहत एकल खाता और संयुक्त खाता भी खोला जाता है ! ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 3 वयस्क शामिल हो सकते हैं ! यह खाता न्यूनतम 1000 रुपये से खोला जा सकता है ! इसके बाद आप इसमें 100 रुपये के गुणक में निवेश कर सकते हैं !पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) टाइम डिपॉजिट में निवेश की कोई सीमा नहीं है.