Post Office की ये स्कीम देती 5 लाख निवेश पर 2.25 लाख का बंपर ब्याज, चेक करें टाइम पीरियड

Post Office TD Calculator : सुरक्षित निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की बचत योजनाएं सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली योजनाओं में से एक हैं ! और अगर ऐसी पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ( Post Office Time Deposit ) में निवेश करें, जिससे कि आपको हर महीने अच्छी इनकम भी आती रहे तो इससे बेहतर क्या हो सकता है ! इस स्वतंत्रता दिवस पर आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बता रहे हैं जो आपको हर महीने कमाई कराएंगी.

Post Office TD Calculator

Post Office TD Calculator

Post Office TD Calculator

अपने पैसों को सुरक्षित रखने के लिए पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) एक बेस्ट ऑप्शन है ! वैसे तो पोस्ट ऑफिस में कई तरह की स्मॉल सेविंग्स स्कीम और एफडी हैं, लेकिन आज हम आपको पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ( Post Office Time Deposit ) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको SBI (State Bank of India) से भी ज्यादा ब्याज मिलता है ! इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसे जमा कर सकते हैं.

Post Office TD: जानिए ब्‍याज दरों की डीटेल

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की 1 साल की टाइम डिपॉजिट पर 6.90 फीसदी और 2 साल पर ब्‍याज दर 7 फीसदी है ! इसके अलावा, 3 साल के जमा पर 7 फीसदी और 5 साल के डिपॉजिट पर 7.5 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है ! ये ब्याज दरें 1 जुलाई-30 सितंबर 2023 तक लागू है !

Post Office TD Calculator ₹5 लाख पर 5 साल में ₹2.25 लाख ब्‍याज

Post Office TD Calculator के मुताबिक, 5 साल के लिए 5 लाख रुपये डिपॉजिट करते हैं, तो मैच्‍योरिटी अमाउंट 7,24,974 रुपये मिलेगा ! यानी, ब्‍याज से 2,24,974 रुपये की कमाई होगी ! सरकार की ओर से पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की जमा दरों की समीक्षा हर तिमाही की जाती है ! इसका मतलब कि हर तिमाही ब्‍याज दरों में बदलाव हो सकता है ! लेकिन,पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ( Post Office Time Deposit ) में जमा के समय तय ब्‍याज दरें पूरी मैच्‍योरिटी की अवधि तक के लिए रहती हैं !

5 साल के TD पर मिलेगा टैक्‍स डिडक्‍शन

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में 5 साल की TD पर टैक्‍स छूट का फायदा मिलता है ! इनकम टैक्‍स के सेक्‍शन 80C के अंतर्गत 1.5 लाख रुपये तक निवेश पर टैक्‍स डिडक्‍शन क्‍लेम किया जा सकता है ! यहां यह ध्‍यान रखें कि पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ( Post Office Time Deposit ) में मैचयोरिटी पर मिलने वाली रकम टैक्‍सेबल होती है !

Post Office TD Calculator

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ( Post Office Time Deposit ) के अंतर्गत सिंगल अकाउंट और ज्‍वाइंट अकाउंट भी खोले जाते हैं ! ज्‍वाइंट अकाउंट में मैक्सिमम 3 वयस्कों को शामिल किया जा सकता है ! यह अकाउंट मिनिमम 1000 रुपये से खुलवाया जा सकता है ! इसके बाद आप इसमें 100 रुपये के मल्‍टीपल में निवेश कर सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) टाइम डिपॉजिट में निवेश की कोई लिमिट नहीं है !

UP सरकार ने विधवा महिलाओं को दिया रक्षा बंधन पर दिया तोहफा, अब मिलेगी इतने रुपए की पेंशन

PM Kisan Yojana Big Update : बड़ी ख़ुशख़बरी, अब किसानों को 6000 की जगह मिलेंगे पूरे 12,500 रुपये

KVP Scheme Update : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में केवल 120 महीने में पैसे हो जाएंगे डबल, जानें डिटेल्स