Post Office की इस स्कीम में 5 लाख रुपये लगाने पर मिलेगा 2 लाख का इंटरेस्ट, ये है सुपरहिट स्कीम

Post Office TD Interest Calculator : पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) की स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स एक बेस्‍ट ऑप्‍शन हैं ! इनमें एक पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्‍कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) हैं ! इस स्‍कीम में 1, 2, 3 और 5 साल की मैच्‍योरिटी के लिए एकमुश्‍त डिपॉजिट कर सकते हैं ! इसमें पैसा जमा करने पर ब्‍याज दरों का भुगतान सालाना आधार पर किया जाता है !

Post Office TD Interest Calculator

Post Office TD Interest Calculator

Post Office TD Interest Calculator

सरकार ने पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) की स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स (Small Savings Schemes) में टाइम डिपॉजिट (Time Deposit) की ब्‍याज दरों में 1 जुलाई 2023 से बढ़ोतरी की है ! बिना रिस्‍क उठाए गारंटीड रिटर्न के लिए पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्‍कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) एक सुपरहिट स्‍कीम में है ! इसमें 1, 2, 3 और 5 साल की मैच्‍योरिटी के लिए एकमुश्‍त डिपॉजिट कर सकते हैं ! इस स्‍कीम में ब्‍याज दरों का भुगतान सालाना आधार पर किया जाता है ! हालांकि, ब्‍याज की कम्‍पाउंडिंग तिमाही आधार पर होती है !

पोस्ट ऑफिस स्कीम पर ब्याज दरें

पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) की 1 साल की टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.90 फीसदी और 2 साल पर 7 फीसदी है ! पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्‍कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) इसके अलावा 3 साल की जमा पर 7 फीसदी और 5 साल की जमा पर 7.5 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है ! ये ब्याज दरें 1 जुलाई-30 सितंबर 2023 तक लागू हैं।

5 साल में 5 लाख रुपये पर मिलेगा इतना ब्याज

पोस्ट ऑफिस टीडी कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आप 5 साल के लिए 5 लाख रुपये जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर 7,24,974 रुपये मिलेगा ! यानी, ब्याज से 2,24,974 रुपये की कमाई होगी ! पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) लघु बचत योजनाओं की जमा दरों की सरकार हर तिमाही समीक्षा करती है ! पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्‍कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) इसका मतलब यह है कि ब्याज दरें हर तिमाही में बदल सकती हैं ! हालांकि, पैसे जमा के समय निर्धारित ब्याज दरें पूरी पीरियड पर लागू रहती है।

Post Office TD Interest Calculator : 5 साल की टीडी पर मिलेगी टैक्स छूट

पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) में 5 साल की टीडी पर टैक्स छूट का फायदा मिलेगा ! इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं ! पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्‍कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) यहां ध्यान रखें कि टीडी में मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर टैक्स लगता है।

Post Office TD Interest Calculator ये हैं नियम

पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) टीडी के तहत सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है ! ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 3 एडल्ट शामिल हो सकते हैं ! यह खाता न्यूनतम 1000 रुपये से खोला जा सकता है ! इसके बाद आप इसमें 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं ! पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्‍कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) में निवेश की कोई लिमिट नहीं है।

₹10 लाख के जमा पर कितना बढ़ा मुनाफा

Post Office TD Calculator के मुताबिक, 1 जुलाई के लागू दरों (6.9%) पर 1 साल के लिए 10 लाख रुपये जमा पर मैच्‍योरिटी अमाउंट 10,70,806 रुपये मिलेगा ! पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्‍कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) यानी, ब्‍याज से 70,806 रुपये की कमाई 1 साल में होगी ! वहीं पुरानी दरों (6 .8%) पर मैच्‍योरिटी अमाउंट 10,69,754 रुपये होता ! इसमें ब्‍याज से इनकम 69,754 रुपये है !

Post Office Time Deposit Account: ब्‍याज दरों में इजाफा

सरकार ने जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्‍कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) की ब्‍याज दरों में इजाफा किया है ! पोस्ट ऑफिस की 1 साल की टाइम डिपॉजिट पर अब 6/80 फीसदी की जगह 6.90 फीसदी ब्याज मिलेगा ! वहीं, 2 साल के टाइम डिपॉजिट पर ब्‍याज दर 6.9 फीसदी से बढ़कर 7 फीसदी हो गई है ! इसके अलावा, 3 साल के जमा पर 7 फीसदी और 5 साल के डिपॉजिट पर 7.5 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है ! पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) ने नई ब्याज दरें 1 जुलाई से लागू है !

LIC Jeevan Shiromani Policy : पॉलिसी 4 साल जमा करें पैसा, मिलेगा 1 करोड़ का फायदा, जानें डिटेल

SBI FD Calculator : स्टेट बैंक ने FD की ब्याज दरें बढ़ाईं, फटाफट चेक करें नए रेट

Pulsar और Karizma का करेगी सुफड़ा साफ TVS Apache किलर लुक बाली स्पोर्ट्स बाइक, जानें कीमत

EPFO Salary Limit Hike : वेतन सीमा 15000 रुपये से बढ़ाकर 21000 रुपये प्रतिमाह की, यहाँ देखे