Post Office स्कीम में एकमुश्त निवेश पर डबल हो जाएगा पैसा, जानें पूरी डिटेल

Post Office TD New Update  : पैसों को सुरक्षित रखने के लिए पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के पास काफी सारी सेविंग स्कीम है ! मौजूदा समय में ये सभी निवेश के लिए बेस्ट ऑप्शन बनी हुई हैं ! लेकिन आज हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम है ! इस पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) में निवेशकों को एसबीआई की एफडी से भी ज्यादा ब्याज मिलता है ! इस स्कीम में आप 1, 2, 3 और 5 सालों के लिए पैसों को जमा कर सकते हैं !

Post Office TD New Update

Post Office TD New Update

Post Office TD New Update

आपको बता दें इस समय पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में 5 साल की एफडी लेने पर 6.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है ! वहीं पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 साल निवेश करने पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है ! आप भी इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं ! अगर आप 1 से 3 सालों के लिए पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) लेते हैं तो आपको 6.90 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है ! इसके अलावा यदि 5 साल तक की जमा पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है !

Post Office TD New Update

अगर आप पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) में पैसा लगाने जा रहे हैं और आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है तो आपका पैसा दोगुना हो जाएगा ! इसमें आप करीब 9 साल 6 महीने यानि कि 114 महीने के लिए पैसा लगा सकते हैं ! इस स्कीम में कोई भी सिंगल शख्स खाता ओपन किया जा सकता है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) इसके अलावा इसमें 3 एडल्ट मिलकर ज्वाइंट खाता भी खुलवा सकते हैं ! वहीं 10 साल से अधिक आयु के बच्चे के नाम पर अभिभावक खाता खुलवा सकते हैं !

मिल रहा है 7.5 फीसदी ब्याज

SBI में इस समय जहां 5 साल के Fixed Deposit पर 6.50 फीसदी सालाना ब्याज है ! वहीं, पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) के तहत 5 साल की जमा पर 7.5 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) आप भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं ! अगर आप 1-3 साल का TD कराते हैं तो आपको 6.90 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा ! इसके अलावा अगर 5 साल तक की जमा पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

कितने दिन में डबल होगी रकम

अगर आप पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) में पैसा लगाते हैं और आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है तो आपका पैसा डबल होने में करीब 9 साल 6 महीने यानी 114 महीने लगेंगे !

Post Office TD: तिमाही होती है ब्‍याज दरों की समीक्षा

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) के अंतर्गत सिंगल अकाउंट और ज्‍वाइंट अकाउंट भी खोले जाते हैं ! ज्‍वाइंट अकाउंट में मैक्सिमम 3 वयस्कों को शामिल किया जा सकता है ! यह अकाउंट मिनिमम 1000 रुपये से खुलवाया जा सकता है ! इसके बाद आप इसमें 100 रुपये के मल्‍टीपल में निवेश कर सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) टाइम डिपॉजिट में निवेश की कोई लिमिट नहीं है.

DA Hike Update 2023 : सरकार का दिवाली गिफ्ट, 4% बढ़ गया DA, जाने कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

RD Interest Rate : दिवाली से पहले मोदी सरकार का तोहफा, अब RD करने वालों को मिलेगा ये फायदा

SSY Interest Rate Hike : सरकार ने 31 दिसंबर तक सुकन्या योजना की ब्याज दरें तय कीं, जानें सबकुछ