Post Office केवल 2 लाख जमा करें और पाएं 90 हजार का ब्याज, जानें- कैसे

Post Office TD Scheme News : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) आज के समय में लोग अपने भविष्य की बचत के लिए कई तरह की योजनाओं में निवेश करते रहते हैं ! इन योजना में निवेश करने के बाद लोग अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर लेते हैं ! पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposite Scheme ) अगर आप भी ऐसी ही किसी योजना के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं, एक ऐसी योजना के बारे में जो भारतीय डाकघर (Post Office) द्वारा चलाई जा रही है !

Post Office TD Scheme News

Post Office TD Scheme News

Post Office TD Scheme News

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम का नाम टाइम डिपॉजिट स्कीम है ! इस योजना में आपको 7.5 फीसदी ब्याज के साथ टैक्स की छूट मिलती है ! इस योजना में आपको एक साथ ₹200000 जमा करने होंगे जिस पर आपको ₹90000 ब्याज के मिल जाएंगे ! पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposite Scheme ) इसके बाद मैच्योरिटी डेट पर आपको जमा किए हुए ₹200000 भी आपस मिल जाते हैं ! आइये जानते है इस स्कीम के बारे में…

1-5 साल की होती है मैच्योरिटी डेट

बता दें कि पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) द्वारा चलाई जा रही टाइम डिपॉजिट स्कीम में आप 4 अलग-अलग टेन्योर के लिए खाता खोल सकते है ! इसमें 1 साल के लिए 6.8%, 2 साल के लिए ब्याज दर 6.9%, 3 साल के ब्याज दर 7% और 5 साल के लिए 7.5% ब्याज दर दी जा रही है ! पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposite Scheme ) ब्याज का भुगतान आपको सालाना किया जाता है लेकिन इसकी गणना हर 3 महीने से की जाती है ! आपको कम से कम इसमें 1000 रुपये से निवेश शुरू करना होता है !

Post Office TD Scheme News : 90,000 मिलेगा ब्याज

जानकारी के लिए बता दे अगर आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 साल के लिए ₹200000 जमा करते हैं तो आपको ब्याज के रूप में 89,990 रुपये मिलेंगे ! इसके बाद 5 साल की मैच्योरिटी डेट पूरी होने पर आपको 2 लाख रुपये की मूल रकम भी वापस मिल जाती है !

मिलता है टैक्स बेनिफिट

अगर आपने पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposite Scheme ) में खाता खुलवाया है और इसमें 5 साल का निवेश किया है तो आपको इस पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है ! इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत इस योजना में निवेश की गई राशि पर आपको टैक्स बेनिफिट मिलता है ! आप इसमें सिंगल या जॉइंट पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) अकाउंट खुलवा सकते हैं ! एक बार निवेश करने के कम से कम 6 महीने बाद ही प्री-मैच्योर क्लोजर सम्भव है !

EPFO Calculation रिटायरमेंट के बाद आपको मिलेगी इतनी ज्यादा पेंशन, इस फॉर्मूले से समझें कैलकुलेशन

नवरात्र से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, DA में बढ़ोतरी को लेकर सरकार ने लिया फैसला

Chanakya Niti ऐसी स्त्री को कभी न दे अपने जीवन मे जगह, जानें कोन है