Post Office की ये स्कीम 5 लाख के निवेश पर देती है 2.25 लाख का बंपर ब्याज, चेक करें समय अवधि

Post Office TD Scheme Update : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) अगर आप भी अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न पाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है ! आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस स्की में पांच लाख के निवेश पर 2.25 लाख का बंपर ब्याज मिल रहा है ! क्या आप 5 साल के लिए किसी ऐसी पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम ( Post Office TD Scheme ) में पैसा लगाना चाहते हैं, जहां कोई जोखिम न हो और कमाई भी अच्छी हो

Post Office TD Scheme Update

Post Office TD Scheme Update

Post Office TD Scheme Update

जोखिम मुक्त गारंटीड रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की लघु बचत योजनाएं सबसे अच्छा विकल्प हैं ! इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम  ( Post Office Time Deposit Scheme ) ! इस स्कीम में 1, 2, 3 और 5 साल की मैच्योरिटी के लिए एकमुश्त रकम जमा की जा सकती है. इसमें पैसा जमा करने पर सालाना आधार पर ब्याज दरें दी जाती हैं.

जानिए ब्याज दरों का विवरण

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की 1 साल की टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.90 फीसदी और 2 साल पर 7 फीसदी है. इसके अलावा 3 साल की जमा पर 7 फीसदी और 5 साल की जमा पर 7.5 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. ये ब्याज दरें 1 जुलाई-30 सितंबर 2023 तक लागू हैं !

Post Office TD Scheme Update

₹5 लाख पर 5 साल में ₹2.25 लाख ब्याज पोस्ट ऑफिस टीडी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप 5 साल के लिए 5 लाख रुपये जमा करते हैं तो मैच्योरिटी राशि 7,24,974 रुपये होगी ! यानी ब्याज से 2,24,974 रुपये की कमाई होगी. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम  ( Post Office Time Deposit Scheme ) योजनाओं की जमा दरों की सरकार हर तिमाही समीक्षा करती है ! इसका मतलब यह है कि ब्याज दरें हर तिमाही में बदल सकती हैं. हालाँकि, सावधि जमा में, जमा के समय निर्धारित ब्याज दरें पूरी परिपक्वता अवधि के लिए रहती हैं !

5 साल की टीडी पर मिलेगी टैक्स कटौती

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में 5 साल की टीडी पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है. इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स कटौती का दावा किया जा सकता है. यहां ध्यान रखें कि टीडी में मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर टैक्स लगता है !

पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम ( Post Office TD Scheme ) के तहत एकल खाता और संयुक्त खाता भी खोला जाता है ! ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 3 वयस्क शामिल हो सकते हैं. यह खाता न्यूनतम 1000 रुपये से खोला जा सकता है. इसके बाद आप इसमें 100 रुपये के गुणक में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) टाइम डिपॉजिट में निवेश की कोई सीमा नहीं है.

सुजुकी जिक्सर 155 को नानी याद दिलाने आ रही Honda की यह चार्मिंग बाइक, कम कीमत में डीलक्स फीचर्स

DA Hike : रक्षाबंधन से पहले कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात DA को बढाने के आदेश हुए जारी

PM Jan Dhan Yojana : सभी के खाते में आ गए ₹10000, चेक करें लिस्ट