PPF Account Benefit 2023 : 7.1% ब्याज दर के साथ शुरू हुआ धमाका ऑफर जानिए कैसे करें अप्लाई

PPF Account Benefit 2023 : पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) ब्याज दरों में लंबे अरसे से मोदी सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है.काम की बात यह है कि इस बचत योजना की ब्याज दरों की केन्द्र सरकार हर 3 महीने पर समीक्षा करती है.ऐसे में इस 3 महीने के अंत तक इसमें बदलाव बिल्कुल संभव है ! तो चलिए इस संबंध में आपकी जानकारी का स्तर बढ़ा दिया जाए.

PPF Account Benefit 2023

PPF Account Benefit 2023

PPF Account Benefit 2023

अगर आपने भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) में निवेश कर रखा है.तो आज की खबर आपको खुशी से झूमा देगी ! इस महीने की आखिरी 30 तारीख तक वित्त मंत्रालय की तरफ से जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दर का ऐलान संभव है.फाइनेंस मिनिस्ट्री की तरफ से PPF Interest Rate में इजाफा किए जाने की भरपूर उम्मीद है.जाहिर तौर पर मोदी सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (PPF Scheme) की ब्याज दरों में आखिरी बार बदलाव साल 2020 में किया था ! जिसके बाद से 1 April 2022 को केंद्र सरकार ने ब्याज दरों को 7.9% से घटकर 7.1% कर दिया था.

PPF Account Benefit 2023 7.10% पर फिलहाल है ब्याज दर

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) की ब्याज दरों को पुराने स्तर अर्थात 7.10% पर ही बरकरार रखा गया है ! उस समय पुरानी ब्याज दरों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया था ! दरअसल सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दरों में मोदी सरकार ने 0.5% का इजाफा किया था ! ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार ने पिछली बार तिमाही से पीएफ ब्याज दरों ( PPF interest rates ) में किसी तरह का बदलाव न करने का दावा करते हुए.इस बार अपने ही वक्तव्य से मुकर गई ! उम्मीदतन इस बार बढ़ोतरी संभव है.

7.6% तक बढ़कर हो जाएगा ब्याज दर

मीडिया सूत्रों के दावों के मुताबिक इस बार वित्त मंत्रालय की तरफ से पीएफ ब्याज दरों ( PPF interest rates ) में 0.5% का इजाफा किया जा सकता है.परस्पर इस बदलाव के बाद पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) की ब्याज दर को 7.1% से बढ़ाकर 7.6% कर दिया जाएगा ! जाहिर तौर पर अगर आप PPF Account में 1 साल से कम से कम ₹500 या अधिकतम डेढ़ लाख रुपए का निवेश करते हैं.तो यहां निवेश करने पर आपको आयकर की धारा 80c के तहत छूट मिलेगी.

कहां से खुलवा सकते हैं अकाउंट

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आप मिनिमम 500 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं ! पीएफ ब्याज दरों ( PPF interest rates ) आप इसको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक कहीं से भी ओपन करा सकते हैं ! 1 जनवरी 2023 के बाद से सरकार इस स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रही है और पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) स्कीम की मैच्योरिटी 15 साल में होती है !

LIC में सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, जीवन भर मिलेगी 50,000 रुपये पेंशन, देखें डिटेल

दिवाली से पहले कर्मचारियों को मिलेगा दोगुना फायदा DA में बढ़ोतरी समेत बोनस में बढ़ोतरी

Post Office SCSS Scheme : इस योजना में आपको मिलेगा सबसे ज्यादा रिटर्न जानिए नियम