PPF Account Big Update : एसबीआई ने पीपीएफ खाते को लेकर ग्राहकों को दी अहम जानकारी, जानिए डिटेल

PPF Account Big Update : देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट खोलने का शानदार मौका दे रहा है ! बैंक ने जानकारी दी है कि अब आप ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए आसानी से अपना पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खाता खोल सकते हैं ! इसका मतलब है कि आप बिना बैंक शाखा गए भी खाता खोल सकते हैं !

PPF Account Big Update

PPF Account Big Update

PPF Account Big Update

भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) में खाता खोलने के लिए आपको कुछ आसान चरण पूरे करने होंगे, जिसके बाद आपका पीपीएफ खाता आसानी से खुल जाएगा ! इस खाते को खोलने के लिए आपके पास एसबीआई में एसबीसीए खाता होना चाहिए ! साथ ही खाते का केवाईसी होना भी जरूरी है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खाते में आप एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये निवेश कर सकते हैं ! पीपीएफ का न्यूनतम कार्यकाल 15 वर्ष है ! आप चाहें तो इसे 5 साल के ब्लॉक में बढ़ा सकते हैं.

इन आसान चरणों को पूरा करें

  • जमा और निवेश विकल्प का चयन करना होगा
  • इसके बाद आपके सामने पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ खाते का विकल्प आएगा, जिसे आपको चुनना होगा !
  • इसके बाद आपको पीपीएफ अकाउंट ओपनिंग पर जाना होगा !
  • अगले चरण में आपको स्क्रीन पर निर्देश और नियम व शर्तें दिखाई देंगी ! इसे पढ़कर आप सभी महत्वपूर्ण बातें जान सकते हैं !
  • इसके बाद आपका पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खाता आसानी से खुल जाएगा.

पीपीएफ खाता क्या है

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) सबसे लोकप्रिय दीर्घकालिक बचत-सह-निवेश उत्पादों में से एक है ! इसके जरिए अच्छा रिटर्न मिलता है ! पीपीएफ को पहली बार वर्ष 1968 में वित्त मंत्रालय के राष्ट्रीय बचत संस्थान द्वारा जनता के सामने पेश किया गया था ! पीपीएफ के माध्यम से निवेशक लंबे समय तक लगातार पैसा अलग रखकर अपनी सेवानिवृत्ति के लिए एक अच्छा कोष जमा कर सकते हैं ! पीपीएफ की परिपक्वता अवधि 15 वर्ष है और इसे बढ़ाने की सुविधा है !

PPF Account Big Update

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) लोकप्रिय है क्योंकि यह सबसे सुरक्षित निवेश उत्पादों में से एक है ! इसका मतलब है कि भारत सरकार फंड में आपके निवेश की गारंटी देती है ! ब्याज दर हर तिमाही सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है ! पीपीएफ कई अन्य निवेश विकल्पों से बेहतर है क्योंकि आपका निवेश आयकर अधिनियम (आईटीए) की धारा 80 सी के तहत कर मुक्त है और भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) पीपीएफ से मिलने वाले रिटर्न पर भी कर नहीं लगता है !

Free Silai Machine Scheme 2023 : अब सरकार देगी सभी महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन, ऐसे करें आवेदन

Atal Pension Scheme Big News : हर महीने 210 रुपये निवेश करें और 60 साल के बाद 5,000 रुपये मासिक पेंशन