PPF Account Interest Rate : PPF स्कीम पर इंटरेस्ट बढ़ाएगी सरकार, 30 सितंबर को होगा स्कीम पर बड़ा फैसला

PPF Account Interest Rate : ऐसी संभावना है कि सरकार 30 सितंबर को होने वाली अपनी बैठक में पब्लिक प्रोविडेंट ( Public Provident Fund ) स्कीम पर ब्याज दरों में बदलाव कर सकती है। पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme) पर अप्रैल 2020 से ब्याज दरों को बदला नहीं गया है।

PPF Account Interest Rate

<yoastmark class=

फिलहाल इस पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) योजना पर 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज का फायदा मिल रहा है। सरकार की तरफ से हर तीसरे महीने छोटी बचत योजनाओं ( PPF Scheme ) पर दिए जाने वाले ब्याज दर में बदलाव किया जाता है।

क्या सरकार बढ़ाएगी PPF Interest Rate

कुछ एक्सपर्ट्स का ऐसा मानना है ! कि वित्त मंत्रालय अक्टूबर से नवंबर की तिमाही के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खातों के लिए चालू ब्याज दर को सितंबर 2023 तक 7.10 फीसदी पर रख सकता है। हर एक तिमाही पर लागू की गई ! ब्याज दरें साल के अंत में निवेशक के पीपीएफ ( PPF Scheme ) खाते में जमा की जाती है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स : PPF Account Interest Rate

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) को लेकर एक्सपर्ट्स यह सुझाव देते हैं ! कि इसमें आपको साल के शुरुआत में ही निवेश कर देना चाहिए। जिससे कि आपको साल भर ब्याज का फायदा मिलता रहता है। एक्सपर्ट्स सुझाव देते हैं कि ज्यादा रिटर्न पाने के लिए आपको हर महीने की 5 तारीख से पहले इशमें एक तय रकम डाल देना चाहिए। जिससे कि आपको पूरे महीने ब्याज का फायदा मिलता रहे। यह पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) निवेशकों को उनकी जमा की गई ! रकम पर सबसे ज्यादा रिटर्न देने की सुविधा भी देती है।

PPF में मिलता है टैक्स बेनिफिट

पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना ( PPF Scheme ) की सबसे बड़ी खासियत यह है ! कि यह योजना पैसा जमा करने वालों को टैक्स बेनिफिट भी ऑफर करती है। यह PPF ( Public Provident Fund ) योजना निवेशकों को 1.5 लाख तक के सालाना निवेश पर धारा 80सी के तहत इनकम टैक्स बेनिफिट देती है।

Public Provident Fund

इसके अलावा मेच्योरिटी के वक्त हासिल हुई रकम भी टैक्स फ्री है। छोटी बचत योजनाओं ( PPF Scheme ) की ब्याज दरों की समीक्षा 30 सितंबर, 2023 को होनी है। नई ब्याज दरें वित्त वर्ष 2023-24 की सितंबर-नवंबर तिमाही के लिए लागू होंगी। जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 30 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई थी। इस तरह आप पीपीएफ ( Public Provident Fund ) योजना में टैक्स बेनिफिट का लाभ उठा सकते है !

यह भी जाने :- 

LIC Policy Premium : LIC Policy में अगर प्रीमियम देने से चुके तो कब तक मिलती जोखिम सुरक्षा, यहाँ जाने

PM Vishwakarma Scheme : फायदा लेने के लिए हो जाइए तैयार, PM मोदी लॉन्च कर रहे हैं नई योजना, ऐसे करे अप्लाई

Post Office RD Scheme Loan : अब Post Office RD पर भी ले सकते है लोन, यहाँ जानिए क्‍या हैं इसके नियम