PPF Account Rules : मैच्योरिटी के बाद भी PPF में कर सकते हैं निवेश, जानिए इससे जुड़े कुछ खास नियम

PPF Account Rules : सरकार द्वारा चलाई जाने वाली स्कीम पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) में निवेश करके आप लंबी अवधि में बड़ा फंड प्राप्त कर सकते हैं ! इस स्कीम की खास बात ये है ! कि इसमें संगठित क्षेत्र में न काम करने के बाद भी निवेशकों को प्रोविडेंट फंड स्कीम ( PPF Scheme ) का फायदा मिल सकता है !

PPF Account Rules

PPF Account Rules

PPF Account Rules

इस PPF ( Public Provident Fund ) स्कीम के तहत सरकार जमा राशि पर कंपाउंडिंग इंटरेस्ट का लाभ देती है ! वहीं खाताधारक एक वित्त वर्ष में 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं ! इस पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) की मैच्योरिटी की अवधि 15 साल है !

Public Provident Fund

PPF ( Public Provident Fund ) स्कीम को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल रहते हैं ! उसमें से एक है स्कीम में मैच्योरिटी की अवधि को बढ़ाना. अगर आप भी पीपीएफ ( PPF Scheme ) अकाउंट के खाते को आगे बढ़ाना चाहते हैं ! तो हम आपको इससे जुड़े रूल्स के बारे में बता रहे हैं !

PPF Account Rules

पीपीएफ के नियम (PPF Rules) के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति 20 साल की उम्र में पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) में खाता खोलता है ! तो उसके खाते की मैच्योरिटी 35 साल की उम्र में हो जाएगी ! मगर वह मैच्योरिटी के बाद भी इस PPF ( Public Provident Fund ) खाते में निवेश जारी रखना चाहता है !

Public Provident Fund

तो ऐसा कर सकता है ! PPF ( Public Provident Fund ) नियमों के मुताबिक आप इस खाते को 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं ! अगर पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) में खाते को आगे बढ़ाने के लिए भी आपको दो विकल्प मिलते हैं !

निवेश के साथ आगे बढ़ाएं खाता

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) में अकाउंट होल्डर के पास मैच्योरिटी के बाद खाते को आगे बढ़ाने के लिए दो तरह के विकल्प मिलते हैं ! एक विकल्प में आप खाते को नई PPF ( Public Provident Fund ) निवेश राशि के साथ आगे बढ़ा सकते हैं !

Public Provident Fund

इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन के साथ ही फॉर्म H जमा करना होगा ! अगर इस PPF ( Public Provident Fund ) फॉर्म के बिना आप खाते में पैसे जमा करते हैं ! तो अतिरिक्त जमा की गई ! राशि पर आपको किसी तरह के ब्याज का लाभ नहीं मिलेगा ! इसके साथ ही पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) में आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत छूट का भी लाभ नहीं मिलेगा !

बिना निवेश के खाते को आगे बढ़ाना

वहीं PPF स्कीम ( PPF Scheme ) में मैच्योरिटी के बाद खाते को आगे बढ़ाने के लिए एक दूसरा ऑप्शन भी मिलता है ! इसमें आप खाते को 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं ! लेकिन इसमें आपको एक रुपये भी PPF ( Public Provident Fund ) निवेश नहीं करना होगा !

PPF Account Rules

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार इसके साथ ही इस दौरान पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) खाताधारक को एक वित्त वर्ष में केवल एक बार ही खाते से पैसे विड्रॉ करने की सुविधा मिलेगी ! अगर आप बिना निवेश के विकल्प को चुन लेते हैं ! तो इसके बाद आपको आगे निवेश की गई ! किसी भी राशि पर PPF ( Public Provident Fund ) ब्याज दर का लाभ नहीं मिलेगा !

यह भी जाने :- 

DA Arrear Hike New Update : सरकार ने DA Arrear और DA Hike के लिए जारी किया नया आदेश