PPF And SSY Account : 30 सितंबर तक फ्रीज हो सकते हैं PPF और सुकन्या समृद्धि खाते तुरंत करें ये काम

PPF And SSY Account : अगर स्‍मॉल सेविंग्‍स की बात करें तो पब्लिक प्रॉविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) और सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) सबसे ज्‍यादा ब्‍याज देने वाली स्‍कीम में शामिल हैं. दोनों में निवेश का तरीका भी लगभग एक जैसा ही है. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड की मैच्‍योरिटी 15 साल है तो सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में 15 साल तक ही निवेश करना होता है. दोनों स्‍कीम में अधिकतम 1,50,000 रुपये एक साल में जमा कर सकते हैं और दोनों में ही आरडी (RD) की तरह अधिकतम लिमिट को मंथली बेसिस पर निवेश किया जा सकता है !

PPF And SSY Account

PPF And SSY Account

New PPF And SSY Account

केंद्र और राज्य सरकार समय-समय पर बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की पब्लिक प्रॉविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) स्कीम लॉन्च करती रहती है. ऐसे में कई बार निवेश करते वक्त माता-पिता को समझ में नहीं आता है कि वह अपनी बच्ची के लिए किस स्कीम में निवेश करें. पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( PPF ) और सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) दोनों केंद्र सरकार की बेहद पॉपुलर स्मॉल सेविंग स्कीम है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Public Provident Fund Rate of Interest) में आप बेटी या बेटे दोनों में से किसी के लिए भी निवेश कर सकते हैं. इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) का लॉक इन पीरियड 15 साल का है. 15 साल पूरा होने के बाद इसे आप 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं. यह एक सरकारी गारंटी वाली स्कीम है जिसमें आपको सालाना के आधार पर 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता है. इसमें आप कम से कम 500 रुपये से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश के वित्त वर्ष में कर सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana Rate of Interest) को विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाया गया है. इस सरकार समर्थित स्कीम है में आप 10 साल से कम उम्र की बच्चियों के लिए खाता खोल सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये का टैक्स छूट मिलेगा. इस स्कीम में आप हर साल 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं.

छोटी योजनाओं का आधार

पीपीएफ, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) आधार देने पर ही निवेश पर रोक नहीं लगेगी. वित्त मंत्रालय ने पब्लिक प्रॉविडेंट फंड ( Public Provident Fund ), एनएससी और अन्य बचत योजनाओं के लिए आधार और पैन अनिवार्य कर दिया है। मौजूदा निवेशकों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है. मंत्रालय ने इस संबंध में 31 मार्च, 2023 को एक अधिसूचना जारी की थी। इसके अनुसार, अगर कोई सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) खाता चला रहा है और उसने लेखा कार्यालय में आधार नंबर जमा नहीं किया है, तो उसे छह महीने के भीतर ऐसा करना होगा। छह महीने की अवधि 30 सितंबर, 2023 को समाप्त हो रही है।

कहां मिल रहा ज्यादा रिटर्न

गौरतलब है कि पब्लिक प्रॉविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) एक कॉमन स्मॉल सेविंग स्कीम है जिसमें बेटे और बेटियों दोनों के लिए पैसे निवेश किए जा सकते है. वहीं सुकन्या समृद्धि योजना में केवल बच्चियों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. पीपीएफ में 7.1 फीसदी का ब्याज दर मिल रहा है. वहीं SSY में 7.6 फीसदी ब्याज दर मिल रहा है. ऐसे में अगर आप बच्ची के लिए निवेश करना चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में निवेश ज्यादा फायदेमंद है.

PPF को लेकर लिया ये फैसला

आपको बता दें निवेशकों के बीच लोकप्रिय पब्लिक प्रॉविडेंट फंड ( Public Provident Fund )पर मिलने वाले ब्याज में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह 7.1 प्रतिशत पर बरकरार रखी गई है.

EPFO Interest Rates : करोड़ों कर्मचारियों को बड़ा झटका, कम हो सकता है PF ब्याज दर

Axis Bank FD Rate : एक्सिस बैंक ने छुड़ाए ग्राहकों के पसीने, FD ब्याज दरों में कटौती, यहां देखें

LPG Gas Cylinder Price News : महिलाओ की बल्ले बल्ले अब गैस सिलेंडर मिलेगा 450 रुपये में अभी करे बुक