PPF Interest Rate : PPF पर पा सकते हैं ज्यादा रिटर्न, इस ट्रिक को आज से ही आजमायें, यहाँ देखे

PPF Interest Rate : अगर आप PPF ( Public Provident Fund ) में निवेश करते हैं तो आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट दिया जाता है ! इसमें टैक्‍स छूट, अच्छा ब्‍याज दर के साथ-साथ पैसा डूबने का भी कोई डर नहीं होता है इसलिए ये बचत योजना ( PPF Scheme ) के रूप में काफी लोकप्रिय है !

PPF Interest Rate

PPF Interest Rate

PPF Interest Rate

बता दें की जो लोग PPF ( Public Provident Fund ) में निवेश करते हैं उन्हें दूसरी जगहों से ज्यादा ब्याज मिलता है ! इसके लिए कुछ अलग भी नहीं करना है. इसमें आपको बस पीपीएफ ( PPF Scheme ) के नियम व शर्तों पर ध्यान देना होगा !

अगर आप प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) अकाउंट में ब्याज की गणना कर इसकी अच्छी जानकारी रखते हैं ! तो निश्चित ही पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) के अकाउंट में जमा राशि से आपको दूसरों से बेहतर रिटर्न मिल सकता है !

Public Provident Fund

बता दें कि PPF ( Public Provident Fund ) अकाउंट को आप किसी भी डाकघर या बैंक ब्रांच में आसानी से खुलवा सकते हैं ! इस अकाउंट में आप हर साल मिनिमम 500 रुपये और मैक्सिमम 1,50,000 रुपये तक निवेश कर सकते हैं ! आपके द्वारा जमा राशि पर ब्याज दर हर वित्तवर्ष के लास्ट दिन अकाउंट में जोड़ा जाता है ! वर्तमान समय में पीपीएफ ( PPF Scheme ) में निवेश करने वालों को 7.1 प्रतिशत का ब्‍याज दिया जा रहा है !

किसी भी हाल में 5 तारीख तक पैसा जमा करें

जानकारी के मुताबिक PPF ( Public Provident Fund ) के नियमों से पता चलता है कि प्रोविडेंट फंड अकाउंट में ब्याज की गणना चल रहे महीने की लास्ट डेट से दूसरे महीने की 5 तारीख के बीच की जाती है. कुछ टैक्स और इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट का कहना है ! कि पीपीएफ ( PPF Scheme ) में पैसा जमा करने का सही समय हर महीने की एक से 5 तारीख के बीच होता है ! क्योंकि इसके बाद पैसा जमा करने पर कोई ब्‍याज नहीं मिलता है ! यानी की उस जमा पैसे का ब्याज अगले महीने से मिलना शुरू होता है.

निवेश करने का सही समय : PPF Interest Rate

पीपीएफ ( PPF Scheme ) के नियमों के मुताबिक इसमें निवेश करने पर चक्रवृद्धि ब्‍याज मिलता है ! कंपाउंड इंटरेस्ट के कारण ही पीपीएफ के निवेशकों को बेहतर रिटर्न मिलता है ! PPF ( Public Provident Fund ) में निवेश पर ज्यादा ब्याज पाने के लिए आपको इसे वित्तीय वर्ष की स्टार्टिंग में ही जमा करना चाहिए !

Public Provident Fund

यानी की आपको सालभर में जितना पैसा पीपीएफ ( PPF Scheme ) में जमा करना है उतना आप एक साथ 5 अप्रैल तक ही जमा कर दें. इस PPF ( Public Provident Fund ) से आपको साल के स्टार्टिंग से अंत तक पूरी राशि पर ब्‍याज मिलेगा !

बार-बार पैसा न निकालें

इस निवेश में ज्‍यादा ब्‍याज का फायदा तभी होगा जब आप अपने पीपीएफ ( PPF Scheme ) अकाउंट से बार-बार पैसा निकालने से बचेंगे या बहुत जरूरत होने पर ही पैसा निकालेगें ! बार-बार पैसा निकालने से मिनिमम शेष राशि का ब्याज पैमाना बिगड़ जाता है जिससे आपको बेहतर PPF ( Public Provident Fund ) ब्याज नहीं मिल पाता है !

अधिकतम निवेश : PPF Interest Rate

पीपीएफ खाते में सालाना तौर पर 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है ! पीपीएफ ( PPF Scheme ) से ज्यादा रिटर्न पाने के लिए आपको अपने पीपीएफ अकाउंट में सालाना रूप में 1.5 लाख रुपये जमा करना चाहिए ! क्योंकि ये दूसरी सरकारी संस्थाओं से ज्यादा ब्याज और ज्यादा PPF ( Public Provident Fund ) टैक्स छूट भी प्रदान करता है !

यह भी जाने :-

ITR Refund : इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बनाया फुल प्रूफ प्लान, सिर्फ 10 दिन में मिलेगा ITR Refund