PPF Interest Rate : PPF की ब्याज दरों पर नया अपडेट, जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी, यहाँ जाने

PPF Interest Rate : पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) खाताधारक ब्याज दर में बढ़ोतरी की उम्मीद भले ही कर रहे हैं ! लेकिन अप्रैल 2020 से इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है ! चालू माह के अंत तक स्मॉल सेविंग योजनाओं (small saving schemes) की ब्याज दरों की समीक्षा फिर से होनी है ! पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) में ऐसे में आइए नीचे खबर में जानते है ! आखिर कितनी होगी बढ़ोतरी।

PPF Interest Rate

PPF Interest Rate

PPF Interest Rate

देश में कई लोग पीपीएफ स्कीम में निवेश करते हैं ! वित्त मंत्रालय के जरिए पीपीएफ जैसी छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों की तिमाही समीक्षा इस महीने होने वाली है ! भले ही पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) में खाताधारक ब्याज दर में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं ! लेकिन अप्रैल 2020 से इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है !

Public Provident Fund

चालू माह के अंत तक स्मॉल सेविंग योजनाओं ( small saving schemes ) की ब्याज दरों की समीक्षा फिर से होनी है ! ऐसे में PPF ( Public Provident Fund ) और अन्य स्मॉल सेविंग खाताधारक ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं ! हालांकि, पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) में मौजूदा आर्थिक माहौल में ब्याज दरों में इजाफा होने की उम्मीद कम दिखाई देती है !

पीपीएफ स्कीम : PPF Scheme

PPF ( Public Provident Fund ) , एससीएसएस और एनएससी जैसे छोटे बचत कार्यक्रमों के लिए वर्तमान आर्थिक माहौल और इस तथ्य को देखते हुए ! कि ब्याज दर चक्र अभी तक चरम पर नहीं है ! यथास्थिति बनाए रखने की संभावना है ! भले ही वृद्धि की हमेशा संभावना हो ! वर्तमान स्थिति विशेष रूप से आर्थिक स्थिरता की आवश्यकता के कारण यह संभावना नहीं लगती है ! कि इस समय ब्याज दरों में वृद्धि की जाएगी ! पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) में यह मानना उचित है कि राजकोषीय जिम्मेदारी और आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए दरें समान रहेंगी !

PPF Interest Rate

PPF ( Public Provident Fund ) के टैक्स बेनेफिट्स इसे निवेशकों के लिए एक आकर्षक योजना बनाते हैं ! यह अनुमान लगाया गया है कि 7.1% ब्याज पर भी पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) से प्रभावी टैक्स के बाद रिटर्न हाई टैक्स (Return High Tax) ब्रैकेट में करदाताओं के लिए 10.32% बैठता है ! यह भी एक कारण है कि सरकार ने पीपीएफ ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा है ! जबकि पिछली दो तिमाहियों में कई अन्य छोटी बचत योजनाओं की दरें बढ़ी हैं !

छोटी बचत योजनाएं

PPF ( Public Provident Fund ) और एससीएसएस और एनएससी जैसी छोटी बचत योजनाओं के बीच अंतर यह है ! कि पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) से होने वाली आय बाकी की तुलना में टैक्स फ्री है ! इसका मतलब यह है ! कि भले ही पीपीएफ (PPF) अन्य योजनाओं की तुलना में कम रिटर्न देता है !

Public Provident Fund

फिर भी निकासी पर आपकी टैक्स (TAX) के बाद इनकम अधिक हो सकती है ! PPF ( Public Provident Fund ) में अब तक, छोटी बचत योजनाओं को सरकार से अधिक समर्थन मिला है ! क्योंकि वे आम तौर पर उन लोगों की सहायता करते हैं जो दूसरों के लिए बचत कर रहे हैं. जैसा- सुकन्या समृद्धि योजना

Public Provident Fund दर क्यों नहीं बदल सकती

विशेषज्ञों का मानना है कि पीपीएफ ( PPF Scheme ) की ब्याज दर कुछ और वक्त के लिए स्थिर रह सकती है ! इसके लिए वित्तीय बाजारों की स्थिति, सरकार की बजटीय नीतियां और अर्थव्यवस्था की सामान्य स्थिति शामिल है ! इस PPF ( Public Provident Fund ) से ब्याज की दरों पर काफी असर पड़ सकता है !

यह भी जाने :- 

NPS Pension Calculator : NPS में रिटायरमेंट के लिए डाल रहे हैं पैसे तो पहले समझ लीजिए ये कैलकुलेशन

DA Arrear New Update : कर्मचारियों को मिलेगा 18 महीने का एरियर, महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी

Post Office FD Account : Post Office की 5 साल की FD से होगी मोटी कमाई, मैच्योरिटी पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न