PPF Interest Rate Hike Update : PPF में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी, मिलेगा तगड़ा रिटर्न

PPF Interest Rate Hike Update : पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) केंद्र सरकार के जरिए चलाई जा रही एक सेविंग स्कीम है ! इस सेविंग स्कीम के जरिए सरकार की ओर से लोगों को इंवेस्टमेंट करने और बचत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ! पीपीएफ ब्याज दरों ( PPF Interest Rates ) इसके अलावा इस स्कीम में लोगों को टैक्स बेनेफिट भी मिल ता है और लोग टैक्स सेविंग भी इस स्कीम के जरिए कर सकते हैं.

PPF Interest Rate Hike Update

PPF Interest Rate Hike Update

PPF Interest Rate Hike Update

अगर आपने सरकारी पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) में निवेश कर रखा है तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है ! मीडिया में खबरें आ रही है कि सरकार के द्वारा सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है ! यानि कि 30 सितंबर को इसकी ब्याज दरों में समीक्षा की जाएगी ! स्मॉल सेविंग स्कीम में इस फाइनेंशियल ईयर की तीसरी तिमाही अक्टूबर से दिसंबर तक की पीपीएफ ब्याज दरों ( PPF Interest Rates ) की समीक्षा की जाएगी ! जिसके बाद पीपीएफ और बाकी स्मॉल सेविंग स्कीम का लाभ उठा रहे लोगों को तगड़ा लाभ मिलेगा !

पीपीएफ पर ब्याज

वहीं इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) पर सरकार की ओर से ब्याज उपलब्ध करवाया जाता है ! इस ब्याज की समीक्षा भी सरकार की ओर से हर तिमाही में की जाती है ! वहीं हाल ही में सरकार की ओर से पीपीएफ पर दिए जाने वाले ब्याज की समीक्षा की गई है ! ऐसे में पीपीएफ ब्याज दरों ( PPF Interest Rates ) पर दिए जाने वाले ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है और उसे स्थिर रखा गया है ! ऐसे में अक्टूबर-दिसंबर 2023 की तिमाही में भी पीपीएफ पर 7.1 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा.

PPF Interest Rate Hike Update

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) सेविंग और इंवेस्टमेंट स्कीम है ! इसकी मैच्योरिटी 15 साल की होती है ! वहीं इस स्कीम के जरिए लोग एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट कर सकते हैं ! साथ ही इस स्कीम में एक वित्त वर्ष में मिनिमम 500 रुपये का इंवेस्टमेंट करना जरूरी है ! इसके अलावा लोग इस पीपीएफ ब्याज दरों ( PPF Interest Rates ) के जरिए इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स लाभ उठा सकते हैं.

PPF को लेकर नया आदेश जारी

आपको बता दें आरबीआई ने इस मई 2022 से लेकर फरवरी 2023 के बीच में 2.50 फीसदी रेपो रेट में बढ़ोतरी की है ! पीपीएफ ब्याज दरों ( PPF Interest Rates ) इस समय ब्याज दरों को बढ़ाया है ! सरकार के द्वारा SSY स्कीम लेकर किसान विकास पत्र और NSC और SCSS सभी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई थी ! लेकिन पीपीएफ ती ब्याज दरों में किसी भी प्रकार का बदलान नहीं किया गया था !

पीपीएफ सहित दूसरी सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में इजाफा

इसके बाद 2023 से 2024 में पीपीएफ ब्याज दरों ( PPF Interest Rates ) में चलते समय सेविंग स्कीम में निवेश को और बढ़ा दिया है ! ऐसे में इन स्कीम्स को और भी अट्रैक्टिव बनाने के लिए ये माना जा रहा है कि मंत्रालय ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) समेंत बाकी सारी स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों को इजाफा कर सकती है !

PM Ujjwala Yojana 2023 Form : महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर और चूल्हा देगी मोदी सरकार ऐसे करें अप्लाई

Free Solar Rooftop Yojana Form : सिर्फ 600 रुपये अपने घर में सोलर पैनल, यहां से भरें आवेदन फॉर्म

DA Hike 2 October Update : सरकार का दिवाली गिफ्ट, 4% बढ़ गया DA, जाने कितनी बढ़ जाएगी Salary