PPF Interest Rate Hike : PPF की ब्‍याज दर में बंपर इजाफा, 30 सितंबर को सरकार करेगी फैसला

PPF Interest Rate Hike : पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक स्मॉल सेविंग स्कीम है ! इसमें ब्याज दर पर फाइनेंशियल ईयर की तरफ से इस महीने के अंत में आंकलन किया जाएगा ! आंकलन करने के बाद 30 सितंबर को पीपीएफ खाते ( PPF Accounts ) ब्याज दरों को बढ़ाने का ऐलान किया गया है ! इसका आंकलन करने के बाद 30 सिंतबर को ब्याज दरों को बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है !

PPF Interest Rate Hike

PPF Interest Rate Hike

PPF Interest Rate Hike

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) की ब्याज दरों में इस अप्रैल 2020 से किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है ! इस समय पीपीएफ खाते ( PPF Accounts ) पर 7.1 फीसदी की दर से सालान ब्याज दिया जा रहा है ! स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश पर लागू ब्याज दर को सरकरा की ओऱ से तिमाही आधार पर किया जाता है !

क्या सरकार के द्वारा बढ़ाई जाएगी ब्याज दर

वहीं पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) पर ब्याज दर के ब्ढ़ाने का इंतजार लोग काफी समय से कर रहे हैं ! बहराल जानकारों का कहना है कि सरकार की ओर से इस बार भी अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए ब्याज दर को 7.10 फीसदी पर बरकार रखा जा सकता है ! इससे पहले जून में फाइनेंशियल डिपार्टमेंट ने पीपीएफ खाते ( PPF Accounts ) पर मिलने वाली ब्याज दरों को बढ़ाया था !

PPF Interest Rate Hike में कैसे होगी ब्याज की गणना

हर एक तिमाही के लिए लागू ब्याज दर सभी फाइनेंशियल ईयर के आखिर में निवेशकों के पीपीएफ खाते ( PPF Accounts ) में जमा की जाती है ! इसके साथ में निवेशकों को सालाना ब्याज भी मिलता है ! इस ब्याज की गणना महीने की 5वीं तारीख और महीने के आखिर में की जाती है ! पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) ऐसे में समय में काफी कम ब्याज मिलता है ! इस साल की शुरुआत में ही हमेशा PPF में निवेश करने की सलाह दी जाती है ! इस प्रकार पूरे साल जमा पर ब्याज मिलता रहे इसका लाभ दिया जाता है !

PPF Interest Rate Hike

एक्सपर्ट की सलाह के मुताबिक निवेश पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पाने के लिए निवेशकों को महीने के 5 तारीख तय की गई है ! इस तारीख को तय राशि को जमा करने का सुझाव दिया गया है ! पीपीएफ खाते ( PPF Accounts ) इससे ये सुनिश्चित होता है कि आपको पूरे महीने ब्याज का पैसा मिलेगा ! कोई भी शख्स पीपीएफ खाते में 1.5 लाख तक की सालाना जमा राशि पर सेक्शन 80C के तहत इनकम टैक्स लाभ का दावा किया जा सकता है ! इसके अलावा कोई भी पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) मैच्योरिटी राशि टैक्स मुक्त होती है !

LIC मे एक बार करें निवेश, मिलेगी सारी जिंदगी पेंशन,की सुविधा, जानिए डिटेल

Post Office FD Scheme 2023 : Post Office की तगड़ी स्कीम, बस 2 लाख जमा करने पर मिलेंगे 90 हजार रुपये

Post Office की स्कीम में 10 हजार जमा करने पर मिलेंगे 16 लाख रुपए, जल्दी जानें