PPF Investment Rules : PPF समेत पोस्ट ऑफिस स्कीम में लगाते हैं पैसा, ये बात जानना बेहद जरूरी, जाने

PPF Investment Rules : अगर आपने पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ), सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट जैसे स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश किया है ! तो आपके लिए जरूरी जानकारी है ! इन सभी स्मॉल सेविंग्स अकाउंट में परमानेन्ट अकाउंट नंबर (PAN) और आधार कार्ड डॉक्युमेंट अपडेट करना अनिवार्य है ! इसके लिए 30 सितंबर 2023 डेडलाइन तय है ! पीपीएफ स्कीम ( PPF Scheme ) में अगर इस डेडलाइन तक इन दोनों डॉक्युमेंट्स अपडेट नहीं किए जाने की सूरत में स्मॉल सेविंग्स अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है !

PPF Investment Rules

PPF Investment Rules

PPF Investment Rules

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) सरकार ने खुद एक ही नोटिफिकेशन में इसकी जानकारी है ! स्मॉल सेविंग्स अकाउंट सस्पेंड किए जाने का मतलब है कि निवेशक इसमें पैसा नहीं लगा सकेंगे ! हालांकि, अगर निवेशक ने पहले ही इन डॉक्युमेंट्स को जमा कर दिया है ! तो उन्हें इसे फिर से जमा करने की जरूरत नहीं है ! 1 अप्रैल 2023 के बाद से जिन लोगों ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स में निवेश करना शुरू किया है ! उनके लिए पैन नंबर जमा करना अनिवार्य है ! इसका मतलब है कि अगर इस दिन के बाद आपने इन छोटी बचत योजनाओं ( PPF Scheme ) में निवेश करना शुरू किया है ! तो आपको पैन या आधार 30 सितंबर तक जमा करना की अनिवार्यता नहीं होगी !

छोटी बचत योजनाओं पर कितना ब्याज : Public Provident Fund

स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स ( Small Savings Scheme ) यानी छोटी बचत योजनाएं भारत में सुरक्षा के लिहाज से निवेश का सबसे बेहतरीन विकल्प माना जाता है ! आमतौर पर इन छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दर को केंद्र सरकार हर तिमाही में रिवाइज करती है ! जुलाई – सितंबर 2023 तिमाही के लिए केंद्र सरकार ने इन PPF ( Public Provident Fund ) योजनाओं के लिए ब्याज दर में 10 से 30 बेसिस प्वॉइंट तक का इजाफा किया था !

PPF Investment Rules

2 साल के टाइम डिपॉजिट पर दरों में 10 बेसिस प्वॉइंट, 5 साल के रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) पर दरों में 30 बेसिस प्वॉइंट तक की बढ़ोतरी की ! आगे हम आपको सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) , किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाले मौजूदा ब्याज दरों के बारे में पता रहे हैं !

Public Provident Fund

पब्लिक प्रोविडेंड फंड पर ब्याज दरों ( PPF Interest Rate ) में अप्रैल – जून 2020 के बाद से कोई बदलाव नहीं किया गया है ! अप्रैल – जून 2020 में पीपीएफ पर ब्याज दरों को 7.9% से घटाकर 7.1% पर कर दिया गया था ! इसके पहले जुलाई – सितंबर 2019 में पीपीएफ पर ब्याज दरों में कटौत की गई थी ! पीपीएफ ( PPF ) दरों में आखिरी बार अक्टूबर – दिसंबर 2018 के दौरान बढ़ोतरी की गई थी ! इस दौरान सरकार ने PPF ( Public Provident Fund ) दरों को 7.6% से बढ़ाकर 8% किया था !

Post Office KVP Plan 2023 : पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम, 115 महीनों में डबल हो जाएगा आपका पैसा, यहाँ जाने

PM Awas Scheme Gramin List : आवास योजना की नई लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें