PPF Latest Update : PPF के नियम बदलें , जान ले नये नियम नहीं तो होगा नुकसान

PPF Latest Update : छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने के लिए पब्लिक प्रॉविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) एक अच्छा विकल्प है। यहां आप कम पैसे से शुरुआत कर सकते हैं और एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। यहां आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। सरकार की ओर से पिछले दिनों PPF पर ब्याज दर 7.10 फीसदी रखी गई है. लेकिन पिछले कुछ सालों में सरकार ने अपने नियमों में बदलाव किया है. आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में –

PPF Latest Update

PPF Latest Update

Public Provident Fund PPF Latest Update

पीपीएफ  ( Public Provident Fund ) खाते में 50 रुपये के गुणकों में निवेश जरूरी है। यह रकम सालाना कम से कम 500 रुपये या इससे ज्यादा होनी चाहिए। लेकिन PPF खाते में आप पूरे वित्त वर्ष में 1.5 लाख तक जमा कर सकते हैं। इस पर ही आपको टैक्स छूट का लाभ मिलता है। इसके अलावा पीपीएफ खाते ( PPF Account ) में महीने में एक बार ही पैसा जमा किया जा सकता है।

ब्याज दर में भारी कमी

आप पीपीएफ  ( Public Provident Fund ) खाते में शेष राशि पर ऋण भी ले सकते हैं। पिछले दिनों इस ब्याज दर को 2 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दिया गया है. ऋण की मूल राशि का भुगतान करने के बाद, आपको दो से अधिक किश्तों में ब्याज का भुगतान करना होगा। PPF ब्याज की गणना हर महीने की पहली तारीख को की जाती है।

Google Scholarship Scheme : गूगल छात्रवृति के लिए आवेदन शुरू , छात्र यंहा करें ऑनलाइन पंजीयन

अब खाता 15 साल बाद भी सक्रिय रहेगा

15 साल तक निवेश करने के बाद भी अगर आपकी निवेश में दिलचस्पी नहीं है तो आप बिना निवेश के अपना पीपीएफ खाता ( PPF Account ) जारी रख सकते हैं। 15 साल पूरे होने के बाद इस PPF खाते में पैसा जमा करना जरूरी नहीं है। आप पीपीएफ  ( Public Provident Fund )खाते को मैच्योरिटी के बाद बढ़ाने का विकल्प चुनकर एक वित्तीय वर्ष में केवल एक बार पैसा निकाल सकते हैं।

खाता खोलने के लिए भरना होगा यह फॉर्म

पीपीएफ खाता ( PPF Account ) खोलने के लिए फॉर्म ए की जगह फॉर्म-1 जमा करना होता है। 15 साल बाद (जमा के साथ) पीपीएफ  ( Public Provident Fund ) खाते को मैच्योरिटी से एक साल पहले बढ़ाने के लिए फॉर्म एच के बजाय फॉर्म-4 में आवेदन करना होगा।

PPF पर ऋण नियम : PPF Latest Update

पीपीएफ खाते ( PPF Account ) पर भी लोन मिलता है। इसका नियम यह है कि आवेदन की तारीख से दो साल पहले आपको अपने खाते में शेष राशि का 25 प्रतिशत ही ऋण मिल सकता है। इसे आसान भाषा में समझें तो आपने 31 मार्च 2022 को PPF  लोन के लिए अप्लाई किया था। इससे दो साल पहले (31 मार्च, 2020) अगर पीपीएफ  ( Public Provident Fund ) अकाउंट में 1 लाख रुपए थे तो उसका 25 फीसदी यानी 25 हजार लोन मिल सकता है।

यह भी जानें – Hero HF Deluxe Bike : सिर्फ 4999 में घर लायें नई HF Deluxe , देखें इसके फीचर्स और कंपनी ऑफर

NPS vs PPF vs SSY : सरकार की इन योजनाओं में मिलेगा गारंटीड रिटर्न , जानें ब्याज गणना