PPF Scheme Update : PPF ये स्कीम बनाएंगी करोड़पति, बस हर साल करना होगा इतना निवेश, जानें कैसे

PPF Scheme Update : देश की सरकार के द्वारा निवेश और सेविंग के लिए काफी सारी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) को संचालित किया जा रहा है ! इनमें से एक स्कीम पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) है ! इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाया जाता है ! ये स्कीम सेविंग और निवेश के लिहाज से काफी शानदार साबित हो सकती है ! बहराल इस पीपीएफ खाते ( PPF Accounts ) में 1 अप्रैल 2023 से 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है ! ये एक ऐसी स्कीम है जो कि आपको करोड़पति बना सकती है ! चलिए इसके बारे में पूरी जानकारी डिटेल में जानते हैं !

PPF Scheme Update

PPF Scheme Update

PPF Scheme Update

अगर आप किसी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में जाकर पोस्ट ऑफिस का खाता ओपन कराते हैं तो इस स्कीम के तहत आप मिनिमम 500 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं ! इस पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) की मैच्योरिटी 15 सालों की है ! वहीं एक्सपर्ट का मानना है कि पीपीएफ खाते ( PPF Accounts ) मिलने वाले ब्याज का लाभ आपको करोड़पति की लिस्ट में शामिल कर सकता है !

पीपीएफ स्कीम आपको बना सकती है करोड़पति

जानकारी के लिए बता दें पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) स्कीम को 5-5 सालों के लिए आगे बढ़ा भी सकते हैं ! आप अपनी पीपीएफ स्कीम को बढ़ाकर रिटायरमेंट होने तक 1 करोड़ रुपये का फंड जमा कर सकते हैं ! अगर कोई नौकरीपेशा शख्स 15 साल के पूरा होने के बाद यदि पीपीएफ खाते ( PPF Accounts ) को दो बार बढ़ाता है तो वह 25 सालों के निवेश पर करोड़पति बन सकता है !

 Public Provident Fund

अगर कोई अपने पीपीएफ खाते ( PPF Accounts ) में हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश करता है तो हर महीने उसको 8,333 रुपये का निवेश करना होता है ! यानि कि 25 सालों के निवेश पर पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) खाताधारक के पास 1,03,08,015 रुपये हो जाएंगे ! इस दौरान आप करीब 37 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करना होगा और इस पर आपको 65,58,015 रुपये का ब्याज मिलेगा ! पीपीएफ स्कीम में आपको इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत लाभ होता है !

PPF Accounts

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) स्कीम एक लॉन्ग टर्म की स्कीम है ! इस स्कीम में 15 साल के बाद मैच्योरिटी बेनेफिट मिलता है ! ऐसे में लोगों को हर साल इसमें पैसा इंवेस्ट करना पड़ता है ! पीपीएफ अकाउंट में किए गए इंवेस्टमेंट पर फिलहाल 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है ! हालांकि, अगर कोई शख्स इस स्कीम में किसी वित्त वर्ष में पैसा इंवेस्ट नहीं करता है तो उसे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और पीपीएफ खाते ( PPF Accounts ) डोरमेंट हो सकता है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

दरअसल, पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) स्कीम में इंवेस्टमेंट करने वाले लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए पीपीएफ खाते ( PPF Accounts ) में एक वित्त वर्ष में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट किया जा सकता है ! हालांकि लोगों को मिनिमम 500 रुपये का इंवेस्टमेंट एक वित्त वर्ष में पीपीएफ अकाउंट में करना जरूरी है ! वहीं आईटीआर भरते वक्त पुराने टैक्स रिजीम के तहत इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनेफिट भी इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम के जरिए उठाया जा सकता है.

PM Kisan Yojana Registration : सभी किसानो को सरकार दे रही 10000 रूपए, आप भी यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

7th Pay DA Hike New Update : कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के साथ मिलेगा Arrear का 75 लाख, यहाँ जानें

SSY Account New Update : इस स्कीम से बिटियां हो जाएगी लखपति, मिलेंगा पूरा 75 लाख, यहाँ जानें