एक्सिस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा पर ब्याज दरों में बदलाव किया, नई दरों की जाँच करें

RBI Rate Hike : निजी क्षेत्र के ऋणदाता एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) ने 1 अक्टूबर से प्रभावी, 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा पर अपनी ब्याज दरों ( Fixed Deposit Interest Rates ) में संशोधन किया है। भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) ने मुद्रास्फीति को कम करने के लिए शुक्रवार को रेपो दर में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी करके इसे संशोधित किया।

RBI Rate Hike

"<yoastmark

मौजूदा रेपो रेट 5.9 फीसदी है। कई बैंक पहले ही अपनी ब्याज दर बढ़ा चुके हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा निवेशक अपना पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) में लगा सकें। अब से एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) अपनी विभिन्न योजनाओं के लिए आम जनता के लिए अधिकतम 6.15 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.90 प्रतिशत की अधिकतम ब्याज दर की पेशकश करेगा।

सामान्य निवेशकों के लिए ब्याज दरें

7 दिनों-29 दिनों की समय सीमा में सावधि जमा ( Fixed Deposit ) के लिए, बैंक 2.75 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश करेगा। 30 दिन से 3 महीने के लिए ब्याज दर 3.25 फीसदी है। 3 महीने से 6 महीने में परिपक्व होने वाली सावधि जमा पर अब 3.75 प्रतिशत की ब्याज दर ( Fixed Deposit Interest Rate ) मिलेगी और 6 महीने से 9 महीने में परिपक्व होने वाली सावधि जमा पर अब 4.65 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी।

9 महीने से 1 साल में मैच्योर होने वाली स्कीमों पर बैंक 4.75 फीसदी की दर से ब्याज देगा. 1 वर्ष से 1 वर्ष और 11 दिनों की समय सीमा के लिए ब्याज दर 5.45 प्रतिशत है।

Advertising
Advertising

1 साल, 11 दिन से 1 साल से कम, 25 दिनों के लिए ब्याज दर 5.75 फीसदी है, जबकि 1 साल, 25 दिन से 15 महीने तक ब्याज दर 5.60 फीसदी से थोड़ी कम है.

अगले 15 महीने से 2 साल तक की जमा राशि पर एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) अब अधिकतम 6.15 फीसदी ब्याज दर दे रहा है, जबकि 2 साल से 5 साल के लिए कर्जदाता 5.70 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है. एक्सिस बैंक में, 5 से 10 साल की परिपक्वता अवधि वाली सावधि जमा ( Fixed Deposit ) पर वर्तमान में 5.75 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD दरें

कई अन्य ऋणदाताओं की तरह, एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) वरिष्ठ नागरिकों को उच्च ब्याज दर प्रदान करता है, जो 6 महीने से लेकर 10 साल तक की योजनाओं के लिए लागू होते हैं। एक्सिस बैंक अब वृद्ध लोगों को उक्त अवधि के लिए ब्याज दर ( Fixed Deposit Interest Rate ) 4.90 प्रतिशत से 6.50 प्रतिशत तक दे रहा है। बाकी योजनाओं के लिए, ब्याज दर सामान्य निवेशकों के समान है। 15 महीने से 2 साल के बीच मैच्योरिटी वाली सावधि जमा अब बुजुर्ग निवासियों को अधिकतम 6.90 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करेगी।

यह भी जानें :- LIC Policy : एलआईसी की इस योजना में करें निवेश, पाएं 1 करोड़ रुपए का सीधा फायदा, विवरण यहां देखें