RD Interest Rate : दिवाली से पहले मोदी सरकार का तोहफा, अब RD करने वालों को मिलेगा ये फायदा

RD Interest Rate : पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) ने से रिकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज में बढ़ोतरी की है ! सरकार ने 1 जुलाई से इसकी ब्याज दर को 6.2% से बढ़ाकर 6.5% कर दिया है ! रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) के जरिए आप आसानी से बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं ! हम आपको पोस्ट ऑफिस RD के बारे में बता रहे हैं !

RD Interest Rate

RD Interest Rate

RD Interest Rate

पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) की रिकरिंग डिपॉजिट बड़ी बचत में आपकी मदद कर सकती है ! आप इसका इस्‍तेमाल गुल्लक की तरह कर सकते हैं ! मतलब आप इसमें हर महीने सैलरी आने पर एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल बाद मैच्योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी ! रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) घर के गुल्लक में पैसे जमा करने पर भले ही आपको ब्याज नहीं मिले, पर यहां पैसे जमा करने पर आपको ब्याज भी मोटी मिलती है !

मिलेगा ज्यादा ब्याज

मोदी सरकार ने दिसंबर तिमाही के लिए पांच साल की पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) आवर्ती जमा पर ब्याज बढ़ा दिया है ! इससे काफी लोगों को अब आरडी पर बढ़ा हुआ ब्याज मिलेगा ! सरकार की ओर से अब पांच साल की आवर्ती जमा (RD) पर ब्याज को बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दिया है ! ऐसे में जो लोग लंबे वक्त के लिए रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit )करवाएंगे, उन्हें ज्यादा ब्याज मिलेगा.

लघु बचत योजनाएं

वहीं दूसरी तरफ सरकार की ओर से अन्य लघु बचत योजनाओं पर रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) ब्याज दर में बदलाव नहीं किया गया है ! इनमें सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि स्कीम शामिल है, जिनकी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है ! पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) दरअसल, सरकार की ओर से हर तिमाही में ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है ! जिसके बाद सरकार की ओर से इनमें किए गए बदलाव का ऐलान किया जाता है.

RD Interest Rate ये है ब्याज

अब अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी, पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) पर 6.7 फीसदी, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम पर 7.4 फीसदी, किसान विकास पत्र पर 7.5 फीसदी, पीपीएफ पर 7.1 फीसदी, सुकन्या समृद्धि योजना पर 8 फीसदी, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 7.7 फीसदी और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 8.2 फीसदी ब्याज दिया जाएगा ! पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) ऐसे में लोग इन स्कीम से भी इंवेस्टमेंट कर सकते हैं.

SSY Interest Rate Hike : सरकार ने 31 दिसंबर तक सुकन्या योजना की ब्याज दरें तय कीं, जानें सबकुछ

Ladli Behna Awas Yojana Form Reject : लाड़ली बहना आवास योजना के फॉर्म रिजेक्ट, यहाँ से चेक करें

LPG Gas New Rate List : गैस सिलेंडर हुआ महंगा, नए रेट की लिस्ट हुई जारी