Recurring Deposit Rates : बैंकों ने बदली RD जमा की ब्याज दर , देखें सभी बैंकों की नई ब्याज दर

Recurring Deposit Rates : आवर्ती जमा ( Recurring Deposit ) में निवेश का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह पूरी तरह से जोखिम मुक्त है और गारंटीड रिटर्न देता है। यदि कोई निवेशक अल्पकालिक निवेश लक्ष्य के साथ जाता है तो कुछ बाजार-उन्मुख वित्तीय साधनों में निवेश करना एक सुरक्षित विकल्प नहीं माना जाता है (  RD investment ) ।

Recurring Deposit Rates

Recurring Deposit Rates

RD Recurring Deposit Rates

बैंकों ने आवर्ती जमा ( Recurring Deposit ) की ब्याज दरों में बदलाव किया है ! एक सावधि जमा की तुलना में, जहां आपको एकमुश्त राशि जमा करनी होती है और एक समय अवधि का चयन करना होता है जिसके लिए आप अपना पैसा बैंक में जमा करना चाहते हैं, RD Account आपको नियमित अंतराल पर एक निश्चित राशि का योगदान करने की अनुमति देता है। आवर्ती जमा पर ब्याज का भुगतान परिपक्वता पर पूंजी के साथ किया जाता है।

आवर्ती जमा ( Recurring Deposit ) में निवेश करके, आप न केवल मासिक जमा करके अच्छा रिटर्न अर्जित कर सकते हैं, बल्कि आप एक बार में एकमुश्त राशि जमा न करके अपने आपातकालीन निधि को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं। आवर्ती जमा, अन्य जमा उत्पादों की तरह, डीआईसीजीसी द्वारा 5 लाख रुपये तक का बीमा किया जाता है, जो जमा सुरक्षा जोखिम को लगभग शून्य कर देता है। जब से आरबीआई ने रेपो दरों में बढ़ोतरी की है, बैंक भी आवर्ती जमा पर अपनी दरों ( RD Interest Rate ) में बदलाव कर रहे हैं।

यहां वे बैंक हैं जिन्होंने अपनी आवर्ती जमा ब्याज दरों को संशोधित किया है।

एचडीएफसी बैंक – एचडीएफसी बैंक ने चयनित अवधि के लिए आवर्ती जमा ( Recurring Deposit ) पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। बैंक अब नियमित ग्राहकों को अधिकतम 5.75 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को आवर्ती जमा पर 6.50 प्रतिशत की अधिकतम ब्याज दर ( RD Interest Rate ) की पेशकश कर रहा है।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक 6 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए आवर्ती जमा ( Recurring Deposit ) की अनुमति देता है। इसने आवर्ती जमा पर ब्याज दरों को संशोधित किया और अब सामान्य आवर्ती खाता ( RD Account ) धारकों को अधिकतम 5.75 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 6.50 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है।

इंडसइंड बैंक – इंडसइंड बैंक की आवर्ती जमा ( Recurring Deposit )ट 9 महीने से लेकर 61 महीने और उससे अधिक की अवधि के लिए है। बैंक ने आवर्ती जमा पर ब्याज दरों में संशोधन किया जिसके बाद आम जनता को अब अधिकतम 6.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 7 प्रतिशत का रिटर्न मिलेगा ( RD Interest Rate ) ।

यह भी जानें – Kisan Credit Card 2022 : इन जगहों से बनवा सकतें है किसान क्रेडिट कार्ड , मिलेगा बिना ग्यारंटी 1.5 लाख का लोन

आरबीएल बैंक : Recurring Deposit Rates

7 दिनों से लेकर 240 महीनों तक के कार्यकाल के साथ, आरबीएल बैंक एकआवर्ती जमा ( Recurring Deposit ) खाता खोलने की अनुमति देता है। इसने आवर्ती जमा पर ब्याज दरों में संशोधन किया। 24 महीने से 36 महीने से कम समय में मैच्योर होने वाली जमाओं पर, आरबीएल बैंक वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम नियमित दर 6.50 प्रतिशत ( RD Interest Rate ) और 7 प्रतिशत की पेशकश करता है।

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक 6 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए आवर्ती जमा ( RD Account ) की अनुमति देता है। बैंक ने आवर्ती जमा पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। सामान्य आवर्ती खाताधारकों के लिए ब्याज दर 5.90 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.40 प्रतिशत है ! आवर्ती जमा ( Recurring Deposit ) एक अच्छा निवेश विकल्प है !

यह भी जानें – Check LPG Subsidy Online : हर महीने मिलेगी 200 रूपये सब्सिडी , ऐसे ऑनलाइन करें चेक

PM Kisan Yojana Update : बड़ी खुशखबरी, 12th Installment से पहले किसानों को होंगे ये बड़े फायदे