Saral Jeevan Bima : नए साल से आ रहा है सरल जीवन बीमा, एक सरल बीमा पालिसी यह है इसकी पूरी जानकारी

Saral Jeevan Bima : COVID-19 महामारी के इन अशांत समय के दौरान , स्पेक्ट्रम के लोगों द्वारा टर्म इंश्योरेंस के महत्व को महसूस किया गया है ! यही कारण है कि Google पर “टर्म इंश्योरेंस( Term Insurance )” की खोज कई गुना बढ़ गई है ! और, इन कठिन समयों के दौरान, बीमा ( Policy ) क्षेत्र ने नए उत्पादों को लॉन्च करने से लेकर प्रक्रिया के सरलीकरण तक सकारात्मक बदलावों की एक लहर देखी ! प्रक्रिया को सरल बनाने और बीमा ( Insurance ) के कवरेज के तहत और अधिक लोगों को लाने के इरादे से! IRDAI एक मानकीकृत शब्द बीमा पॉलिसी सरल जीवन बीमा ( Saral Jeevan Bima ) के साथ सामने आया है! जिसे 1 जनवरी, 2021 से रोल आउट किया जाएगा !

Saral Jeevan Bima

Saral Jeevan Bima
Saral Jeevan Bima

इस मानकीकृत नीति में समरूप ( Term Insurance ) सुविधाओं के साथ सम एश्योर्ड के लिए एक मानक शब्दांकन होगा जो पहली बार खरीदारों की परेशानी को कम करेगा ! यह मानक अवधि योजना ( Saral Jeevan Bima ) 18 से 65 वर्ष की आयु के खरीदारों के लिए उपलब्ध होगी ! परिपक्वता की अधिकतम आयु 70 वर्ष है, जिसका तात्पर्य यह है! कि जब व्यक्ति उस आयु में पहुँचता है, तो योजना स्वतः समाप्त हो जाएगी ! पॉलिसी ( Policy ) की अवधि पांच से 40 साल के बीच हो सकती है ! यह क्रमशः 5 लाख और 25 लाख रुपये की न्यूनतम और अधिकतम बीमा ( Insurance ) राशि होगी !

मानकीकरण लाभ ( Standardisation Benefits )

बीमा ( Insurance ) कंपनियों द्वारा दी जाने वाली अन्य टर्म योजनाओं के विपरीत, अलग-अलग बहिष्करण और शर्तें होने के कारण, इस मानकीकृत उत्पाद में बीमाकर्ताओं की परवाह किए बिना समान विशेषताएं होंगी ! इसलिए मानकीकरण, एक समान शब्दकरण और एकसमान विशेषताएं इसे पूरे वर्ग और सभी वर्गों में कटने वाले लोगों के लिए एक आसान खरीद बना देंगी ! बाजार में उपलब्ध अपेक्षाकृत जटिल जीवन बीमा ( Policy ) उत्पादों के साथ, एक “सारल” शब्द बीमा ( Insurance ) उत्पाद – सराल जीवन बीमा ( Saral Jeevan Bima ) पहली बार खरीदारों और ऐसे लोगों के लिए एक वरदान है, जिन्हें टर्म इंश्योरेंस ( Term Insurance ) का अधिक ज्ञान नहीं है! लेकिन वे अपने जीवन को सुरक्षित करना चाहते हैं !

डिजिटल रूप से उपलब्ध ( Digitally Available )

डिजिटल रूप से संपर्क रहित और सुरक्षित लेनदेन के लिए एक प्रोत्साहन देते हुए! यह मानकीकृत उत्पाद डिजिटल प्लेटफार्मों पर सक्रिय रूप से उपलब्ध होगा ! प्लेटफॉर्म पर इस योजना ( Saral Jeevan Bima ) की उपलब्धता से अधिक पारदर्शिता आएगी और इससे कोई अस्पष्टता नहीं होगी ! सबसे महत्वपूर्ण यह है कि ग्राहक ऑनलाइन प्लान खरीदते समय प्रीमियम पर 20 प्रतिशत तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं ! अब, बीमाकर्ताओं ( Insurance ) के बीच प्रीमियम की तुलना करना ! आपके लिए सबसे सस्ती पॉलिसी ( Policy ) खरीदना कुछ ही क्लिक दूर होगा !

इस पॉलिसी को खरीदते समय क्या देखना चाहिए

चूंकि उत्पाद ( Saral Jeevan Bima ) बहुत जल्द लॉन्च होने वाला है! इसलिए पॉलिसी ( Policy ) खरीदारों को पता होना चाहिए कि उन विभिन्न चीजों को क्या देखना चाहिए ! जैसा कि यह कहा जाता है कि बीमा ( Insurance ) खरीदना एक बात है !और अपना दावा निपटान प्राप्त करना एक और है ! इसलिए अनिवार्य रूप से यदि आप इस उत्पाद को खरीदने जा रहे हैं! तो प्रीमियम की तुलना करने के अलावा, पॉलिसी खरीदार को कंपनी की सॉल्वेंसी अनुपात और क्लेम सेटलमेंट ( Term Insurance ) अनुपात को भी देखना चाहिए !

Best Fixed Deposit Offers Interest Rate : यह फिक्स्ड डिपॉजिट 6.85% तक का ब्याज देता है | जानें जानकारी

Mutual Funds Vs Direct Equity : प्रत्यक्ष स्टॉक निवेश बनाम म्युचुअल फंड, आपके लिए बेहतर कोन सा अनुकूल है यहाँ इसके कई विकल्प दिए है

Foreign Exchange Reserves : 77.80 करोड़ डॉलर घटकर 578.57 अरब डॉलर पर आया विदेशी मुद्रा भंडार, यहां पढ़ें पूरी खबर

Advertisement