SBI Amrit Kalash FD Scheme : 400 दिनों वाली गजब की FD स्कीम, मिलेगा तगड़ा ब्याज, SBI ने बढ़ा दी डेडलाइन

SBI Amrit Kalash FD Scheme : निवेश करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) यानी FD एक बेहतर विकल्प माना जाता है ! बीते साल जबकि महंगाई चरम पर थी ! और भारतीय रिजर्व बैंक ( State Bank of India ) ने रेपो रेट में इजाफा करते हुए ! लोगों पर बोझ बढ़ाया था, तब देश कई बैंकों ने अपने एफडी ( SBI FD Scheme ) पर मिलने वाले ब्याज की दर में बढ़ोतरी कर ग्राहकों को राहत दी थी !

SBI Amrit Kalash FD Scheme

SBI Amrit Kalash FD Scheme

SBI Amrit Kalash FD Scheme

ये सिलसिला अभी भी जारी है और बैंक FD ( Fixed Deposit ) पर जोरदार ब्याज दे रहे हैं ! इनमें देश के सबसे बड़े बैंक SBI की SBI Amrit Kalash FD Scheme भी शामिल है ! जिसमें 7 फीसदी से ज्यादा इंटरेस्ट की पेशकश की जा रही है ! ये एफडी स्कीम ( SBI FD Scheme ) 15 अगस्त 2023 को खत्म हो रही थी ! लेकिन SBI ( State Bank of India ) ने इस डेडलाइन को बढ़ा दिया है !

31 दिसंबर तक खुलवा सकते हैंअकाउंट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank of India ) की वेबसाइट के मुताबिक, स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम अमृत कलश एफडी ( SBI FD Scheme ) में निवेश के लिए ग्राहकों को और मौका दिया गया है ! इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए बैंक ने इस FD ( Fixed Deposit ) स्कीम की डेडलाइन को एक बार फिर आगे बढ़ा दिया है !

SBI Amrit Kalash FD Scheme

अब निवेशक इस SBI ( State Bank of India ) फिक्स्ड डिपाजिट में 31 दिसंबर 2023 तक खाता खुलवा सकेंगे ! और फायदा उठा सकेंगे ! ये SBI की स्पेशल एफडी स्कीम ( SBI FD Scheme ) है ! जिसमें 400 दिनों के लिए FD ( Fixed Deposit ) निवेश करना होता है !

दूसरी बार बढ़ाई गई है Fixed Deposit

डेडलाइन एसबीआई की इस स्पेशल एफडी स्कीम ( SBI FD Scheme ) में जहां आम ग्राहकों को 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है ! तो वहीं सीनियर सिटीजंस को बैंक 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मुहैया करा रहा है ! इस FD ( Fixed Deposit ) स्कीम की लास्ट डेट को इसके लॉन्च होने के बाद से दो बार बढ़ाया जा चुका है ! गौरतलब है कि स्टेट बैंक ( State Bank of India ) ने इस इस स्कीम को इस साल 12 अप्रैल को पेश किया था !

State Bank of India

और इसकी डेडलाइन 23 जून 2023 तक निर्धारित की गई थी ! लेकिन, SBI ( State Bank of India ) बैंक ने लास्ट डेट खत्म होने से पहले ही अमृत कलश योजना ( SBI FD Scheme ) में निवेश के लिए ग्राहकों को 15 अगस्त 2023 तक मौका दे दिया ! अब इसे एक बार फिर से बढ़ाकर FD ( Fixed Deposit ) अप्लाई करने के लिए 31 दिसंबर 2023 तक मौका दिया गया है !

स्कीम में लोन सुविधा भी उपलब्ध

SBI की इस FD डिपॉजिट स्कीम ( SBI FD Scheme ) पर मेच्योरिटी ब्याज, टीडीएस काटकर ग्राहकों के SBI ( State Bank of India ) खाते में जमा कर दिया जाता है ! टीडीएस, इनकम टैक्स के अधिनियम के तहत लागू दर पर लगाया जाएगा ! SBI ( State Bank of India ) अमृत कलश एफडी में निवेशक दो करोड़ रुपये तक का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं !

Fixed Deposit

इस स्कीम ( SBI FD Scheme ) में समय से पहले पैसे निकालने का प्रावधान है ! आप SBI ( State Bank of India ) मेच्योरिटी डेट से पहले पैसा निकाला जा सकता है ! बैंक के अनुसार, Amrit Kalash FD में निवेश करने के लिए अलग से प्रोडक्ट कोड की जरूरत नहीं है ! इस FD ( Fixed Deposit ) में आप योनो बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं !

SBI Amrit Kalash FD Scheme

एसबीआई एफडी स्कीम ( SBI FD Scheme ) के तहत खाताधारक अपने ब्याज को मासिक, तिमाही, छमाही व पूरे साले के आधार पर ले सकते हैं ! टीडीएस से काटा गया ब्याज ग्राहक के SBI ( State Bank of India ) खाते में जमा हो जाता है ! आप आयकर (आईटी) नियमों के अनुसार टैक्स कटौती छूट का अनुरोध करने के लिए फॉर्म 15जी/15एच का उपयोग कर सकते हैं ! FD ( Fixed Deposit ) स्कीम के तहत 19 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नागरिक अपना खाता खुलवा सकते हैं !

यह भी जाने :- 

HDFC FD Interest Rate : HDFC स्पेशल एफडी पर बंपर ब्याज, यहाँ जानिए एफडी ब्याज की डिटेल्स