Senior Citizens के लिए सुनहरा मौका, SBI की स्पेशल FD पर मिलेगा बंपर ब्याज, जानें FD डिटेल्स

SBI FD Rate Update : देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) ने हाल ही में अपने ग्राहकों को 400 दिनों की विशेष फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) योजना के लिए आवेदन करने का एक और मौका दिया है ! यह ‘अमृत कलश’ स्पेशल FD स्कीम ( Amrit Kalash’ Special FD Scheme ) है ! बता दें कि ‘अमृत कलश स्पेशल एफडी स्कीम’ 12 अप्रैल, 2023 को लॉन्च की गई थी ! आइए जानते हैं कि आप इस स्पेशल एफडी स्कीम के तहत कब तक आवेदन कर सकते हैं ! साथ ही जानेंगे कि इस स्कीम के तहत ग्राहकों को कितना ब्याज मिलेगा !

SBI FD Rate Update

SBI FD Rate Update

SBI FD Rate Update

भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) ने एफडी (FD) पर ब्याज दर में 65 बेसिस पॉइंट तक की बढ़ोतरी की है ! आरबीआई ने हाल में रेपो रेट में 35 बेसिस अंक की बढ़ोतरी की थी ! इसके बाद एसबीआई ने फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) पर ब्याज दर बढ़ाया है ! अमृत कलश’ स्पेशल FD स्कीम ( Amrit Kalash’ Special FD Scheme ) के वेबसाइट के मुताबिक बैंक ने एफडी पर ब्याज में 25 से लेकर 65 बेसिस पॉइंट्स तक की बढ़ोतरी की है।

सीनियर सिटीजन इंटरेस्ट रेट्स

सीनियर सिटीजंस के लिए बैंक सात दिन से 10 साल की अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) पर 3.5 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी ब्याज दे रहा है ! इस बीच बैंक में भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) Wecare डिपॉजिट स्कीम को 31 मार्च, 2023 तक बढ़ा दिया है ! इस स्कीम में सीनियर सिटीजंस को रिटेल टीडी सेगमेंट में मौजूदा रेट से 50 बीपीएस ज्यादा इंटरेस्ट मिलेगा ! उन्हें पहले से ही आम लोगों से 50 बीपीएस ज्यादा इंटरेस्ट रेट मिल रहा है ! यानी बैंक इस अमृत कलश’ स्पेशल FD स्कीम ( Amrit Kalash’ Special FD Scheme ) के तहत सीनियर सिटीजंस को आम लोगों के मुकाबले 100 बीपीएस ज्यादा ब्याज दे रहा है।

दूसरी बार बढ़ाई गई समयसीमा

इस अमृत कलश’ स्पेशल FD स्कीम ( Amrit Kalash’ Special FD Scheme ) के तहत बैंक अपने सामान्य ग्राहकों को 7 फीसदी जबकि वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 7.60 फीसदी ब्याज दे रहा है ! बता दें कि लॉन्चिंग के दौरान भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) ने इसकी डेडलाइन 30 जून रखी थी ! हालांकि, इस स्कीम की लोकप्रियता को देखते हुए बैंक ने इसे 15 अगस्त तक बढ़ा दिया था ! इसी कड़ी में बैंक ने एक बार फिर इस फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) स्कीम की समय सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है !

खाता खोलने के लिए ये दस्तावेज जरूरी हैं

अमृत कलश’ स्पेशल FD स्कीम ( Amrit Kalash’ Special FD Scheme ) के तहत 19 साल या उससे अधिक का कोई भी नागरिक अपना खाता खोल सकता है ! अगर आप अपना खाता ऑफलाइन यानि बैंक में जाकर खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार कार्ड, आईडी प्रूफ, आयु पहचान प्रमाण, आय प्रमाण, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी ! भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) बता दें कि इस योजना के तहत आप 2 करोड़ रुपये तक जमा कर सकते हैं !

SBI FD Rate Update : एसबीआई सामान्य एफडी दरें

वहीं, भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) 7 दिन से 45 दिन की एफडी पर 3%, 46 से 79 दिन की एफडी पर 4.5%, 180 से 210 दिन की एफडी पर 5 .25%, 211 दिन से 1 साल से कम की एफडी पर 5.75% ब्याज दे रहा है ! 1 साल से 2 साल से कम की FD पर 6.8%, 2 साल से कम और 3 साल से कम की फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) पर 7% और 3 साल से 10 साल की FD पर 6.5%।

Post Office में 100 रुपए से निवेश करके कमाए 10 लाख, जानें कैसे

DA Hike Payment : डीए में बढ़ोतरी, सितंबर महीने से मिलेगा भुगतान, मिलेगा 6 महीने का एरियर

EPFO Account News : 6 करोड़ कर्मचारियों का इंतजार खत्म, इस तारीख को अकाउंट में आएंगे 50 हजार रुपये

Old Age Pension Scheme : पेंशन योजना के लिए आप भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया