SBI PPF Interest Rates : बड़ी खबर, पीपीएफ पर SBI देता है सबसे ज्यादा ब्याज, यहां जानें ब्याज और फायदे

SBI PPF Interest Rates : भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) भारत के सबसे पुराने बैंकों में से एक है, जिस पर देश के लोग बहुत भरोसा करते हैं ! एसबीआई पीपीएफ खाता ( SBI PPF Account ) द्वारा देश के सभी लोगों के लिए समय-समय पर कई सुविधाएं शुरू की जाती हैं ताकि देश के लोगों को फायदा हो सके !

SBI PPF Interest Rates

SBI PPF Interest Rates

SBI PPF Interest Rates

हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) द्वारा देश के लोगों के लिए पीपीएफ खाते की सुविधा शुरू की गई है ! अगर आप अपना भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित करना चाहते हैं ! तो एसबीआई पीपीएफ खाता ( SBI PPF Account ) आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है ! क्योंकि यह खाता खोलने से आपको कई फायदे भी मिलते हैं, जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे !

SBI PPF खाता भविष्य के लिए है बेहद फायदेमंद!

  1. देश का कोई भी व्यक्ति जो अपना भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित करना चाहता है ! उसके लिए भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) पीपीएफ खाता एक बहुत अच्छा
  2. विकल्प है ! पीपीएफ का पूरा नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड है ! जब आप पीपीएफ खाता खोलते हैं तो इसमें आपको 7.1% की ब्याज दर
  3. एसबीआई पीपीएफ खाते में 1.50 लाख निवेश करते हैं तो आपको टैक्स छूट भी दी जाती है !
  4. आगे हम आपको एसबीआई पीपीएफ खाता ( SBI PPF Account ) खोलने की प्रक्रिया भी समझाते हैं ताकि आप यह खाता खोलकर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकें !

आप सिर्फ 500 रुपये से पीपीएफ खाता शुरू कर सकते हैं

एसबीआई पीपीएफ खाता ( SBI PPF Account ) खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि केवल 500 रुपये है ! जबकि अधिकतम निवेश सीमा 1.50 लाख रुपये प्रति वर्ष रखी गई है ! लेकिन याद रखें कि आपका भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) सेविंग अकाउंट आपके आधार कार्ड नंबर से लिंक होना चाहिए ! क्योंकि पीपीएफ खाता खोलने के लिए आधार कार्ड से जुड़े नंबर पर ही ओटीपी आता है !

SBI PPF Interest Rates कैसे खोलें

  • एसबीआई पीपीएफ खाता ( SBI PPF Account ) खोलने के लिए आपको सबसे पहले एसबीआई नेट बैंकिंग एप्लीकेशन खोलनी होगी !
    इसमें आपको अपने यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करना होगा !
  • अब आपको यहीं न्यू भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) पीपीएफ अकाउंट का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको अपना नाम, पैन कार्ड नंबर और पता भरना होगा !
  • अब आपको नॉमिनी विवरण दर्ज करने के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा !

एसबीआई पीपीएफ खाता 15 साल में परिपक्व होता है

एसबीआई पीपीएफ खाता ( SBI PPF Account ) 15 साल में परिपक्व होता है ! वहीं आपको यह सुविधा भी मिलती है कि जब आपका पीपीएफ अकाउंट मैच्योर होने वाला हो तो आप इसे 5 साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं ! इसके लिए मैच्योरिटी पूरी होने से 1 साल पहले अकाउंट को बढ़ाना होगा. जब आप पीपीएफ खाता खोलते हैं ! तो आप इससे तब तक पैसा नहीं निकाल सकते जब तक कि भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) खाता 5 साल पुराना न हो जाए ! अगर आप 15 साल से पहले पैसा निकालते हैं तो आपके फंड से 1% भी काटा जाता है !

Post Office MIS Open Account : पत्नी के नाम खोलें ये खाता, हर साल मिलेंगे 1 लाख 11 हजार रुपये

PM Fasal Bima List : खाते में आ गए फसल बिमा के पैसे, नई लिस्ट हुई जारी

EPFO Interest Rate Update News : EPFO कर्मचारियों का इंतजार हुआ खत्म, ब्याज हुआ अपडेट