SBI Recurring Deposit Interest Rate : भारतीय स्टेट बैंक आरडी में निवेश करके आप पा सकते है बड़ा फायदा, जाने इसकी नयी ब्याज दरे

SBI Recurring Deposit Interest Rate : भारत में सबसे अधिक मांग वाले बैंक होने के नाते, भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) के पास आकर्षक ब्याज दरों ( RD Interest Rate ) में कमाई करते हुए अपने पैसे बचाने के लिए अपने ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए कई जमा योजनाएं हैं ! एसबीआई ( SBI ) आपको न्यूनतम जमा राशि के लिए बैंक के साथ एक आवर्ती जमा ( Recurring Deposit ) खाता खोलने की अनुमति देता है ! आप 12 महीने और 10 साल के बीच की अवधि के लिए ऋणदाता के साथ आरडी ( RD ) खाता खोलना चुन सकते हैं !

SBI Recurring Deposit Interest Rate

SBI Recurring Deposit Interest Rate
SBI Recurring Deposit Interest Rate

उनकी आवर्ती जमा ( Recurring Deposit ) योजनाएँ ग्राहकों को अधिकतम लाभ देने के लिए सोच-समझकर बनाई गई हैं ! आरडी ( RD ) के लिए पूर्व-परिपक्व निकासी सुविधा, नामांकन सुविधा और पासबुक विकल्प ग्राहकों को अपने मासिक जमा की सावधानीपूर्वक योजना बनाने की अनुमति देते हैं ! बैंक ( State Bank Of India ) द्वारा नागरिकों को 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर दी जाने वाली ब्याज दर ( RD Interest Rate ) 5.10% प्रति वर्ष है और 5.40% प्रति वर्ष की दर ( SBI ) से वरिष्ठ नागरिकों को सभी कार्यकालों पर अतिरिक्त ब्याज दर की पेशकश की जाती है !

Recurring Deposit Interest Rates

आवर्ती जमा ब्याज दरें सावधि जमा दरों ( RD Interest Rate ) के समान हैं ! उनकी गणना तिमाही आधार पर की जाती है ! SBI ( State Bank Of India ) द्वारा 1 रुपये से कम के आवर्ती जमा के लिए घोषित नवीनतम ब्याज दरें हैं

कार्यकाल ब्याज दर (प्रति वर्ष)
1 वर्ष से 2 वर्ष से कम 6.80%
2 साल से 3 साल से कम 6.80%
3 साल से 5 साल से कम 6.80%
5 साल और 10 साल तक 6.85%

वरिष्ठ नागरिकों को उनके आवर्ती जमा खातों के लिए थोड़ी अधिक ब्याज दर का भुगतान किया जाता है

कार्यकाल ब्याज दर (प्रति वर्ष)
1 वर्ष से 2 वर्ष से कम 7.30%
2 साल से 3 साल से कम 7.30%
3 साल से 5 साल से कम 7.30%
5 साल और 10 साल तक 7.35%

 State Bank Of India आवर्ती जमा योजनाएं प्रकार

कार्यकाल के आधार पर एसबीआई ( SBI ) आवर्ती जमा को तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है, ये हैं:

अल्पकालिक आरडी ( Short Term RD )

इस प्रकार के एसबीआई ( State Bank Of India ) रिकरिंग डिपॉजिट के तहत आपकी जमा की अवधि 6 महीने से 3 वर्ष के बीच होती है ! ऐसे आरडी ( RD ) उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त हैं जो बचत की आदत विकसित करना चाहते हैं !

मध्यम अवधि के आरडी ( Medium Term RD )

जब आप लंबे कार्यकाल के लिए प्रतिबद्ध नहीं होते हैं और यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि आरडी ( RD ) से आपको कितना फायदा हो सकता है, तो मध्यम अवधि के आवर्ती जमा ( Recurring Deposit ) के लिए चयन करना एक अच्छा निर्णय है ! यह निवेश करने के लिए लचीलापन और प्रतिबद्धता का सही संतुलन प्रदान करता है ताकि आप इसके लाभों ( RD Interest Rate ) का आकलन कर सकें ! कार्यकाल मूल रूप से 3 वर्ष से 7 वर्ष के बीच होता है !

दीर्घकालिक आरडी ( Long Term RD )

जब आप अपने निवेश पर रिटर्न ( RD Interest Rate ) अर्जित करना चाहते हैं, तो दीर्घकालिक अवधि आरडी ( RD ) सबसे उपयुक्त है, लेकिन सावधि जमा ( Recurring Deposit ) में निवेश करने के लिए एकमुश्त राशि नहीं है ! आवर्ती जमा का निवेश करने से आपको मासिक निवेश करने की छूट मिलती है, और एफडी के समान रिटर्न मिलता है ! मूल रूप से भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) का कार्यकाल 7 वर्ष से 10 वर्ष के बीच होता है !

Post Office RD Account Opening Process : पोस्ट ऑफिस में ऐसे ऑनलाइन खुलवाएं अपना RD खाता , मिलेगा 7.2% ब्याज़

HDFC Credit Card Apply Online : HDFC क्रेडिट कार्ड क्या है इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे, देखे पूरी प्रक्रिया

​National Savings Recurring Deposit Account 2021 ; नेशनल सेविंग खाता खोलने के समय पहले मासिक जमा किया जाना चाहिए

Advertisement