SBI Senior Citizens FD Scheme : SBI की खास स्कीम में निवेश करने के लिए बचें हैं सिर्फ 10 दिन, जाने

SBI Senior Citizens FD Scheme : सीनियर सिटीजन लोग निवेश के लिए बहुत अधिक जोखिम नहीं लेना चाहते। अगर आप भी FD ( Fixed Deposit ) में लंबे समय के लिए निवेश करने का प्लान कर रहे हैं ! तो एसबीआई की वीकेयर स्कीम ( SBI FD Scheme ) आपके काम आ सकती है। बुजुर्गों को ये योजना 5 साल के निवेश पर अच्छा रिटर्न ऑफर कर रही है। बुजर्गों के पास इस योजना में निवेश के लिे 10 दिन का समय ही बचा है। एसबीआई ( State Bank of India ) की ये योजना 30 सितंबर 2023 को बंद हो रही है। हालांकि, अभी तक बैंक की तरफ से डेट एक्सटेंड करने को लेकर कोई मैसेज नहीं आया है।

SBI Senior Citizens FD Scheme

SBI Senior Citizens FD Scheme

SBI Senior Citizens FD Scheme

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की इस खास FD ( Fixed Deposit ) स्कीम में ग्राहक 30 सितंबर 2023 तक निवेश कर सकते हैं। एसबीआई की यह योजना सीनियर सिटीजन्स को 0.50 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज दे रही है। इस एफडी स्कीम ( SBI FD Scheme ) में न्यूनतम निवेश करके आप 5 साल और 10 साल में ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं। SBI WeCare FD पर 50bps यानी 0.50 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज मिलता है। फिलहाल एसबीआई ( State Bank of India ) की यह एफडी स्कीम 7.50 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है।

कितना मिल रहा है Fixed Deposit ब्याज

SBI ( State Bank of India ) की वेबसाइट के अनुसार, 400 दिनों की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट पर बैंक 7.10 फीसदी की दर से इंटरेस्ट देगा ! इसके अलावा सीनियर सिटीजन को इसके तहत 7.60 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा ! निवेश के लिए ये स्कीम ( SBI FD Scheme ) 30 जून तक उपलब्ध है ! अगर सामान्य निवेशक इस स्कीम के तहत अगर एक लाख रुपये का निवेश करते हैं ! तो उन्हें सालाना 8,017 रुपये की कमाई ब्याज के रूप में होगी ! वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज के रूप में 8,600 रुपये मिलेगा ! ये स्कीम 400 दिनों में मैच्योर हो जाएगी ! यानी आपको इस FD ( Fixed Deposit ) स्कीम के तहत 400 दिनों के लिए निवेश करना होगा !

लोन की सुविधा उपलब्ध : SBI Senior Citizens FD Scheme

अमृत कलश स्कीम ( SBI FD Scheme ) में निवेश करने वाले मंथली, तिमाही और छमाही के आधार पर ब्याज ले सकते हैं ! इस स्पेशल SBI ( State Bank of India ) FD डिपॉजिट पर मैच्योरिटी ब्याज, टीडीएस काटकर ग्राहकों के खाते में जमा कर दिया जाएगा ! टीडीएस इनकम टैक्स के अधिनियम के तहत लागू दर पर लगाया जाएगा ! अमृत कलश योजना में प्रीमैच्योर और लोन की सुविधा भी उपलब्ध है ! 12 अप्रैल 2023 से ये FD ( Fixed Deposit ) स्कीम निवेश के लिए दोबारा ओपन हुई है !

रेगुलर एफडी पर इतना मिल रहा है ब्याज

एसबीआई की रेगुलर एफडी योजना ( SBI FD Scheme ) में ब्याज दरें 7 दिनों से लेकर 10 सालों तक के पीरियड के लिए 3.50% और 7.50% के बीच है। वहीं इनकम टैक्स के नियमों के मुताबिक इसमें टीडीएस काटा जाता है। आईटी नियमों के अनुसार कर कटौती से छूट के लिए निवेशक फॉर्म 15H/15G जमा कर सकते हैं। एसबीआई ( State Bank of India ) वीकेयर स्पेशल एफडी योजना की शुरुआत वरिष्ठ नागरिकों को कोविड के समय में उनके पैसे को सुरक्षित रखने के विकल्प के तौर पर शुरू किया गया था। यह एफडी योजना लोगों को सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली FD ( Fixed Deposit ) योजना है।

यह भी जाने :- 

PM Kisan Next Installment : अगली किश्त के लिए करना होगा ये काम, वरना फंस जाएंगे 2000 रु, जाने

PPF Account Interest Rate : PPF स्कीम पर इंटरेस्ट बढ़ाएगी सरकार, 30 सितंबर को होगा स्कीम पर बड़ा फैसला

PM Vishwakarma Scheme : फायदा लेने के लिए हो जाइए तैयार, PM मोदी लॉन्च कर रहे हैं नई योजना, ऐसे करे अप्लाई