SBI Special FD Scheme : इस एफडी खाते से कभी भी निकाल सकते हैं पैसा, नहीं देना होगा जुर्माना

SBI Special FD Scheme : किसी भी Fixed Deposit (FD) खाते से पैसे निकालने का एक विशेष नियम है ! एक निश्चित अवधि होती है, जिसके पूरा होने पर सावधि जमा को तोड़ा जा सकता है और पैसे निकाले जा सकते हैं ! इससे पहले अगर एफडी टूट जाती है या पैसा निकल जाता है तो पेनल्टी देनी पड़ती है ! लेकिन स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) एक ऐसी एफडी स्कीम चलाता है जिससे पैसे कभी भी निकाले जा सकते हैं ! इसके लिए आपको कोई जुर्माना नहीं देना होगा !

SBI Special FD Scheme

SBI Special FD Scheme

SBI Special FD Scheme

एसबीआई की इस एफडी का नाम है Multi Option Deposit Scheme या SBI Modes है ! एसबीआई मोड एक सावधि जमा योजना है जो ग्राहक के बचत या चालू खाते से जुड़ी होती है ! सामान्य सावधि जमा के अलावा एसबीआई मोड खाते ( SBI Mode Account ) से समय से पहले पैसे निकालने के मामले में, ग्राहक को कोई जुर्माना नहीं देना पड़ता है ! सबसे खास बात यह है कि आप जब चाहें भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) की इस FD से पैसे निकाल सकते हैं !

नाबालिक के नाम खोल सकते है खाता

नाबालिग के नाम पर एकल या संयुक्त, माता-पिता या अभिभावक, संयुक्त हिंदू परिवार के कर्ता, फर्म, कंपनी, स्थानीय निकाय और कोई भी सरकारी विभाग अपने नाम से एसबीआई मोड खाता ( SBI Mode Account ) खोल सकता है ! एसबीआई मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम ( SBI Multi Option Deposit Scheme ) में ग्राहक को उतना ही ब्याज मिलता है ! जितना कि रेगुलर फिक्स्ड डिपॉजिट पर चुकाए जाने वाले ब्याज पर !

उदाहरण के तौर पर अगर भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) की रेगुलर एफडी पर 5.5 फीसदी ब्याज मिलता है ! तो मल्टी डिपॉजिट स्कीम में 5.5 फीसदी का ही ब्याज मिलेगा ! वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज मिलेगा ! अगर आप भी इसमें खाता ( Open FD Account ) खुलवाना कहते है तो अपने नजदीक की किसी शाखा में जाकर संपर्क करे !

Advertising
Advertising

अवधि 1 से 5 वर्ष है

एसबीआई मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम ( SBI Multi Option Deposit Scheme ) की अवधि 1 से 5 वर्ष है ! इस फिक्सेड डिपाजिट स्कीम से पूरा पैसा निकाला जा सकता है ! स्टेट बैंक के अनुसार, खाते से 1000 रुपये के गुणकों में पैसा निकाला जा सकता है ! निकासी की सीमा पर कोई प्रतिबंध नहीं है ! ग्राहक इस खाते ( SBI Mode Account ) से एटीएम, चेक या बैंक शाखा में जाकर पैसे निकाल सकते हैं ! ध्यान रहे कि अगर मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम से पैसा निकाला जाता है ! तो बाकी रकम को ही एफडी की ब्याज दर ( FD Interest Rate ) के हिसाब से रिटर्न मिलेगा !

नॉमिनेशन सुविधा उपलब्ध (SBI Special FD Scheme)

भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) की मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम जिस सेविंग या करंट अकाउंट से जुड़ी है ! उसे हर महीने अकाउंट में एवरेज बैलेंस बनाए रखना होगा ! मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम में ऑटो स्वीप ( Auto Sweep ) की सुविधा भी दी जाती है ! ऑटो स्वीप सुविधा के लिए खाते में न्यूनतम शेष राशि 35,000 रुपये होनी चाहिए !

कोई भी ग्राहक इस FD स्कीम को 10,000 रुपये की जमा राशि के साथ खोल सकता है ! एसबीआई मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम ( SBI Multi Option Deposit Scheme ) में नॉमिनेशन की सुविधा भी उपलब्ध है ! इस एफडी स्कीम ( Fixed Deposit Scheme ) पर TDS काटा जाएगा !

यह भी पढ़े :- Senior Citizen FD : सुपर सीनियर सिटीजन के लिए खुशखबरी, यह बैंक FD पर दे रहा है 7.75 फीसदी ब्याज