SBI खुशखबरी सिर्फ एक बार जमा करें 10 लाख रुपये, 10 साल में पाएं 21 लाख रुपये, यहां जानें पूरी डिटेल

SBI Superhit FD Scheme News  : भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India )  की सुपरहिट एफडी स्कीम एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की मैच्योरिटी के लिए एसबीआई की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) स्कीम में पैसा जमा करते हैं.

SBI Superhit FD Scheme News

SBI Superhit FD Scheme News

New SBI Superhit FD Scheme News

भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India )  रिटायरमेंट के बाद कोई भी आम निवेशक अपने पैसे को लेकर किसी भी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहता ! यह सच है कि फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) होने के बाद पैसे पर जोखिम नहीं लिया जा सकता, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि पैसे से पैसा बनाने के विकल्प खत्म हो गए हैं ! वरिष्ठ नागरिकों के लिए निश्चित और गारंटीकृत आय के लिए कई बैंक जमा और सरकारी योजनाएं हैं !

SBI FD दरें 2023: वरिष्ठ नागरिकों को कितना फायदा?

भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India )  की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की मैच्योरिटी के लिए एसबीआई की एफडी योजना में जमा कर सकते हैं ! आम तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को नियमित ग्राहकों की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर आधा फीसदी (0.50%) ज्यादा ब्याज मिलता है ! वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से 10 साल की एफडी पर 1% ज्यादा ब्याज मिलता है !

SBI Superhit FD Scheme News

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, नियमित ग्राहकों को 5 साल से 10 साल तक की एफडी पर 6.5 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दे रहा है ! दरअसल, वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर एसबीआई वी-केयर डिपॉजिट स्कीम के तहत अतिरिक्त आधा फीसदी प्रीमियम ब्याज मिलता है !

एसबीआई एफडी: ₹10 लाख 10 साल में ₹21 लाख हो जाएंगे

मान लीजिए कि एक वरिष्ठ नागरिक भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India )  की 10 साल की परिपक्वता योजना में 10 लाख की एकमुश्त राशि जमा करता है ! एसबीआई एफडी कैलकुलेटर के मुताबिक, निवेशक को 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दर पर मैच्योरिटी पर कुल 21,02,349 रुपये मिलेंगे ! इसमें ब्याज से 11,02,349 रुपये की निश्चित आय होगी. फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) आपको बता दें, एसबीआई ने 15 फरवरी 2023 से 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर ब्याज दरें 0.25 फीसदी बढ़ा दी हैं ! बैंकों की ओर से कर्ज महंगा करने के साथ-साथ जमा पर ब्याज दरें भी बढ़ाई जा रही हैं ! इससे पहले एसबीआई ने 13 दिसंबर 2022 को एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाई थीं !

एसबीआई एफडी: ब्याज आय कर योग्य

बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट/टर्म डिपॉजिट सुरक्षित मानी जाती है ! जोखिम न लेने वाले निवेशकों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है ! 5 साल की टैक्स सेविंग FD पर सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है ! हालांकि, फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है ! आयकर नियमों (आईटी नियमों) के अनुसार, एफडी योजना पर स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) लागू होती है ! यानी एफडी की मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम आपकी आय मानी जाएगी और आपको स्लैब रेट के हिसाब से टैक्स देना होगा ! भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India )  आईटी नियमों के अनुसार, जमाकर्ता कर कटौती से छूट के लिए फॉर्म 15G/15H जमा कर सकता है !

Employee DA Hike Update : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर इतना बढ़ जाएगा DA, जानें डिटेल

EPFO Online Claim News : अब बार-बार रिजेक्ट नहीं होगा आपका पीएफ क्लेम, आसान हुई ऑनलाइन प्रक्रिया

HDFC Bank FD Interest Rate : एचडीएफसी की विशेष एफडी पर बंपर ब्याज, जानें डिटेल

Post Office में वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा 8.2% ब्याज, टैक्स बेनिफिट भी, देखें डिटेल्स