SBI Superhit Scheme News : सिर्फ एक बार जमा करें 10 लाख रुपये, 10 साल में पाएं 21 लाख रुपये, यहां जानें

SBI Superhit Scheme News: भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की मैच्योरिटी के लिए एसबीआई की एफडी योजना में जमा कर सकते हैं ! आम तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को नियमित ग्राहकों की तुलना में फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) पर आधा फीसदी (0.50%) ज्यादा ब्याज मिलता है ! वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से 10 साल की एफडी पर 1% ज्यादा ब्याज मिलता है।

SBI Superhit Scheme News

SBI Superhit Scheme

SBI Superhit Scheme

भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) की वेबसाइट के मुताबिक, नियमित ग्राहकों को 5 साल से 10 साल तक की एफडी पर 6.5 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दे रहा है ! दरअसल, वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 साल की फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) पर एसबीआई वी-केयर डिपॉजिट स्कीम के तहत अतिरिक्त आधा फीसदी प्रीमियम ब्याज मिलता है।

SBI FD दरें 2023 वरिष्ठ नागरिकों को कितना फायदा

वरिष्ठ नागरिकों के लिए निश्चित और गारंटीकृत आय के लिए कई बैंक जमा और सरकारी योजनाएं हैं ! इनमें से एक है भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) की वरिष्ठ नागरिक सावधि जमा योजना ! अगर आप हाल ही में रिटायर हुए हैं और आपके पास अच्छी खासी रकम है तो लंबी अवधि के नजरिए से एसबीआई की सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) स्कीम में निवेश करना बेहतर विकल्प है।

SBI Superhit Scheme: ब्याज आय कर योग्य

बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट/टर्म डिपॉजिट सुरक्षित मानी जाती है ! जोखिम न लेने वाले निवेशकों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है ! 5 साल की टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) पर सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है ! हालांकि, एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है ! आयकर नियमों (आईटी नियमों) के अनुसार, एफडी योजना पर स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) लागू होती है ! भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) यानी एफडी की मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम आपकी आय मानी जाएगी और आपको स्लैब रेट के हिसाब से टैक्स देना होगा ! आईटी नियमों के अनुसार, जमाकर्ता कर कटौती से छूट के लिए फॉर्म 15G/15H जमा कर सकता है।

एसबीआई एफडी: ₹10 लाख 10 साल में ₹21 लाख हो जाएंगे

मान लीजिए कि एक वरिष्ठ नागरिक ( Senior Citizen ) एसबीआई की 10 साल की परिपक्वता योजना में 10 लाख की एकमुश्त राशि जमा करता है ! एसबीआई फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) कैलकुलेटर के मुताबिक, निवेशक को 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दर पर मैच्योरिटी पर कुल 21,02,349 रुपये मिलेंगे ! इसमें ब्याज से 11,02,349 रुपये की निश्चित आय होगी !  आपको बता दें, एसबीआई ने 15 फरवरी 2023 से 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर ब्याज दरें 0 .25 फीसदी बढ़ा दी हैं ! बैंकों की ओर से कर्ज महंगा करने के साथ-साथ जमा पर ब्याज दरें भी बढ़ाई जा रही हैं ! इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) ने 13 दिसंबर 2022 को एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाई थीं !

Post Office की झाँनाटेदार स्कीम मात्र 600 रुपये के निवेश पर मिलेगा 1 लाख का फंड, जानें कैसे

EPFO ने बता दिया फॉर्मूला ऐसे होगा ज्यादा पेंशन का कैलकुलेशन, यहाँ जानें

KCC Big Update : किसानों को मिल रहा है, 3 लाख तक का लोन, जानें पूरी प्रक्रिया

KVP Interest Rate Hike : अब कम समय में डबल होगा आपका पैसा, KVP पर बढ़ी ब्याज दर