खुशखबरी वरिष्ठ नागरिकों SBI में 10 लाख रुपये, 10 साल में पाएं 21 लाख रुपये, यहां जानें पूरी जानकारी

SBI Superhit Scheme : भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) स्कीम आमतौर पर जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, निवेश को लेकर जोखिम लेने की क्षमता कम हो जाती है ! रिटायरमेंट के बाद कोई भी आम निवेशक अपने पैसे को लेकर किसी भी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहता ! यह सच है कि वरिष्ठ नागरिक ( Senior Citizen ) होने के बाद पैसे पर जोखिम नहीं लिया जा सकता, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि पैसे से पैसा बनाने के विकल्प खत्म हो गए हैं।

SBI Superhit Scheme

SBI Superhit Scheme

SBI Superhit Scheme

भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) की वरिष्ठ नागरिक सावधि जमा योजना ! अगर आप हाल ही में रिटायर हुए हैं और आपके पास अच्छी खासी रकम है तो लंबी अवधि के नजरिए से एसबीआई सीनियर सिटीजन एफडी स्कीम (SBI Senior Citizen FD Scheme ) में निवेश करना बेहतर विकल्प है।

SBI FD दरें 2023: वरिष्ठ नागरिकों को कितना फायदा?

भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की मैच्योरिटी के लिए एसबीआई की एफडी योजना में जमा कर सकते हैं ! आम तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को नियमित ग्राहकों की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर आधा फीसदी (0.50%) ज्यादा ब्याज मिलता है ! वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से 10 साल की एफडी पर 1% ज्यादा ब्याज मिलता है।

भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) की वेबसाइट के मुताबिक, नियमित ग्राहकों को 5 साल से 10 साल तक की एफडी पर 6.5 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दे रहा है ! दरअसल, वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर एसबीआई वी-केयर डिपॉजिट स्कीम के तहत अतिरिक्त आधा फीसदी प्रीमियम ब्याज मिलता है।

एसबीआई एफडी: ₹10 लाख 10 साल में ₹21 लाख हो जाएंगे

मान लीजिए कि एक वरिष्ठ नागरिक भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) की 10 साल की परिपक्वता योजना में 10 लाख की एकमुश्त राशि जमा करता है ! एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) कैलकुलेटर के मुताबिक, निवेशक को 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दर पर मैच्योरिटी पर कुल 21,02,349 रुपये मिलेंगे ! इसमें ब्याज से 11,02,349 रुपये की निश्चित आय होगी.

आपको बता दें, भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) ने 15 फरवरी 2023 से 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर ब्याज दरें 0.25 फीसदी बढ़ा दी हैं ! बैंकों की ओर से कर्ज महंगा करने के साथ-साथ जमा पर ब्याज दरें भी बढ़ाई जा रही हैं ! इससे पहले एसबीआई ने 13 दिसंबर 2022 को फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर ब्याज दरें बढ़ाई थीं।

एसबीआई एफडी: ब्याज आय कर योग्य

बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट/टर्म डिपॉजिट सुरक्षित मानी जाती है ! जोखिम न लेने वाले निवेशकों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है ! 5 साल की टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है ! हालांकि, एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है ! आयकर नियमों (आईटी नियमों) के अनुसार, एफडी योजना पर स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) लागू होती है ! यानी एफडी की मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम आपकी आय मानी जाएगी और आपको स्लैब रेट के हिसाब से टैक्स देना होगा !भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) आईटी नियमों के अनुसार, जमाकर्ता कर कटौती से छूट के लिए फॉर्म 15G/15H जमा कर सकता है।

EPFO Member : जून में EPFO से जुड़े 17.89 लाख सदस्य, नौकरीपेशा लोगों की बढ़ी तादात, यहाँ जाने

MSSC Account : महिलाओं के लिए खास है ये सरकारी स्‍कीम, कम निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, यहाँ जाने

NPS Update : NPS के प्रभावी क्रियान्वन को लेकर PFRDA ने किया मंथन, पेंशन कवरेज उपलब्ध कराने पर जोर