Senior Citizen Savings Scheme में ₹5 लाख जमा करने पर मिलेगा कितना रिटर्न, यहां जानिए फायदे की बात

SCSS Scheme Calculator : सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम ( Senior Citizens Savings Scheme ) सुरक्षित निवेश के साथ-साथ गारंटीड आय वाली योजना हैं ! यह योजना वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है ! कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है वह पोस्ट ऑफिस की ( Post Office ) इस योजना में निवेश करके लाभ कमा सकता है ! यहां जानिए इस योजना ( SCSS Scheme ) से जुड़ी खास बातें !

SCSS Scheme Calculator

SCSS Scheme Calculator

SCSS Scheme Calculator

सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम ( Senior Citizens Savings Scheme ) एक ऐसी ही स्कीम है जिसमें सीनियर सिटीजन को बढ़िया रिटर्न मिलता है ! और निवेश किया गया पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है ! बुजुर्गों के लिए पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की यह स्कीम्स एक अच्छा ऑप्शन है ! पैसों की सुरक्षा के साथ रिटर्न की गारंटी भी मिलती है ! वहीं, कम समय में अपने पेंशन को डबल करने तक की सुविधा मिलती है ! ये एक ऐसी स्कीम ( SCSS Scheme ) है, जिसमें निवेश पर ग्राहकों को हर साल 1,14,000 रुपए मिलेंगे !

आप Post Office की इस स्कीम में अधिकतम 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते

अगर आप SCSS Scheme में निवेश करना चाहते हैं ! तो आप कम से कम 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं ! वहीं, अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस योजना में राशि 1000 के गुणकों में जमा की जाती है ! सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम ( Senior Citizens Savings Scheme ) की मैच्योरिटी अवधि 5 साल की होती है ! जमाकर्ता चाहे तो जमा की परिपक्वता के बाद खाते की अवधि को तीन साल के लिए बढ़ा सकता है ! लेकिन यह एक्सटेंशन विकल्प केवल एक बार उपलब्ध है !

Senior Citizens Savings Scheme

हालांकि, सिविल सेक्टर के सरकारी कर्मचारियों ( SCSS Scheme ) और कुछ शर्तों के साथ वीआरएस लेने वाले रक्षा से सेवानिवृत्त होने वालों को आयु में छूट दी जाती है ! फिलहाल सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम ( Senior Citizens Savings Scheme ) पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है ! पहले यह 7.4 फीसदी था ! लेकिन पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की नई ब्याज दरें 1 अक्टूबर 2022 से प्रभावी हैं !

Advertising
Advertising

5 लाख रुपये के निवेश पर कितना मिलेगा फायदा : SCSS Scheme

मान लीजिए आप इस योजना ( SCSS Scheme ) में 500000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 7.6% की दर से ब्याज मिलेगा और आपकी राशि 2027 में परिपक्व हो जाएगी ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस योजना में जमा राशि पर तिमाही आधार पर ब्याज देय है ! ऐसे में सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम ( Senior Citizens Savings Scheme ) कैलकुलेटर के मुताबिक आपको करीब 1,90,000 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे. इस तरह मैच्योरिटी के समय आपको कुल 6,90,000 रुपये मिलेंगे !

Post Office में खाता खोलने की प्रक्रिया

इस खाते को पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) या सार्वजनिक/निजी बैंकों में खोलने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा ! साथ ही इस फॉर्म को दो पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान प्रमाण और अन्य केवाईसी दस्तावेजों की प्रतियों के साथ जमा करना होगा ! बैंक में एससीएसएस खाते ( SCSS Scheme ) खोलने का लाभ यह है ! कि जमा ब्याज सीधे बैंक शाखा में जमाकर्ता के बचत बैंक खाते में जमा किया जा सकता है ! सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम ( Senior Citizens Savings Scheme ) में खाता विवरण जमाकर्ताओं को डाक या ईमेल के माध्यम से भेजे जाते हैं !

Senior Citizens Savings Scheme

अगर आप पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में जॉइंट अकाउंट खोलते हैं ! तो निवेश की अधिकतम सीमा बढ़कर 30 लाख रुपए हो जाएगी !  वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS Scheme ) में निवेश की रकम डबल होने के बाद ब्याज भी डबल होकर 2.28 लाख रुपए हो जाएगा ! इस सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम ( Senior Citizens Savings Scheme ) में आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है !

यह भी पढ़े :- Child Aadhaar Update : बच्चों का आधार बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, जानें क्या है नया बदलाव