SCSS vs Senior Citizen Fixed Deposit : वरिष्ठ नागरिकों को कहां मिलेगा अच्छा रिटर्न, जानिए प्रक्रिया

SCSS vs Senior Citizen Fixed Deposit : वरिष्ठ नागरिकों के लिए, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) और वरिष्ठ नागरिक फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) जैसे विकल्प हैं जिनमें वे अपनी बचत को सुरक्षित रूप से और सर्वोत्तम रिटर्न के लिए निवेश कर सकते हैं ! हालाँकि, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना औरवरिष्ठ नागरिक ( Citizen Savings ) सावधि जमा के बीच क्या अंतर है? दोनों में से कौन सा निवेश के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है !

SCSS vs Senior Citizen Fixed Deposit

SCSS vs Senior Citizen Fixed Deposit

SCSS vs Senior Citizen Fixed Deposit

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) को वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेवानिवृत्ति लाभ योजना के रूप में जाना जाता है ! इसके तहत 60 साल से अधिक उम्र के लोग एकमुश्त रकम निवेश कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं ! इसकी तुलना में सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) के तहत अच्छी ब्याज दर का सौदा है ! हालाँकि, दोनों योजनाओं के अलग-अलग लाभ भी हैं ! वरिष्ठ नागरिक ( Citizen Savings ) ऐसे में निवेशक फायदे जानकर खुद तय कर सकता है कि उसके लिए कौन सी स्कीम बेहतर हो सकती है !

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना बनाम वरिष्ठ नागरिक एफडी

हम सभी अपनी बचत को कहीं निवेश करना पसंद करते हैं जो सुरक्षित और लाभदायक हो ! इसको लेकर बाजार में कई तरह की स्कीमें उपलब्ध हैं ! वरिष्ठ नागरिक ( Citizen Savings ) की बात करें तो उनके लिए निवेश के कई विकल्प हैं जिनके जरिए वे रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को आर्थिक रूप से मजबूत बना सकते हैं ! अगर आप भी किसी खास वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) की तलाश में हैं तो आप दो तरह के निवेश विकल्पों में से चुन सकते हैं !

Senior Citizen Savings Scheme

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) को सुरक्षित और सुरक्षित निवेश योजना भी कहा जाता है ! यह योजना 5 वर्ष की परिपक्वता अवधि के साथ आती है ! फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) आप चाहें तो मैच्योरिटी से पहले इसे तीन साल के लिए बढ़ा सकते हैं ! आप इसका खाता भारत के किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकते हैं ! सब्सक्राइबर्स अपने वरिष्ठ नागरिक ( Citizen Savings ) खाते को देश की किसी भी शाखा में स्थानांतरित भी करवा सकते हैं !

इसमें कम से कम 1 हजार रुपये एडवांस जमा करना होगा ! इसके बाद आप चाहें तो इसे 1000 रुपये से अधिक किसी भी राशि तक बढ़ा सकते हैं ! इस योजना से जुड़े लोगों को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्सी छूट भी मिलती है !

Senior Citizen Fixed Deposit लाभ

  • सामान्य एफडी की तुलना में बैंक वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज देता है ! आम तौर पर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 0.5 फीसदी अतिरिक्त ब्याज देता है.
  • निवेशकों को ब्याज राशि प्राप्त करने के लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक जैसे विभिन्न विकल्प मिलते हैं ! आप हर महीने ब्याज लेकर भी अपनी मासिक आय बढ़ा सकते हैं !
  • कुछ फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) के लिए मैच्योरिटी का समय 5 साल या उससे अधिक है, जिसमें आप टैक्स लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं !

SCSS और एससीएफडी के बीच अंतर

वरिष्ठ नागरिक ( Citizen Savings ) बचत योजना प्रति वर्ष 8.2 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती है ! वहीं, अगर आप 5 साल से कम समय के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) में निवेश करते हैं तो आपको किसी भी तरह का कोई टैक्स लाभ नहीं मिलता है !वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme )  में निवेश की अधिकतम सीमा है ! वहीं, एफडी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है ! इसके अलावा यह कई विकल्पों के साथ आता है !

PM Mudra Loan Yojana : घर बैठे लें 10 लाख का लोन, ऐसे करें आवेदन

EPFO E-Nomination : ई-नॉमिनेशन के लिए PF अकाउंट होल्डर्स फॉलो करें ये स्टेप्स, फटाफट हो जाएगा काम

LIC Kanyadaan Policy : 75 रुपये बचाएं और बेटी की शादी के लिए 14.5 लाख रुपये पाएं, जानें कैसे