Senior Citizen FD : सुपर सीनियर सिटीजन के लिए खुशखबरी, यह बैंक FD पर दे रहा है 7.75 फीसदी ब्याज

Senior Citizen FD : भारतीय निजी क्षेत्र के आरबीएल बैंक ( RBL Bank ) ने सुपर सीनियर सिटीजन को बड़ी राहत दी है ! 21 अगस्त 2022 को अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस ( International Senior Citizens Day ) के अवसर पर, आरबीएल बैंक ने एक सुपर वरिष्ठ नागरिक फिक्स्ड डिपॉजिट ( Super Senior Citizen Fixed Deposit ) प्रोडक्ट लॉन्च किया है ! इस नई शुरू की गई योजना के तहत, ऋणदाता Fixed deposit पर 0.75 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज दे रहा है !

Senior Citizen FD

Senior Citizen FD

Senior Citizen FD

आरबीएल बैंक सभी सावधि जमाओं पर अत्यधिक प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों ( Fixed Deposit Interest Rate ) की पेशकश कर रहा है ! खासकर 15 महीने की अवधि की एफडी पर ! बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि नए लॉन्च किए गए प्रोडक्ट के तहत, बैंक सुपर वSenior Citizens, यानी 80 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के लिए सावधि जमा पर 0.75 प्रतिशत प्रति वर्ष की अतिरिक्त ब्याज दर ( Extra Interest Rate ) की पेशकश कर रहा है !

FD की ब्याज़ दर क्या है? ( FD Interest Rate )

इस घोषणा के बाद 15 महीने की एफडी की ब्याज दर ( FD Interest Rate ) 7.75 फीसदी सालाना हो जाती है ! जबकि बैंक इस अवधि की सावधि जमा पर आम नागरिकों को 7 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है ! वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज ( Senior Citizen FD ) के रूप में 7.5 प्रतिशत का लाभ मिलता है ! बैंक की वेबसाइट के मुताबिक,

वरिष्ठ नागरिक ब्याज दर ( Senior Citizen Interest Rate )

वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरबीएल बैंक ( RBL Bank ) की ब्याज दरें 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 3.75 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत तक हैं ! इसके अलावा, अति! वरिष्ठ नागरिक 0.75 प्रतिशत प्रति वर्ष की अतिरिक्त ब्याज दर ( Extra Interest Rate ) प्राप्त करने के पात्र हैं ! 60 से 80 वर्ष से कम आयु के वरिष्ठ नागरिक 0.50 प्रतिशत! प्रति वर्ष की अतिरिक्त दर के लिए पात्र हैं !

ऐसे बुक करा सकते हैं FD

ग्राहक RBL Bank की वेबसाइट पर जाकर इस नए सुपर सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए आवेदन कर सकते हैं ! और जो लोग बैंक द्वारा प्रदान की गई इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करते हैं ! वे भी इस FD को आसानी से बुक कर सकते हैं ! बैंक ने इस एफडी का नाम भी सुपर सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट ( Super Senior Citizen Fixed Deposits ) रखा है ! इसके अलावा आरबीएल मोबैंक ऐप, बैंक शाखा और बैंक से संबंधित अन्य सहयोगी संपर्क केंद्र की मदद से भी Mobile Application का लाभ उठाया जा सकता है !

घर बैठे लें बैंकिंग सेवा का लाभ

इसके साथ ही आरबीएल बैंक ने सभी वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों ( Senior Citizen Customers ) के लिए डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा शुरू की है ! घर बैठे बैंक से जुड़ी कई सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है ! इस सेवा के लिए कुछ शुल्क देना पड़ता है, लेकिन आरबीएल बैंक ने सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह सुविधा मुफ्त कर दी है ! पैसा जमा करना हो या निकालना हो, चेक और ड्राफ्ट की सुविधा लेने के लिए घर-घर जाकर बैंकिंग स्टाफ ( Fixed Deposit Interest Rate ) वरिष्ठ नागरिक के घर आकर काम करवाएगा !

यह भी पढ़े :- Post Office Bank Recurring Deposit : ऑनलाइन जमा कर सकते हैं पैसा, ये है आसान तरीका