Senior Citizen Savings Scheme : वरिष्ठ नागरिक को इन बचत योजना पर मिलता है अधिक ब्याज, देखे यहाँ

Senior Citizen Savings Scheme : हम सभी सेवानिवृत्ति ( Retirement ) के बाद एक स्वस्थ और सुरक्षित जीवन जीना चाहते हैं ! हमारी मदद करने के लिए, सरकार ने 2004 में वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizen ) के लिए कई बचत योजनाएं शुरू कीं ! भारत में, वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे प्रमुख वित्तीय योजना वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) है ! यहाँ एससीएसएस ब्याज दर ( SCSS Interest Rate ) के लिए पात्रता और यह इतना फायदेमंद क्यों है, इसके बारे में जानने के लिए आपको जो कुछ भी जानना चाहिए, उस पर एक नज़र डालें !

Senior Citizen Savings Scheme

Senior Citizen Savings Scheme

Senior Citizen Savings Scheme

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, जिसे लोकप्रिय रूप से एससीएसएस के नाम से जाना जाता है ! एक वित्तीय प्रबंधन योजना है जो भारत में वरिष्ठ नागरिकों को लाभान्वित करती है ! यह योजना ऐसे बुजुर्ग लोगों को नियमित आय प्रदान करती है, जिससे उन्हें उनकी जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिलती है ! यह कुछ कर लाभों के साथ उच्च सुरक्षा भी प्रदान करता है, जो इसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए आदर्श बनाता है !

Senior Citizen Savings Scheme – कैसे SCSS बुजुर्गों की मदद करता है

यह साठ वर्ष से अधिक आयु के लोगों को सुरक्षित और सुरक्षित रूप से पैसा बनाने का अवसर प्रदान करता है ! इसलिए, यह ( Senior Citizen Savings Scheme ) एक कुशल और सुरक्षित दीर्घकालिक बचत अवसर के रूप में कार्य करता है ! ऐसी सुविधाएं आमतौर पर सरकार समर्थित निवेश ( Invesmtent ) योजनाओं का हिस्सा होती हैं और वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizen ) के लिए उपलब्ध होती हैं ! प्रमाणित डाकघरों ( Post Office ) और बैंकों के माध्यम से उपलब्ध है !

एससीएसएस के लिए पात्रता

  • यहां पात्रता मानदंड की एक सूची दी गई है ! जिसे व्यक्तियों को SCSS खाते ( SCSS Account ) को बनाए रखने और लाभ उठाने के लिए पूरा करना होगा !
  • व्यक्ति को साठ वर्ष से अधिक आयु का भारतीय नागरिक होना चाहिए !
  • वे व्यक्ति जो स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना का विकल्प चुनकर सेवानिवृत्त हुए हैं ! वे ऐसे व्यक्ति हैं जो सेवानिवृत्ति योजना का विकल्प चुनकर सेवानिवृत्त हुए हैं और जिनकी आयु 55 से 60 वर्ष के बीच है ! हालांकि, ऐसे मामलों में, एससीएसएस ऑनलाइन पोर्टल ( SCSS Online Portal ) में निवेश सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त करने के एक महीने बाद किया जाना चाहिए !
  • वे व्यक्ति जो रक्षा से सेवानिवृत्त हो चुके हैं और कम से कम 50 वर्ष की आयु के हैं ! साथ ही, यह जानना जरूरी है कि NRI और HUF दोनों SCSS स्कीम ( Senior Citizen Savings Scheme ) में भाग नहीं ले सकते !

एसएससी निवेश अवसर

एक व्यक्ति SCSS योजना ( Senior Citizen Savings Yojana ) के माध्यम से अधिकतम INR 15 लाख का निवेश कर सकता है ! चाहे निवेश व्यक्तिगत हो या संयुक्त ! SCSS खाते के माध्यम से निवेश INR 1,000 के गुणकों में है ! साथ ही, SCSS ऑनलाइन योजना में निवेश की गई कुल राशि ! या तो सेवानिवृत्ति पर या सेवानिवृत्ति लाभों के हिस्से के रूप में प्राप्त राशि से अधिक नहीं हो सकती है !

इसलिए, एक व्यक्ति के पास कम से कम INR 15 लाख या सेवानिवृत्ति पर लाभ के रूप में जो कुछ भी प्राप्त होता है उसे निवेश ( Investment ) करने का अवसर होता है ! एसएससीएस ( Senior Citizen Savings Scheme ) खाता 1 लाख रुपये से कम की किसी भी राशि के लिए नकद के माध्यम से खोला जा सकता है ! INR 1 लाख से अधिक की राशि के लिए, किसी को चेक के माध्यम से भुगतान करना होगा !

एससीएसएस खाता विस्तार और निकासी

निवेश की अवधि को पांच साल की अवधि के अंत तक और तीन साल! तक बढ़ाने के लिए, व्यक्तियों को विधिवत भरा फॉर्म बी जमा करना होगा ! हालांकि, एससीएसएस ( Senior Citizen Savings Scheme ) खाते को केवल एक बार बढ़ाया जा सकता है ! व्यक्तियों के पास बिना किसी अतिरिक्त दंड के एक वर्ष के विस्तार के बाद अपना खाता बंद करने का विकल्प भी है !

खाता खोलने के एक साल बाद ( SCSS ) समय से पहले निकासी हो सकती है ! पहले और दूसरे वर्ष के बीच, जुर्माना कुल जमा का 1.5% है ! दो साल के बाद, निकासी शुल्क जमा का 1% है ! यदि जमाकर्ता की मृत्यु हो जाती है, तो समय से पहले निकासी के लिए कोई दंड नहीं है !

यह भी जाने :- Atal Pension Yojana 2022 : PM अटल पेंशन योजना का आप ऐसे उठा सकते हैं लाभ, जानें यहाँ

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana : इस योजना मे युवाओं को मिल रहा रोजगार, ऐसे मिलेगा लाभ

 PM Jan Dhan Account : केंद्र सरकार बैंक खाते पर दे रही पूरे 10 हज़ार रुपये, आज ही खुलवा लें