Senior Citizens FD Rates : सीनियर सिटिजन्स की हो गई चाँदी-चाँदी, FD पर ये बैंक दे रहे ज्यादा ब्याज

Senior Citizens FD Rates Update : सीनियर सिटिजन्स के लिए तीन साल की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर कई बैंकों ने ब्याज दर में इजाफा किया है ! इस साल लगातार चार बार आरबीआई ने रेपो रेट में वृद्धि की है. वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizens ) हाल ही में बंधन बैंक ने 600 दिन की अवधि वाली एफडी की ब्याज दर में इजाफा किया है ! जबकि गैर-वरिष्ठ नागरिकों के लिए 600 दिन की नॉर्मल एफडी के लिए ब्याज दर 7.5 प्रतिशत है.

Senior Citizens FD Rates Update

Senior Citizens FD Rates

Senior Citizens FD Rates

बंधन बैंक 60 साल और उससे ज्यादा आयु के वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizens ) को 8 प्रतिशत तक ब्याज दे रहा है ! छोटे और नए निजी बैंक अब वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर 8 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहे हैं ! वरिष्ठ नागरिकों को अपनी सेविंग्स का कुछ हिस्सा एफडी में निवेश करना चाहिए, जिससे उन्हें नियमित अवधि पर इनकम मिलती रहेगी ! सेविंग्स इमरजेंसी फंड बनाने में काम आती है.

Bank FD Rates

हालांकि बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर टैक्स लगता है लेकिन अधिकांश वरिष्ठ नागरिकों के लिए न्यूनतम टैक्स स्लैब यह सुनिश्चित करता है कि अगर अन्य आय जीरो है तो टैक्स देयता न्यूनतम या शून्य हो ! अब आपको बताते हैं कि वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizens ) को कौन से बैंक तीन साल की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. डीसीबी बैंक और बंधन बैंक तीन साल की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 8 प्रतिशत का ब्याज दे रहे हैं ! प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में ये सबसे ज्यादा ब्याज दर है.

AU Small Finance Bank

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक भी तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर वरिष्ठ नागरिकों को 8 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है ! अन्य स्मॉल फाइनेंस बैंकों में ये सर्वश्रेष्ठ ब्याज दर है ! इसका मतलब है कि निवेश किए गए एक लाख रुपये तीन साल में बढ़कर 1.27 लाख रुपये हो जाएंगे ! वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizens ) इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.90 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है ! यानी अगर आप 1 लाख रुपये निवेश करेंगे तो तीन वर्ष में बढ़कर 1.26 लाख रुपये हो जाएंगे !

Senior Citizens FD Rates

इंडसइंड बैंक, यस बैंक और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक तीन साल की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizens ) को 7.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहे हैं ! 1 लाख रुपये तीन साल में बढ़कर 1.25 लाख रुपये हो जाएंगे. यूनियन बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर 7.30 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है ! सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में ये सबसे ज्यादा ब्याज दर है ! तीन वर्ष में आपके निवेश किए 1 लाख रुपये बढ़कर 1.24 लाख रुपये हो जाएंगे.

Ujjivan Small Finance Bank

Ujjivan स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizens ) को तीन साल की एफडी पर 7.25 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है ! तीन साल में आपके 1 लाख रुपये बढ़कर 1.24 लाख रुपये हो जाएंगे. आरबीएल और एक्सिस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) के लिए 7.05 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहे हैं ! यानी तीन साल में 1 लाख रुपये बढ़कर 1.23 लाख रुपये हो जाएंगे !

Post Office MIS Plan : अब ज्‍यादा मिलेगा फायदा, इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में हर महीने होंगी लाखो की इनकम

7th Pay DA Hike Update 2023 : क्या अगले हफ्ते सरकार डीए बढ़ाने का करेगी ऐलान, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

ITR Filing Last Date : जानिए अपडेटेड आईटीआर फाइल करने की क्या है अंतिम तिथि, यहाँ जानें डिटेल्स