SIP Investment : इस योजना में निवेश करें अपना पैसा, 10 साल में पाएं 1 करोड़ रुपए, यहाँ देखे

SIP Investment : म्यूचुअल फंड एसआईपी ( Mutual Fund SIP ) एक ऐसा निवेश ( Investment Plan ) विकल्प है ! जिसके जरिए आप नियमित छोटी बचत से भी इक्विटी जैसा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं ! अगर आप अपनी छोटी बचत को हर महीने निवेश ( Monthly Investment Plan ) करने की आदत बना लेते हैं ! तो आप अगले कुछ वर्षों में आसानी से लाखों रुपये का कोष बना सकते हैं !

SIP Investment

SIP Investment

SIP Investment

लंबे समय तक SIP ( Systematic Investment Plan ) जारी रखने से निवेशकों को कंपाउंडिंग ( Compounding Investment Plan ) का जबरदस्त फायदा मिलता है ! इसमें निवेशक अपने वित्तीय लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए योजना, निवेश ( Investment Schemes ) राशि का चुनाव कर सकता है ! विशेषज्ञों का कहना है ! कि लंबी अवधि में खुदरा निवेशकों के लिए व्यवस्थित निवेश बेहतर है ! 

10 साल में 1 करोड़ के फंड में कितना निवेश?

SIP कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आपने 10 साल में 1 करोड़ का कॉर्पस बनाने का टारगेट रखा है ! तो आपको लगभग 40,000 रुपये का मंथली SIP ( Monthly Investment Plan ) करना होगा ! कई फंडों ने 10 साल की अवधि में औसतन 14 फीसदी का सालाना रिटर्न ( High Return Investment Plan ) दिया है ! इस तरह 40 हजार मंथली एसआईपी ( SIP ) 14 फीसदी के औसत रिटर्न पर 10 साल में 1 करोड़ का फंड बना सकते हैं !

इसमें आपको 48 लाख रुपये का निवेश और 56.8 लाख रुपये का अनुमानित धन लाभ होगा ! हालांकि, अगर सालाना औसत रिटर्न 12 फीसदी है ! तो आपका फंड करीब 93 करोड़ रुपये होगा !

पिछले 10 सालों में मोतीलाल ओसवाल मिडकैप 100 ईटीएफ, आईसीआईसीआई प्रू सेंसेक्स, निप्पॉन इंड ईटीएफ जूनियर, एबीएसएल निफ्टी ईटीएफ जैसे कई फंड हैं ! जिनका औसत एसआईपी रिटर्न 14 फीसदी ( SIP Return ) है !

एसआईपी पर क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

एडलवाइस एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड फंड ( EAML ) के प्रमुख (बिक्री) दीपक जैन कहते हैं ! ” लंबी अवधि में एसआईपी ने खुदरा निवेशकों को अच्छा रिटर्न ( High Return SIP ) दिया है ! इसमें निवेशक अनुशासित तरीके से निवेश करते हैं ! इसके अलावा, अस्थिरता के लिए कम जोखिम है ! खुदरा निवेशक नियमित निवेश के लिए एसआईपी ( SIP ) को तरजीह दे रहे हैं !

जबकि, एकमुश्त निवेश के लिए, आप बैलेंस्ड एडवांटेज फंड या डायनेमिक फंड का विकल्प चुन रहे हैं ! इससे पता चलता है ! कि निवेशकों का ध्यान सिर्फ रिटर्न पर नहीं बल्कि जोखिम-समायोजित रिटर्न पर है ! इसके लिए SIP ( Systematic Investment Plan ) एक बेहतर विकल्प है !

यहाँ देखे :- 

Post Office Yojana : यह योजना आपको बना सकती है करोड़पति, बस रोजाना बचाने होंगे 416 रुपये , यहाँ देखे

Post Office Scheme : इस योजना में हर महीने जमा करें 1500 रुपये और पाए 35 लाख , यहाँ देखे

FD Interest Rates Hike : FD पर ब्याज दरें बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू, यहां देखें नई ब्याज दरें , यहाँ देखे