Small Savings Schemes : PPF सुकन्या समृद्धि के न‍िवेशकों को म‍िलेगी खुशखबरी, सरकार करेगी यह ऐलान

Small Savings Schemes : अगर आप भी सरकार द्वारा चलाई जा रही छोटी बचत योजनाओं जैसे PPF, सुकन्या समृद्धि योजना, NPS या किसान विकास पत्र आदि में निवेश करते हैं ! तो यह खबर आपको राहत देगी ! सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) और पीपीएफ की ब्याज दर में 30 सितंबर को बदलाव कर सकती है ! ब्याज दरों ( Interest Rates ) में बढ़ोतरी उन निवेशकों के लिए होगी जो छोटी बचत योजनाओं ( Small Saving Schemes ) में निवेश करते हैं !

Small Savings Schemes

Small Savings Schemes

Small Savings Schemes

महंगाई के स्तर को कम करने के लिए आरबीआई ( RBI ) ने पिछले दिनों रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी ! बैंकों की ओर से ब्याज दर में बढ़ोतरी से सितंबर तिमाही में बचत योजनाओं पर ज्यादा ब्याज ( Small Saving Scheme Interest Rates ) मिलने की उम्मीद है ! Interest Rate में किए गए बदलाव 1 अक्टूबर 2022 यानि कल से लागू हो जाएंगे ! आरबीआई ने रेपो रेट में तीन गुना में 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी की है !

इस दिन ब्याज दर की समीक्षा की जाएगी

ब्याज दर ( Interest Rate ) की समीक्षा के लिए अब कुछ भी दिन शेष नहीं हैं ! छोटी बचत योजनाओं ( Small Saving Schemes ) पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा आज होगी ! यह समीक्षा अक्टूबर से दिसंबर 2022 की तिमाही के लिए होनी है ! सूत्रों के मुताबिक ब्याज दर ( SSY Interest Rate ) में 60 से 70 आधार अंकों की बढ़ोतरी की उम्मीद है ! लंबे समय से छोटी बचत योजना पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है !

क्यों बदलेगी ब्याज दर : Small Savings Schemes

आरबीआई ( RBI ) मई से अब तक तीन बार रेपो रेट बढ़ा चुका है ! फिलहाल यह 5.4 फीसदी पर चल रहा है ! रेपो रेट एक बार फिर बढ़ने की उम्मीद है ! सितंबर के आखिरी हफ्ते या अक्टूबर के पहले हफ्ते में रेपो रेट ( Repo Rate ) में फिर से 25 से 35 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की जा सकती है ! लेकिन सरकार ने बचत योजनाओं पर मिलने वाले Interest में कोई बदलाव नहीं किया है ! ऐसे में उम्मीद है कि इस बार सरकार छोटी बचत योजनाओं ( Small Saving Schemes ) पर ब्याज बढ़ाएगी !

Advertising
Advertising

बचत योजना की हर तीन महीने में समीक्षा की जाती है

सरकार द्वारा हर तीन महीने में छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज ( Small Saving Schemes Interest ) की समीक्षा की जाती है ! इस समीक्षा के दौरान, ब्याज दर को बढ़ाने, घटाने या स्थिर रखने का निर्णय लिया जाता है ! इन ब्याज दरों ( Interest Rates ) को बढ़ाने या घटाने पर वित्त मंत्रालय फैसला लेता है !

सुकन्या समृद्धि पर सबसे ज्यादा दिलचस्पी

फिलहाल पीपीएफ ( PPF ) पर 7.1% सालाना की दर से ब्याज मिलता है ! इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yoana ) में निवेश करने वालों को 7.6% वार्षिक रिटर्न दिया जाता है ! नेशनल सेविंग रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट ( National Saving Recurring Deposit Account ) की बात करें तो यह 5.8% का रिटर्न देता है ! किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) पर ब्याज दर 6.9 प्रतिशत है !

यह भी जाने :- State Bank Of India FD Benefits : SBI FD पर मिलेंगा सभी बैंको से अधिक ब्याज, जानें इसके लाभ