State Bank Of India FD Calculator : 50 हजार की एफडी पर कितना पैसा मिलेगा, SBI FD कैलकुलेटर से जानें

State Bank Of India FD Calculator : भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) 42 करोड़ ग्राहकों के साथ सबसे बड़ा भारतीय बैंक है ! यह बचत खातों, सावधि जमा, ऋण और क्रेडिट कार्ड सहित ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत सूची प्रदान करता है ! एसबीआई ( SBI ) द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट प्रोग्राम को सीआरआईएसआईएल द्वारा एफएएए / स्टेबल के रूप में दर्जा दिया गया है ! फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर ( SBI Fixed Deposit Calculator ) एक ऑनलाइन टूल है जो भविष्य की तारीख में एफडी ( FD ) निवेश की परिपक्वता मूल्य की गणना करने में मदद करता है !

State Bank Of India FD Calculator

State Bank Of India FD Calculator

State Bank Of India FD Calculator

एसबीआई ( State Bank Of India ) बैंक यह इंगित करता है कि एफडी ( Fixed Deposit ) की पेशकश स्थिर है, और यह स्थिर और समय पर रिटर्न उत्पन्न करेगा ! फिक्स्ड डिपाजिट कैलकुलेटर ( Fixed Deposit Calculator ) एफडी निवेश से बनाई गई धनराशि को निर्धारित करने के लिए भविष्य के मूल्य को आधार के रूप में उपयोग करता है ! यह प्रयोग करने में बहुत आसान और सरल है और सेकंड के भीतर सटीक गणना करता है ! इस लेख में, हमने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ( State Bank Of India ) एफडी सुविधाओं और कैलकुलेटर ( SBI FD Calculator ) को विस्तार से कवर किया है !

What Is SBI Fixed Deposit Calculator

एसबीआई एफडी कैलकुलेटर ( SBI FD Calculator ) एक ऑनलाइन टूल है ! जो एफडी ( FD ) में निवेश करके प्राप्त धन की गणना करने में मदद करता है ! दूसरे शब्दों में, यह उनके एफडी निवेश के माध्यम से अर्जित ब्याज की गणना करता है ! निम्नलिखित इनपुट हैं जिन्हें फिक्स्ड डिपाजिट कैलकुलेटर ( SBI Fixed Deposit Calculator ) में दर्ज करना है:

निवेश राशि : यह वह राशि है जिसे कोई एफडी में निवेश करना चाहता है !

Advertising
Advertising

ब्याज दर : यह वह आय है जो व्यक्ति एफडी ( FD ) निवेश पर कमा सकता है ! बैंक इसे सेट करते हैं, और जिस एफडी पर वे निवेश करना चाहते हैं ! उसके आधार पर इसे आसानी से ऑनलाइन पा सकते हैं !

एफडी अवधि : यह सावधि जमा ( Fixed Deposit ) में निवेश करने की इच्छा रखने वाले पास की संख्या है

यौगिक: व्यक्ति नियमित रूप से (मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक) या सीधे परिपक्वता के दौरान ब्याज प्राप्त करना चुन सकता है ! इसलिए चक्रवृद्धि आवृत्ति मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक हो सकती है !

SBI Fixed Deposit Calculator Benefits

SBI Fixed Deposit Calculator निवेश से Maturity Amount का अनुमान लगाने में मदद करेगा ! और निवेशकों को एक अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने में सक्षम करेगा। SBI FD कैलकुलेटर का उपयोग करने के निम्नलिखित लाभ हैं |

उपयोग में आसान  (Easy to use) : SBI FD Calculator एक सरल उपकरण है और इसका उपयोग करना बहुत आसान है ! निवेशक को केवल आवश्यक इनपुट दर्ज करना होता है और आउटपुट प्राप्त करना होता है ! एसबीआई एफडी कैलकुलेटर (SBI Fixed Deposit Calculator) में अवधि और ब्याज दर को समायोजित करने के लिए स्लाइडर भी हैं, जो इसे कई परिदृश्यों में उपयोग करने के लिए बहुत लचीला बनाता है !

उपयोग करने के लिए नि: शुल्क (Free to use) : एसबीआई एफडी कैलकुलेटर ( SBI FD Calculator ) ऑनलाइन उपलब्ध है ! और कई बार उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है !

परिणामों की तुलना करना (Comparing results) :   निवेशक एसबीआई एफडी कैलकुलेटर ( SBI Fixes Deposit Calculator ) का उपयोग करके ब्याज दर या कार्यकाल को कम करके परिणामों की तुलना कर सकते हैं ! यह देखने के लिए कि कौन सा परिदृश्य उन्हें अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेगा ! वे State Bank Of India Fixed Deposit Calculator के परिणामों की तुलना अन्य निवेशों के रिटर्न से भी कर सकते हैं ! और देख सकते हैं कि कौन सा निवेश अधिक रिटर्न देता है !

 Documents Required To Open FD Account in SBI Bank

SBI ( State Bank Of India ) में सावधि जमा खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं:

  • पैन कार्ड या आयकर अधिनियम के फॉर्म नंबर 60 या 61 में एक घोषणा
  • एफडी खाता खोलने का फॉर्म
  • केवाईसी मानदंडों के अनुसार पहचान प्रमाण ! (पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • केवाईसी मानदंडों के अनुसार एड्रेस प्रूफ ! (पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • 4 पासपोर्ट साइज फोटो
  • आयु प्रमाण (जन्म प्रमाण पत्र, मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र)
  • बैंक बचत खाता विवरण जैसे खाता संख्या, आईएफएससी कोड और शाखा

How does An SBI FD Calculator work

एसबीआई फिक्स्ड डिपाजिट कैलकुलेटर ( SBI Fixes Deposit Calculator ) ऑनलाइन उपलब्ध है और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है ! किसी निवेश से बनाई गई संपत्ति का पता लगाने के लिए निवेश राशि और ब्याज दर! जैसे कुछ बुनियादी विवरण दर्ज करने होंगे ! भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) कैलकुलेटर भविष्य के मूल्य सूत्र पर काम करता है ! जहां यह बाद ( FD ) की तारीख में निवेश के मूल्य को निर्धारित करता है !

यह भी देखे :- Bank of Baroda Nominee Add : बैंक ऑफ बड़ौदा खाते में ऐसे जोड़ें नॉमिनी का नाम, जानें प्रक्रिया