Sukanya Samriddhi Yojana : बिटिया को इस योजना में 21 साल होते ही मिलेंगे पूरे 64 लाख रुपये, जानें

Sukanya Samriddhi Yojana Big News : बेटियों के उत्थान के लिए केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा कई धाकड़ सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) चलाई जा रही हैं, जिससे जुड़कर हर कोई अमीर बनने का ख्वाब पूरा कर रहा है ! आपके घर में एक नहीं अगर दो बेटियों ने भी जन्म लिया तो चिंता करने की जरूरत नहीं है ! सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) आप आराम से अमीर बनने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं, जो किसी सुनहरे अवसर से कम नहीं है !

Sukanya Samriddhi Yojana Big News

Sukanya Samriddhi Yojana Big News

Sukanya Samriddhi Yojana Big News

केंद्र सरकार की धाकड़ स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) है, जो हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है ! स्कीम से जुड़ने के लिए आपको निवेश करने की जरूरत होगी, जो मौका आपने हाथ से गंवाया तो फिर पछतावा करना होगा ! आपको सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) की मैच्योरिटी एक मुश्त छप्परफाड़ रकम मिल रही है ! इसमें आपको कहीं धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी !

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

यह सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) से जुड़कर बिटिया अमीर बनने का सपना साकार कर सकते हैं जो किसी सुनहरे मौके से कम नहीं है ! इस सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) से जुड़ने के लिए आपकी लाडो की आयु मिनिमम 10 साल से कम होना जरूरी है, जो मौका हाथ से निकाला तो फिर अफसोस करना होगा ! इसके साथ इस योजना में उसका अकाउंट ओपन करवाने का सपना साकार कर सकते हैं !

मैच्योरिटी पर मिलती है इतनी रकम

भारत सरकार की धाकड़ सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) में आपको हर महीने के हिसाब से 12500 रुपये का निवेश करना होगा ! इसमें आप एक साल में करीब 1.5 लाख रुयपे तक का प्रीमियम भरने का काम कर सकते हैं, सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) जो किसी सुनहरे अवसर से कम नहीं है ! स्कीम में आपको 7.6 प्रतिशत से लेकर चलें ! निवेशक मैच्योरिटी तक अपनी बेटी के लिए एक भारी-भरकम फंड तैयार करने की जरूरत होगी ! इसके साथ ही निवेशक अपनी बेटी के 21 साल की होने पर सारी राशि की निकासी करने की जरूरत होगी ! मैच्योरिटी पर आपको 63 लाख 79 हजार 634 रुपये आराम से मिल जाएगी !

Sukanya Samriddhi Yojana Big News कैसे तैयार होगा 64 लाख रुपये का फंड

अगर आप अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में हर महीने 12,500 रुपये निवेश करते हैं तो 21 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको लगभग 64 लाख रुपये मिलेंगे ! यह गणना मौजूदा ब्याज दर 8 फीसदी के आधार पर की गई है ! अगर आप अपनी बेटी के जन्म के बाद इस सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) में निवेश शुरू करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको और भी ज्यादा पैसा मिल सकता है ! उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी बेटी के जन्म के बाद से हर महीने 12,500 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 21 साल बाद परिपक्वता पर लगभग 84 लाख रुपये मिलेंगे !

कितनी मिलती है ब्याज दर

सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) में ब्याज दर 8% प्रति वर्ष है ! यह ब्याज दर सालाना चक्रवृद्धि होती है ! इसका मतलब यह है कि साल के अंत में ब्याज पर ब्याज भी मिलता है ! इस तरह, ब्याज दर वास्तव में और भी अधिक बढ़ जाती है ! वहीं सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्स फ्री है ! इसके अलावा इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में मिलने वाली मैच्योरिटी राशि भी टैक्स फ्री होती है !

Axis Bank FD Rates : Fixed Deposit निवेशकों के लिए उपयोगी खबर बैंक ने जारी की नई FD ब्याज दरें

Post Office केवल 2 लाख जमा करें और पाएं 90 हजार का ब्याज, जानें- कैसे

EPFO Calculation रिटायरमेंट के बाद आपको मिलेगी इतनी ज्यादा पेंशन, इस फॉर्मूले से समझें कैलकुलेशन