पोस्‍ट ऑफिस की इन स्‍कीम में पैसा लगाया तो भरना पड़ेगा टैक्‍स, जानें कौन सी स्कीम है टैक्स फ्री

Tax Free Schemes : लोग छोटी बचत योजना ( Small Saving Scheme ) में निवेश करने के लिए केवल डाकघर चुनते हैं ! निवेशकों के बीच कुछ गलत धारणा है कि अगर आप पोस्ट ऑफिस में निवेश करते हैं तो आपको उस पर Tax नहीं देना होगा ! यानी लोगों को लगता है कि Post Office की स्कीमें टैक्स फ्री होती हैं ! निवेश करने से पहले यह जान लें कि टैक्स सेविंग बेनिफिट ( Tax Saving Benefit ) देने वाली स्कीमें पूरी तरह टैक्स फ्री हैं या नहीं ! डाकघर की कई योजनाओं पर मिलने वाला ब्याज या रिटर्न टैक्स फ्री नहीं होता है ! इस लेख में जानिए कौन सी स्कीम टैक्स फ्री है और कौन सी नहीं !

Tax Free Schemes

Tax Free Schemes

Tax Free Schemes

आयकर में ईईई श्रेणी का मतलब है कि ऐसी योजना पर निवेश, ब्याज/रिटर्न और परिपक्वता पर कर नहीं लगता है ! लेकिन आपको बता दें कि डाकघर ( Post Office ) की कई योजनाएं टैक्स फ्री नहीं होती हैं ! कई डाकघर योजनाओं पर ब्याज/रिटर्न (TDS) पर कर नहीं लगता है ! ऐसे में लोगों को लगता है कि ये Tax Free Scheme हैं ! हालांकि, करदाताओं को अपना आयकर रिटर्न ( ITR ) दाखिल करते समय अन्य स्रोतों से आय प्रदान करनी होती है !

डाकघर बचत खाता

डाकघर बचत खातों ( Post Office Saving Account ) में किए गए जमा पर न तो कर बचत लाभ हैं और न ही ब्याज कर मुक्त ! पोस्ट ऑफिस Saving Accountअकाउंट में आपकी कभी भी पैसा जमा कर सकते है और कभी भी निकाल सकते है ! लेकिन एक बार में 10 रुपए से कम जमा नहीं किए जा सकते है ! और एक बार में 50 रुपए से कम निकाला नहीं जा सकता !

डाकघर सावधि जमा

पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट ( Post Office FD ) में 5 साल के लिए किए गए निवेश पर सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स सेविंग बेनिफिट मिलता है ! हालांकि, छोटी अवधि के निवेश ( Investment ) पर कोई टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है ! इस पर मिलने वाला ब्याज भी टैक्स फ्री नहीं होता है !

Advertising
Advertising

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra )

यदि आप केवीपी ( KVP ) में निवेश करते हैं तो इस योजना पर कोई कर लाभ नहीं है और न ही अर्जित ब्याज कर मुक्त है !

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC)

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्रों ( National Saving Certificate ) में निवेश करने पर निवेशकों को धारा 80सी के तहत एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक का कर लाभ मिलता है ! हालांकि, यह योजना ( Post Office NSC Yojana ) से ब्याज आय पर कर को आकर्षित करता है !

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS Tax Free Schemes )

वरिष्ठ नागरिक को पोस्ट ऑफिस एससीएसएस ( Post OFfice SCSS ) में निवेश करके एक वित्तीय वर्ष में धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का कर लाभ मिलता है !

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS)

NPS Accounts में निवेश के लिए धारा 80CCD (1B) के तहत एक वित्तीय वर्ष में 50,000 रुपये तक की कटौती का दावा किया जा सकता है ! एनपीएस ( NPS ) के तहत रिटर्न और एकमुश्त कम्यूटेशन कर मुक्त हैं ! राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Saving Scheme ) में निवेश करने पर आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी !

पीपीएफ से अर्जित ब्याज पर टैक्स नहीं लगता (Tax Free Schemes)

PPF में टैक्स बेनिफिट और टैक्स-फ्री दोनों तरह की सुविधाएँ हैं ! और यह योजना EEE श्रेणी के अंतर्गत आती है ! पीपीएफ पर मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी राशि टैक्स फ्री है ! पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना ( Public Provident Fund Scheme ) में 7.7 % की दर से ब्याज मिलता है !

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

10 वर्ष से कम उम्र की बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक डाकघर में सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खोल सकते हैं ! और एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं ! इस योजना में कर मुक्त ब्याज और परिपक्वता भी है ! इस एसएसवाई योजना ( SSY Yojana ) में आप अपनी बेटी की शादी के लिए अच्छा धन इकठ्ठा कर सकते है !

PPF Investment : पीपीएफ में मिल रहा जबरदस्त ब्याज, छोटे से निवेश पर मिलेंगे 2.26 करोड़ रूपये