Tax Slab Calculation : सुपर से भी ऊपर टैक्स देते हैं लोग, टैक्स स्लैब 30 परसेंट, लोग भरते हैं 45 परसेंट तक

Tax Slab Calculation : आपको बता दें कि अब इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) भरने के लिए 2 रिजीम हैं। इनमें टैक्स स्लैब अलग-अलग हैं। न्यू टैक्स रिजीम में आपको 3 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं देना होता है। इसके बाद 5 परसेंट से टैक्स स्लैब शुरू होती है ! आइए नीचे खबर में जानते है विस्तार से।

Tax Slab Calculation

Tax Slab Calculation

Tax Slab Calculation

आमतौर पर आप जिस ITR ( Income Tax Return ) टैक्स स्लैब में आते हैं ! उसी के अनुसार आपको आयकर भरना होता है ! अब टैक्स भरने के लिए 2 रिजीम हैं. इनमें टैक्स स्लैब अलग-अलग हैं ! न्यू टैक्स रिजीम में आपको 3 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं देना होता है !

Income Tax Return

इसके बाद 5 परसेंट से टैक्स स्लैब शुरू होती है ! और अधिकतम 30 फीसदी तक जाती है ! पुरानी टैक्स रिजीम में भी अधिकतम 30 फीसदी तक ही ITR ( Income Tax Return ) टैक्स देना होता है ! हालांकि, कुछ मामलों में टैक्स यह 30 फीसदी से आगे निकल जाता है ! जिन लोगों पर अतिरिक्त टैक्स लगाया जाता है ! वह हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल होते हैं !

Tax Slab Calculation

यह अतिरिक्त टैक्स सरचार्ज के रूप में लिया जाता है ! 2015 से पहले इन लोगों पर वेल्थ टैक्स लगाया जाता था ! जिस भी व्यक्ति की आय 1 करोड़ से अधिक और कंपनी का रेवेन्यू 10 करोड़ से अधिक होता था ! उन पर वेल्थ टैक्स लगा दिया जाता था ! हालांकि, 2015 में इसे खत्म करके इसकी जगह सरचार्ज ले आया गया !

क्या है सरचार्ज की दर

नई टैक्स रिजीम में न्यूनतम सरचार्ज 10 फीसदी और अधिकतम 25 फीसदी है ! पुरानी टैक्स रिजीम में यह 10 फीसदी से लेकर 37 फीसदी तक है ! ITR ( Income Tax Return ) टैक्स रिजीम में 4 दरें हैं. 50 लाख से अधिक से 1 करोड़ तक के लिए 10 फीसदी, 1 करोड़ से अधिक से 2 करोड़ तक 15 फीसदी, 2 करोड़ से अधिक से 5 करोड़ तक 25 फीसदी और 5 करोड़ से अधिक की आय पर 37 फीसदी !

Tax Slab Calculation

नई ITR ( Income Tax Return ) टैक्स रिजीम में प्रभावी रूप से 3 ही स्लैब हैं ! पहली 10 फीसदी, दूसरी 15 फीसदी, तीसरी 25 फीसदी और चौथी जो 5 करोड़ से अधिक आय के लिए है ! वह भी 25 फीसदी !

कैसे होगा कैलकुलेशन

पुरानी टैक्स रिजीम के अनुसार, अगर आपकी आय 50 लाख से अधिक है ! तो आपको 30 फीसदी टैक्स और नेट ITR ( Income Tax Return ) टैक्सेबल इनकम पर 10 फीसदी सेस देना होता है ! यानी आप कुल 40 फीसदी टैक्स दे रहे हैं ! अगर आपकी आय 1 करोड़ से ऊपर गई तो टैक्स 45 फीसदी हो जाएगा !

Income Tax Return

उदाहरण के लिए 1.20 करोड़ की सैलरी पर आपका ग्रॉस टोटल टैक्स बनता है ! 33,18,900, अब इस पर आपको 15 फीसदी सरचार्ज देना होगा ! यानी 4,97,835 रुपये का अतिरिक्त टैक्स ग्रॉस टोटल टैक्स पर ही आपको 4 फीसदी का हेल्थ एंड एजुकेशन सेस देना होगा ! जो बनेगा 1,32,765 रुपये. इस तरह से आपकी कुल टैक्स देनदारी हुई 39,49,491 रुपये ! ध्यान दें कि यह गणना पुरानी ITR ( Income Tax Return ) रिजीम के अनुसार है !

यह भी जाने :- 

OPS Big Update : पुरानी पेंशन योजना को लेकर कर्मचारी हुए सख्त, कर दिया ये बड़ा ऐलान, यहाँ जाने