Toll Tax News : हाईवे में निवेश का मौका देगी सरकार, टैक्स में भी मिलेगी छूट , यहाँ देखे

Toll Tax News : खुदरा और छोटे निवेशकों ( Retail And Small Investors ) को शुरू में पूरी हो चुकी सड़क परियोजनाओं में निवेश का मौका मिलेगा ! यह InvITs ( Infrastructure Investment Trust ) के माध्यम से होगा ! इसमें कम से कम 1 लाख रुपये के निवेश पर 8 फीसदी के फिक्स रिटर्न का प्रावधान किया जाएगा ! इस रिटर्न पर सॉवरेन गारंटी दी जाएगी ! इससे छोटे निवेशकों ( Toll Tax Investors ) का निवेश सुरक्षित रहेगा !

Toll Tax News

Toll Tax News

Toll Tax News

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ( Ministry Of Highways ) सड़क परियोजनाओं के लिए धन जुटाने के लिए 10 सार्वजनिक इन्फ्रा निवेश ट्रस्ट ( InvITs ) जारी करने की योजना बना रहा है !

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( NHAI ) खुदरा निवेशकों के लिए InvITs खोलने पर गंभीरता से विचार कर रहा है ! अब तक सड़क क्षेत्र से जुड़े सभी इनविट निजी ट्रस्ट के रूप में होते रहे हैं ! ऐसे में इन प्रस्तावित इनविट में खुदरा निवेशकों का निवेश ( Investment In Toll Tax ) लाने के लिए सेबी ( SEBI ) की मंजूरी की जरूरत होगी  !

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ( Highway Minister ) नितिन गडकरी ने मिंट को दिए एक साक्षात्कार में बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में सड़क परियोजनाओं के लिए विभिन्न श्रेणियों के लगभग 10 सार्वजनिक इन्फ्रा निवेश ट्रस्ट ( InvITs ) जारी किए जाएंगे !

इस तरह का पहला प्रोजेक्ट अगले 1 महीने में शुरू हो सकता है ! गडकरी का कहना है कि इसके जरिए भारत के राजमार्ग विकास कार्यक्रम के लिए आम जनता से पैसा जुटाया जाएगा !

छोटे निवेशकों के लिए मौका : Toll Tax News

खुदरा और छोटे निवेशकों को शुरू में पूरी हो चुकी सड़क परियोजनाओं में निवेश ( Investment In Road Projects ) का मौका मिलेगा ! यह InvITs ( Infrastructure Investment Trust ) के माध्यम से होगा ! इसमें कम से कम 1 लाख रुपये के निवेश पर 8 फीसदी के फिक्स रिटर्न ( Fixed Return ) का प्रावधान किया जाएगा ! इस रिटर्न पर सॉवरेन गारंटी दी जाएगी ! इससे छोटे निवेशकों का निवेश सुरक्षित रहेगा !

मनीकंट्रोल से बात करते हुए, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( NHAI ) की योजना अपने आगामी InvITs को खुदरा निवेशकों के लिए खोलने की है ! इसके अलावा टोल-ऑपरेट-ट्रांसफर ( TOT ) प्रोजेक्ट्स में इनविट्स के जरिए पूंजी जुटाने की भी योजना है ! NHAI, केंद्र सरकार और SEBI भी खुदरा निवेशकों के लिए InvITs में एक निश्चित रिटर्न संरचना पर विचार कर रहे हैं !

टैक्स छूट पर भी विचार करें : Toll Tax News

NHAI इन InvITs को खुदरा और विदेशी संस्थागत निवेशकों के लिए और अधिक आकर्षक बनाने के लिए सरकार से InvITs निवेश पर कर छूट की भी मांग कर रहा है ! वर्तमान कर नियमों के अनुसार, InvITs में निवेश करने वाले निवेशक को InvITs की इकाइयों को बेचने पर अर्जित लाभ पर खरीद के 3 वर्षों के भीतर अल्पकालिक पूंजीगत लाभ का भुगतान करना होता है !

यदि InvITs की इकाइयाँ 3 वर्षों के बाद बेची जाती हैं और लाभ 1 लाख रुपये से अधिक हो जाता है ! तो 10 प्रतिशत की दर से दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ कर का भुगतान किया जाना है !

InvITs क्या हैं?

इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट ( InvITs ) म्यूचुअल फंड ( Mutual Fund ) की तरह हैं ! जिसके माध्यम से इन्फ्रास्ट्रक्चर में संभावित व्यक्तिगत/संस्थागत निवेशक आय का एक छोटा हिस्सा रिटर्न के रूप में अर्जित करने के लिए सीधे छोटी राशि का निवेश कर सकते हैं ! InvITs म्यूचुअल फंड या रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट ( Real Estate Investment Trust ) की तरह काम करते हैं !

 

यह भी जाने :-

PF Account Holders : बेसिक सैलरी 20 हजार रुपए, तो मिलेगा 2.79 करोड़ रुपए का मुनाफा, यहाँ देखे

PPF Investment : हर महीने जमा करें 12500 रुपये, पाएं 1 करोड़ रुपये का मुनाफा , यहाँ देखे

Sukanya Samriddhi Scheme : इस योजना में ब्याज से जुड़े ये नियम जरूर जाने , यहाँ देखे

PM Kaushal Vikas Scheme : सरकार दे रही युवाओ को रोजगार जल्दी आवेदन करे , यहाँ देखे